ओडिशा ट्रेन हादसा: मंत्रालय के नए आदेश, सिग्नलिंग उपकरण और रिले रूम की डबल लॉकिंग जरूरी

[ad_1]

नई दिल्‍ली. ओडिशा ट्रेन दुर्घटना (Odisha Train Accident) के कुछ दिनों बाद, भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि अब सभी क्षेत्रों को एक विशेष सुरक्षा अभियान चलाना होगा. इससे सिग्नलिंग उपकरण और रिले रूम की डबल लॉकिंग सुनिश्चित की जाएगी. सोमवार को जारी एक आदेश में मंत्रालय (Ministry of Railways) ने यह भी कहा कि सभी जोनों को यह जांच करनी चाहिए कि डबल लॉकिंग सिस्टम (जिसमें स्टेशन मास्टर और सिग्नलिंग कर्मचारी दोनों एक ही चाबी रखते हैं) का सख्ती से पालन किया जा रहा है.

इससे एक दिन पहले मंत्रालय ने आशंका जताई थी कि ओडिशा में हुई ट्रेन दुर्घटना में सिग्नलिंग प्रणाली में कुछ गड़बड़ी हुई है. नए आदेश में मंत्रालय ने कहा कि सभी जोन को यह जांच करनी होगी कि रिले रूम को खोलना और बंद करना नियम के अनुसार हो रहा है कि नहीं. इसके लिए डेटा लॉगिंग और एसएमएस अलर्ट सही तरीके से काम कर रहे हैं या नहीं. साथ ही, यह निर्देश दिया गया कि ड्राइव के दौरान, यह सुनिश्चित किया जाए कि सिग्नलिंग उपकरण के लिए डिस्कनेक्शन और रीकनेक्शन निर्धारित मानदंडों और दिशानिर्देशों के अनुसार किया जाता है.

डबल लॉकिंग व्यवस्था सुनिश्चित की जानी चाहिए
आदेश में कहा गया है, ‘स्टेशन सीमा के भीतर सभी गूमटी हाउसिंग सिग्नलिंग उपकरणों की जांच की जानी चाहिए और डबल लॉकिंग व्यवस्था सुनिश्चित की जानी चाहिए.’ इसके अलावा, स्टेशनों में रिले रूम को भी डबल लॉकिंग के लिए चेक किया जाना चाहिए. मंत्रालय ने कहा है कि प्रत्येक जोन में सभी स्थानों की जांच की जानी चाहिए. अधिकारियों द्वारा कम से कम 10 प्रतिशत क्षेत्रों की दोबारा जांच की जानी चाहिए.

इंटरलॉकिंग सिस्टम में मैन्युअल रूप से हेरफेर की आशंका
sachhikhabar से बात करते हुए मंत्रालय के एक अधिकारी ने रविवार को कहा था कि इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम बहुत मजबूत है और संभावना है कि इसमें हेरफेर किया गया हो. यह पूछे जाने पर कि क्या यह सिस्टम का मुद्दा था या मैन्युअल रूप से हेरफेर किया गया था, अधिकारी ने कहा कि “यह संभव है कि इसे मैन्युअल रूप से हेरफेर किया गया हो”.

Tags: Indian Railways, Ministry of Railways, Odisha Train Accident

[ad_2]

Source link