एक्जाम के समय में अगर सुबह पढ़ाई करने में आती हो दिक्कत तो इन टिप्स को करें फॉलो

[ad_1]

हाइलाइट्स

सिर्फ सुबह उठना ही काफी नहीं होता है बल्कि फुल फोकस के साथ पढ़ाई करना भी उतना ही जरूरी होता है
सुबह उठने के बाद सबसे पहले स्टडी रूम की सारी लाइट्स ऑन करके उजाले में ही पढ़ाई करें

Exam Tips: काफी समय तक ऑनलाइन एग्जाम देने के बाद अब बच्चे ऑफलाइन एक्जाम के लिए पढ़ाई में लगे हुए हैं. कुछ बच्चे एग्जाम्स से निपट चुके हैं तो कुछ की एक्जाम की डेट नजदीक आने लगी है. जिसके चलते कई बच्चे सुबह उठकर पढ़ाई करने की कोशिश में लगे हुए हैं. हालांकि बच्चों के लिए सुबह जल्दी उठना अपने आप में काफी चैलेजिंग टास्क होता है. इसके बाद नींद के चंगुल से निकलकर किताबों में ध्यान लगाना तो और भी ज्यादा मुश्किल हो जाता है. ऐसे में कुछ आसान टिप्स आपकी परेशानी को चुटकियों में सॉल्व कर सकते हैं.

दरअसल बच्चों के लिए सिर्फ सुबह उठना ही काफी नहीं होता है बल्कि फुल फोकस के साथ पढ़ाई करना भी उतना ही जरूरी होता है. मगर कई बार बच्चे सुबह उठने के बाद नींद में ही पढ़ने लगते हैं. जिससे उनकी नींद और पढ़ाई दोनों डिस्टर्ब होती है. लेकिन सुबह उठकर पढ़ने का टास्क इतना मुश्किल भी नहीं है. आइए हम आपको बताते हैं सुबह की नींद गायब करने के कुछ आसान तरीके, जिन्हें फॉलो करके आप पूरी लगन से पढ़ाई कर सकते हैं.

उजाले में करें पढ़ाई
सुबह उठने के बाद सबसे पहले स्टडी रूम की सारी लाइट्स ऑन करके उजाले में ही पढ़ाई करें. क्योंकि अंधेरे में पढ़ाई करने से नींद आने की संभावना बढ़ जाती है.

ये भी पढ़ें: Parenting Tips: एग्जाम के समय एनर्जी बढ़ाने और स्ट्रेस कम करने में बच्चों की मदद करेंगे ये 5 ड्रिंक्स

बेड पर न पढ़ें
कुछ बच्चे सुबह उठने के बाद बेड पर ही पढ़ने लगते हैं. ऐसे में न सिर्फ उनको कुछ देर में ही नींद आने लगती है बल्कि पढ़ी हुई चीज में लम्बे समय तक याद नहीं रह पाती है. इसलिए उठने के बाद टेबल और कुर्सी पर ही बैठ कर पढ़ें.

मॉर्निंग वॉक है जरूरी
सुबह की ताजी हवा में टहलने से न सिर्फ आपकी नींद छूमंतर हो जाएगी बल्कि आप दिनभर फ्रेश और एक्टिव रहेंगे. इसलिए सुबह उठने के बाद थोड़ी देर टहलना न भूलें.

भरपूर पिएं पानी
सुबह उठने के बाद सबसे पहले ठंडे पानी का सेवन करें. इससे आपकी बॉडी हाइड्रेट होगी और नींद तुरंत गायब हो जाएगी. साथ ही पानी पीने से आपको थोड़े-थोड़े समय पर टॉयलट आएगी. जिससे दोबारा नींद आने की संभावना नहीं रहेगी.

नींद पूरी करना न भूलें
पढ़ाई पर पूरा ध्यान देने के लिए नींद पूरी करना बेहद जरूरी है. इसलिए अगर आप सुबह उठने का प्लॉन बना रहे हैं. तो रात को जल्दी सोना न भूलें. इससे आपकी नींद भी पूरी रहेगी और सुबह आपकी आंख खुद-ब-खुद खुल जाएगी.

आंखों पर मारें ठंडे पानी के छीटें
उठने के बाद सीधा पढ़ने न बैठें क्योंकि इससे आप फिर से सो सकते हैं. इसलिए उठकर सबसे पहले ठंडे पानी से मुंह धुलें और आंखों पर ठंडे पानी के छीटें मारें. जिससे आपकी नींद फौरन गायब हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: Parenting Tips: बोर्ड एक्जाम को लेकर बच्चों को है टेंशन तो उन्हें ऐसे करें तैयार

फेवरेट सब्जेक्ट पढ़ें
सुबह उठने के बाद मन लगाकर पढ़ने का ये सबसे बेस्ट फॉर्मूला है. दरअसल नापसंद विषय पढ़ने से आप बोरिंग महसूस करने लगते हैं और सो जाते हैं. इसलिए सुबह पढ़ने के लिए अपने फेवरेट सब्जेक्ट का ही चयन करें. साथ ही बोलकर या लिखकर पढ़ने की कोशिश करें. जिससे आपको नींद नहीं आएगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Exams, Lifestyle, Tips and Tricks

[ad_2]

Source link