एकनाथ शिंदे मंत्रियों संग रामलला का दर्शन करने जाएंगे अयोध्या, सरयू के तट पर करेंगे पूजा अर्चना

[ad_1]

मुंबई. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने रविवार को कहा कि वह अपनी पार्टी के नेताओं के साथ 9 अप्रैल को अयोध्या जाएंगे और वहां सरयू नदी के तट पर पूजा करेंगे. गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण किया जा रहा है. उन्होंने ठाणे के आनंद आश्रम में संवाददाता सम्मेलन के दौरान यह घोषणा की. शिंदे ने कहा, ‘मैं अपनी पार्टी के मंत्रियों, विधायकों, सांसदों और अन्य पदाधिकारियों के साथ नौ अप्रैल को अयोध्या जाऊंगा. हम राम मंदिर का निर्माण देखेंगे और सरयू नदी के तट पर ‘आरती’ करेंगे.’ शिंदे ने कहा कि राम मंदिर निर्माण में महाराष्ट्र की ओर से ‘साग’ (सागौन) की लकड़ी का योगदान दिया जा रहा है.

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘(राम जन्मभूमि मंदिर के लिए) जब कार सेवा हो रही थी तो मेरे गुरु आनंद दिघे ने चांदी की ईंट अयोध्या भेजी थी. हमारा अयोध्या और भगवान राम से पुराना नाता है.’ शिंदे ने कहा कि उनकी पार्टी के जो मंत्री और नेता पिछली बार (उद्धव ठाकरे नीत महाराष्ट्र सरकार के कार्यकाल में) अयोध्या यात्रा पर नहीं जा पाए थे, वे सभी इसबार उनके साथ जाएंगे.

उद्धव ठाकरे नीत शिवसेना गुट के लिए निर्वाचन आयोग का फरवरी में आया फैसला बड़ा झटका था. चुनाव आयोग ने शिंदे नीत गुट को असली शिवसेना माना और पार्टी का ‘तीर धनुष’ का चुनाव चिन्ह उसे दे दिया. पार्टी के चुनाव चिन्ह का संदर्भ देते हुए शिंदे ने कहा, ‘हमने तीर-धनुष को कभी भी दूसरों के खिलाफ इस्तेमाल किया जाने वाला हथियार नहीं समझा. भगवान राम भी धनुष-बाण धारण करते हैं, ऐसे में हम पर अच्छा करने का दबाव बना रहता है.’ उद्धव ठाकरे का नाम लिए बगैर शिंदे ने कहा कि शिवसेना अध्यक्ष बाल ठाकरे की ‘शिव धनुष’ सौंपने के पीछे की मंशा थी कि उनकी विरासत जीवित रहे. उन्होंने कहा, ‘लेकिन वे इसे संभाल नहीं सके और इसलिए अब यह हमारे पास आ गयी है.’

ठाकरे पर निशाना साधते हुए शिंदे ने कहा, ‘उन्होंने सिर्फ अपने, अपने परिवार और अपने करीबियों के फायदे का सोचा, पार्टी कार्यकर्ताओं को नजरअंदाज किया.’ इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि पहले से तय योजना के तहत उत्तर प्रदेश में महाराष्ट्र सदन बनेगा. वीर दामोदर सावरकर पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी की टिप्पणी पर शिंदे ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि बाल ठाकरे ने जिन्हें सींचा उन्होंने हिन्दुत्व के दिवंगत विचारक का अपमान करने वाले से हाथ मिला लिया.

ये भी पढ़िए- मोदी के अलावा किसी और PM ने लाल किले से शौचालय और स्वच्छता की बात नहीं की: पूर्व राष्ट्रपति कोविंद

छत्रपति सम्भाजीनगर (पुराना औरंगाबाद) में हाल में हुए दंगों पर एक सवाल के जवाब में शिंदे ने कहा कि राज्य में शांति भंग करने के प्रयासों से कड़ाई से निपटा जाएगा. उन्होंने कहा, ‘मैंने पुलिस विभाग को ऐसी परिस्थिति से कड़ाई से निपटने का निर्देश दिया है.’ मुख्यमंत्री ने कहा कि हालांकि राज्य में कोविड-19 के मामले बढ़ रहे हैं लेकिन संक्रमण हल्के हैं. उन्होंने कहा, ‘लेकिन राज्य सरकार कोई ढील नहीं बरतेगी और लोगों को समुचित चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध रहे, इसके लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं.’

Tags: Eknath Shinde, Ram Janmabhoomi Mandir, Shiv sena

[ad_2]

Source link