ऐसा हथियार, जो कभी यूज न हुआ! पहले हमला और अब ईरान ने इजरायल को धमकाया, कहा- …तो सेकेंड भी नहीं लगेगा

[ad_1]

नई दिल्ली: रूस-यूक्रेन और फिलिस्तीन- इजरायल के बाद दुनिया में अब एक और जंग की आहट सुनाई देने लगी है. ईरान ने इजरायल पर ताबड़तोड़ मिसाइलें दागकर एक नई जंग को न्योता दे दिया है. अब दुनिया को इजरायल के जवाबी हमले का डर सता रहा है. इजरायल ने कसम खा ली है कि वह ईरान से इसका बदला लेकर रहेगा और वह पलटवार करेगा. हालांकि, इजरायल ईरान पर कब मिसाइल बरसाएगा, यह तय नहीं है. इस बीच इजरायल पर हमला कर दुनिया को हैरान करने वाले ईरान ने एक बार फिर से इजरायल को धमकाया है और कहा है कि अगर बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार जवाबी कार्रवाई करती है तो ईरान ऐसा हथियार तैनात करेगा, जिसका इस्तेमाल पहले कभी नहीं हुआ.

दरअसल, इजरायल के सैन्य प्रमुख ने कहा है कि उनका देश ईरान के हमले का जवाब देगा और मध्य पूर्व संकट में वृद्धि की आशंका के बीच प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के फैसले का इंतजार कर रहा है. इस बीच ईरान ने कहा कि वह इजरायल के किसी भी हमले का सेकेंड में जवाब देगा और जरूरत पड़ने पर ‘पहले कभी इस्तेमाल न किए गए हथियार’ भी तैनात करेगा. इजरायली सैन्य प्रमुख हरजी हलेवी ने जोर देकर कहा कि इजरायल अपने अगले कदमों पर विचार कर रहा है और 13 अप्रैल के ईरानी हमले का जवाब दिया जाएगा, जबकि ईरान के उप विदेश मंत्री अली बघेरी कान ने जोर देकर कहा कि ईरान की ओर से पलटवार की गति कुछ सेकंड से भी कम होगी.

दुश्मन के लिए दोस्त से दगा! मुस्लिम देश होकर ईरान के बदले इजरायल की मदद क्यों की? जॉर्डन ने बताई वजह

बता दें कि ईरान ने 13 अप्रैल को इजराइल पर हमले के दौरान सैंकड़ों ड्रोन, बैलिस्टिक मिसाइल और क्रूज मिसाइल दागीं. इजराइली सेना ने कहा कि उसने अपनी वायु रक्षा प्रणाली व लड़ाकू विमानों और अमेरिका नीत गठबंधन सहयोगियों की मदद से 99 प्रतिशत ड्रोन और मिसाइलों को नाकाम कर दिया. इजराइल ने दो सप्ताह पहले सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरान के वाणिज्य दूतावास की इमारत पर कथित तौर पर हमला किया था, जिसके जवाब में ईरान ने शनिवार को इजराइल पर हमला किया. दोनों देशों के बीच दशकों से जारी दुश्मनी के बीच ईरान ने पहली बार इजराइल पर सीधे तौर पर सैन्य हमला किया.

ऐसा हथियार, जो कभी यूज न हुआ! पहले हमला और अब ईरान ने इजरायल को धमकाया, कहा- ...तो सेकेंड भी नहीं लगेगा

तो चलिए जानते हैं इजरायल-ईरान संघर्ष से जुड़े 10 बड़े अपडेट्स
1. इजरायल ने दावा किया है कि ईरान का मेन टारगेट दक्षिणी इजरायल का एक एयरबेस था, जो कि इजरायल की सेना के सबसे ताकतवर एयरक्राफ्ट F35 लड़ाकू विमानों का अड्डा है.
2. ईरान ने बड़ा दावा किया कि उसने इजरायल पर हमले से 72 घंटे पहले अमेरिका को चेतावनी दी थी, मगर अमेरिका ने इससे इनकार किया है.
3. अमेरिका ने इजरायल को ईरान पर हमला न करने की चेतावनी भी दी और कहा कि अगर वो हमला करता है तो अमेरिका इजरायल के साथ खड़ा नहीं होगा.
4. अमेरिका ने खुद को इज़राइल के वॉर प्लान से भी अलग कर लिया है. व्हाइट हाउस ने बताया कि इजारयल अकेले ही ईरान पर हमले की तैयारी कर रहा है.
5. अमेरिका ने साफ कर दिया है कि वो ईरान से कोई जंग नहीं चाहता.
6. इजरायल ने कहा है कि वो अमेरिका को भरोसे में लेकर ही ईरान पर वार करेगा.
7. ईरान के विदेश मंत्री ने चीन के विदेश मंत्री से भी बात की और कहा कि ईरान जंग को आगे नहीं बढ़ाना चाहता.
8. ईरान ने इजरायल को धमकी दी है कि अगर उसने हमला किया तो फिर ईरान भी ऐसा हथियार इस्तेमाल करेगा, जो उसने आज तक नहीं चलाया.
9. इजरायल के प्रधानमंत्री ने इजरायली सेना के प्रमुख से उन टारगेट के विकल्प मांगे हैं, जहां ईरान पर हमला किया जाएगा.
10. इजरायल की वॉर कैबिनेट ने ईरान पर मुंहतोड़ जवाबी हमला करने का फ़ैसला कर लिया है.

Tags: Benjamin netanyahu, Iran news, Israel Iran War, Israel News

[ad_2]

Source link