औषधीय गुणों का कॉम्बो पैक है यह पेड़, इससे आने वाली सुगंध कर देती है मदहोश, 6 बीमारियों का है काल, ऐसे करें सेवन

[ad_1]

home / photo gallery / lifestyle /

औषधीय गुणों का कॉम्बो पैक है यह पेड़, इससे आने वाली सुगंध कर देती है मदहोश, 6 बीमारियों का है काल, ऐसे करें सेवन

Know health benefits of parijat or Harsingar: आयुर्वेद में कई ऐसे पेड़-पौधों का जिक्र है, जिनका इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है. ऐसे ही एक पौधे का नाम है परिजात या हरिसिंगार. जी हां, परिजात एक औषधीय पौधा है. इसके पत्ते में कई गुण मौजूद होते हैं. हरसिंगार का फूल सिर्फ रात को ही खिलता है, इसलिए इसे नाइट ब्लूमिंग जैस्मीन ( night-blooming jasmine) भी कहते हैं. इसे रात की रानी भी बोला जाता है. इस पौधे के पत्ते, फूल और छाल में कई एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो कई बीमारियों से लड़ने में मददगार होते हैं. इससे साइटिका और ऑर्थराइटिस के दर्द को ठीक किया जा सकता है. इसके अलावा इसके पत्ते में पेट के कीड़ों की मारने की क्षमता होती है. आइए बलरामपुर चिकित्सालय लखनऊ के आयुर्वेदाचार्य डॉ. जितेंद्र शर्मा से जानते हैं पारिजात से किस-किस चीज का इलाज किया जा सकता है.

01

Canva

साइटिका दर्द का इलाज: आयुर्वेदाचार्य डॉ. जितेंद्र शर्मा बताते हैं कि, पारिजात के पत्ते को पीसकर इसे गर्म पानी के साथ उबालें. इसके बाद इसे छानकर पी लें. दिन में दो बार खाली पेट इसे पीने से साइटिका का दर्द खत्म हो सकता है.  (Image- Canva)

02

Canva

सर्दी-खांसी में राहत: पारिजात के पत्ते को पीस लें और इसमें शहद मिलाकर इसे खाएं. आप चाहें तो पारिजात के पत्ते को पीसकर इसे छान लें और शहद में मिलाकर जूस की तरह बना लें. दिन में दो बार इसका सेवन करें. सूखी खांसी खत्म हो जाएगी. सर्दी-खांसी के लिए आप इसे चाय की तरह बनाकर पी सकते हैं. पारिजात के पत्ते को पानी के साथ उबालें. इसमें कुछ तुलसी के पत्ते भी डाल दें.  (Image- Canva)

03

Canva

ऑर्थराइटिस में कारगर: पारिजात के पत्ते, छाल और फूल तीनों को एक साथ लें. 5 ग्राम इन सामग्रियों में 200 ग्राम पानी मिलाएं. इसका काढ़ा बनाएं. इसे आग पर तब तक रखें, जब तक कि पानी का दो तिहाई भाग सूख न जाए. सिर्फ एक चौथाई पानी ही बचना चाहिए. अब इसका सेवन करें.  (Image- Canva)

04

Canva

सूजन-दर्द में राहत: एक्सपर्ट की मानें तो पारिजात के पत्ते को पानी में उबाल कर काढ़ा बनाएं, इसका दो बार सेवन करें. सूजन खत्म हो जाएगी और इससे हो रहे दर्द से भी राहत मिलेगी.  (Image- Canva)

05

Canva

पेट के कीड़ों से निजात: पेट में किसी भी तरह के कीड़े को मारने में पारिजात के पत्ते बेहद कारगर होते हैं. इसके लिए ताजे पत्ते को पीसकर इससे रस निकाल लें और इसमें चीनी मिलाकर इसे पीए. इससे पेट और आंतों में रहने वाले हानिकारक कीड़े खत्म हो जाते हैं.  (Image- Canva)

06

Canva

जल्दी घाव भरे: पारिजात में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाया जाता है, इसलिए यह किसी भी तरह के घावों को भरने में सक्षम है. इसके लिए पारिजात के बीज का पेस्ट बनाएं. इसे फोड़े-फुन्सी या अन्य सामान्य घाव पर लगाएं. इससे घाव ठीक हो जाता है.  (Image- Canva)

अगली गैलरी

अगली गैलरी

[ad_2]

Source link