कमजोर बालों में जान फूंक देंगे 5 फूड्स, हेयरफॉल की समस्या होगी दूर, आज से ही डाइट में करें शामिल

[ad_1]

हाइलाइट्स

पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेने से हेयरफॉल की समस्या दूर हो सकती है.
बालों को मजबूत बनाने के लिए अंडे का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है.

Tips For Healthy Hair: हर किसी की चाहत लंबी उम्र तक घने और काले बालों की होती है. बालों से लोगों की पर्सनैलिटी में चार चांद लग जाते हैं. आज के जमाने में अनहेल्दी लाइफस्टाइल और असंतुलित खान-पान की वजह से कम उम्र में ही लोगों को बालों की तमाम समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. बड़ी तादाद में लोग कमजोर बालों की समस्या का सामना कर रहे हैं. कई लोगों के बाल हल्के हो जाते हैं और धीरे-धीरे गंजेपन की नौबत आ जाती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि खान-पान में कुछ बदलाव करके आप बालों की समस्याओं से काफी हद तक राहत पा सकते हैं.

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक बालों की समस्याओं की कई वजह होती हैं. इनमें उम्र, ओवरऑल हेल्थ, जेनेटिक कारण और डाइट महत्वपूर्ण हैं. बढ़ती उम्र और जेनेटिक वजहों को आप रोक नहीं सकते और ऐसे में खान-पान का महत्व सबसे ज्यादा बढ़ जाता है. खाने से मिलने वाले विटामिन और मिनरल्स बालों की ग्रोथ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. सही पोषक तत्वों वाली डाइट का सेवन करने से बाल झड़ने लगते हैं. कई रिसर्च में यह पता चला है कि विटामिन बी 12, विटामिन डी, बायोटिन, राइबोफ्लेविन, आयरन और अन्य पोषक तत्वों की कमी से हेयरफॉल की समस्या हो सकती है. अगर आप हेल्दी डाइट लेना शुरू कर देंगे, तो बालों को हेल्दी रख सकते हैं.

हेयरफॉल की समस्या दूर करेंगे 5 फूड्स

– अंडा (Egg) प्रोटीन और बायोटिन का एक बड़ा सोर्स है, जो बालों के स्वास्थ्य और विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं. इनमें से किसी भी पोषक तत्व की कमी होने पर बाल झड़ने लगते हैं. ऐसे में आप अपनी डाइट में अंडा शामिल कर लें, तो बाल मजबूत और हेल्दी बन जाएंगे. अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो सोयाबीन का सेवन करना फायदेमंद रहेगा.

– बेरीज (Berries) एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन जैसे यौगिकों से भरे होते हैं और हेयर ग्रोथ में मदद करते हैं. स्ट्रॉबेरी विटामिन सी से भरपूर होती है, जो कोलेजन उत्पादन और आयरन अवशोषण में सहायता करती है. इससे बालों के विकास को बढ़ावा मिल सकता है. ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी समेत सभी तरह की बेरीज से बाल मजबूत होते हैं.

 यह भी पढ़ें- रोज सुबह करें यह काम, कभी नहीं बनेंगे दिल के मरीज, डॉक्टर ने बताया तरीका

– पालक (Spinach0 को बालों के लिए सुपरफूड माना जा सकता है. पालक में फोलेट, आयरन और विटामिन ए और विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है. ये सभी पोषक तत्व बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. इन पोषक तत्वों की कमी से बाल झड़ सकते हैं. ऐसे में आप पालक को अपनी डाइट में शामिल कर लाभ उठा सकते हैं.

– एवोकाडो (Avocado) विटामिन ई से भरपूर होते हैं. यह एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने में मदद करता है, जिससे बालों के झड़ने की समस्या से राहत मिल सकती है. इसके अलावा बीन्स यानी फलियां प्रोटीन, आयरन, जिंक और बायोटिन का एक बड़ा स्रोत हैं, जो बालों की हेल्थ को बेहतर कर कई फायदे पहुंचाती हैं.

 यह भी पढ़ें- रोज सुबह करें यह काम, कभी नहीं बनेंगे दिल के मरीज, डॉक्टर ने बताया तरीका

– नट्स (Nuts) को हेयर ग्रोथ के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इनमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. बादाम में विटामिन ई, विटामिन बी, ज़िंक और आवश्यक फैटी एसिड होते हैं, जिनका सेवन करने से हेयरफॉल की समस्या को रोकने में मदद मिलती है. इन चीजों का सेवन करने से ओवरऑल हेल्थ भी बेहतर हो जाती है.

Tags: Hair Beauty tips, Health, Healthy Foods, Lifestyle

[ad_2]

Source link