ऑस्ट्रेलिया कर रहा रफ्तार से वार, टीम इंडिया लाचार, सीरीज जीतने के लिए इस्तेमाल करना होगा बड़ा हथि

[ad_1]

हाइलाइट्स

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चेन्नई में तीसरा वनडे खेला जाएगा
भारत को तीसरा वनडे जीतने के लिए ऑस्ट्रेलिया वाली रणनीति अपनानी होगी

नई दिल्ली. टीम इंडिया को उम्मीद तो यही थी कि विशाखापट्टनम में ही ऑस्ट्रेलिया को हराकर सीरीज मुठ्ठी में कर लेगी. लेकिन, क्रिकेट में सबकुछ उम्मीद के मुताबिक हो, ऐसा हर बार मुमकिन नहीं. रोहित शर्मा की टीम इंडिया को वाइजैग में अपने वनडे इतिहास की सबसे बड़ी हार का सामना करना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया ने पहले भारत को 117 रन पर समेट दिया और फिर 66 गेंद में ही बिना विकेट गंवाए, इस लक्ष्य को हासिल कर लिया.

वाइजैग वनडे में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क टीम इंडिया पर कहर बनकर टूटे और भारतीय बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी. उन्होंने 9वीं बार वनडे में 5 विकेट लेने का कारनामा किया. इस मैच में भारत के सभी 10 विकेट ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों ने लिए. ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में मिचेल स्टार्क, सीन एबॉट के अलावा नाथन एलिस को मौका दिया औऱ तीनों ही गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों की नाक में दम कर दिया. चौथे पेसर की भूमिका कैमरन ग्रीन ने निभाई. यानी ऑस्ट्रेलिया ने भारत पर रफ्तार से वार किया.

ऑस्ट्रेलिया ने पहले 2 वनडे में रफ्तार से किया वार
मुंबई में हुए पहले वनडे में भी ऑस्ट्रेलिया 4 पेसर्स के साथ ही उतरा था. उस मैच में एलिस की जगह मार्कस स्टोइनिस खेले थे. उस मैच में भी ऑस्ट्रेलिया ने 40 रन के भीतर भारत के 4 विकेट झटक लिए थे. ये चारों विकेट ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों ने लिए थे. लेकिन, इसके बाद हार्दिक पंड्या और केएल राहुल की साझेदारी ने टीम इंडिया की हार टाल दी थी.

भारत ने दूसरे वनडे में 3 स्पिनर उतारे थे
दूसरे वनडे से पहले वाइजैग में काफी बारिश हुई थी. इसी वजह से पिच कवर्स से ढंकी हुई थी और कंडीशंस तेज गेंदबाजी के अनुकूल थी. इसे देखते हुए ही ऑस्ट्रेलिया 4 तेज गेंदबाजों के साथ उतरा था. लेकिन, भारत वाइजैग वनडे में सिर्फ दो मुख्य तेज गेंदबाजों मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज के साथ उतरा. जबकि प्लेइंग-XI में 3 स्पिन गेंदबाज थे. भारतीय टीम मैनेजमेंट ये फैसला समझ से परे था. शमी और सिराज भी वाइजैग में नाकाम रहे थे. शमी ने 3 ओवर में 29 और सिराज ने 37 रन दिए थे. अक्षर पटेल ने भी 3 ओवर में 25 रन लुटाए थे.

उमरान मलिक को मौका देना चाहिए
ऐसे में अब भारत को अगर सीरीज जीतनी है तो चेन्नई में होने वाले तीसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया को उसी की चाल में उलझाना होगा. यानी पेस अटैक को मजबूत करना होगा और ऐसा एक गेंदबाज को टीम से जोड़कर किया जा सकता है. वो हैं उमरान मलिक. उमरान लगातार 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं. खुद ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ब्रेट ली ने टीम इंडिया को उन्हें खिलाने की सलाह दी है.

ब्रेट ली ने भी उमरान की वकालत की
ब्रेट ली ने स्पोर्ट्स तक पर कहा कि उमरान जैसे तूफानी तेज गेंदबाज आसानी से नहीं मिलते. ऐसे में भारत को तीसरे वनडे में उमरान को जरूर खिलाना चाहिए. ली ने आगे कहा, मैं उमरान को पसंद करता हूं. उन्हें जरूर खिलाना चाहिए. मैं तो कहता हूं कि उमरान को टेस्ट में भी मौका दें. मैंने तो पहले भी कहा था कि उन्हें पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप जरूर खेलना चाहिए था.

WPL 2023 की प्लेऑफ की तस्वीर साफ, यूपी वॉरियर्स भी पहुंचीं, कोहली की RCB के खाली रहे हाथ

‘बैटर्स की आंखें बंद नहीं हों, तो रफ्तार का क्या फायदा..’? उमरान न करें परवाह, दिग्गज ने क्यों कहा ऐसा?

कैसा है उमरान का वनडे रिकॉर्ड
उमरान मलिक ने अभी तक कुल 8 वनडे खेले हैं. इसमें उन्होंने 13 विकेट लिए हैं. उनका इकोनॉमी रेट 6.45 रहा, जिसे खराब नहीं माना जाएगा. ऐसे में भारत को अगर ऑस्ट्रेलिया से चेन्नई वनडे जीतना है तो उमरान को मौका देना चाहिए.

Tags: Cameron Green, India vs Australia, Mitchell Starc, Rohit sharma, Team india, Umran Malik

[ad_2]

Source link