उपचुनाव: आप ने जालंधर लोकसभा सीट जीती, अपना दल-यूडीपी और बीजद राज्यों में जीती

[ad_1]

जालंधर(पंजाब)/रामपुर (उप्र). पंजाब में जालंधर लोकसभा उपचुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) विजेता बनकर उभरी, तो विधानसभा उपचुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सहयोगी पार्टी अपना दल (सोनेलाल) ने उत्तर प्रदेश, यूडीपी ने मेघायल और बीजद ने ओडिशा में जीत हासिल की. लोकसभा की एक सीट, उत्तर प्रदेश विधानसभा की दो सीट और ओडिशा तथा मेघालय विधानसभा की एक-एक सीट पर उपचुनाव 10 मई को कराए गए थे.

जालंधर में आप उम्मीदवार सुशील रिंकू ने कांग्रेस की करमजीत कौर चौधरी को 58,691 मतों से हराया. इस जीत से पंजाब और दिल्ली में सत्तारूढ़ आप पार्टी ने लोकसभा में फिर से अपना खाता खोल लिया. पिछले साल संगरूर लोकसभा उपचुनाव में हार के बाद से आप का संसद के निचले सदन में कोई सदस्य नहीं था.

उत्तर प्रदेश में अपना दल (सोनेलाल) को 2 सफलताएं, भाजपा गठबंधन जीता
उत्तर प्रदेश के विधानसभा उपचुनावों में सत्तारूढ़ भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन ने समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता आजम खान के रामपुर में चार दशक से जारी दबदबे को समाप्त कर दिया, क्योंकि अपना दल (सोने लाल) ने स्वार सीट जीत ली. इस सीट पर शफीक अहमद अंसारी ने सपा की अनुराधा चौहान को 8,724 मतों के अंतर से हराया. अपना दल (सोनेलाल) को दूसरी सफलता तब मिली जब रिंकी कोल ने सपा की कीर्ति कोल को 9,587 मतों से हराकर छानबे (एससी) विधानसभा सीट जीत ली. छानबे सीट अपना दल (सोनेलाल) के विधायक राहुल प्रकाश कोल का फरवरी में निधन होने के कारण रिक्त हुई थी.

बीजद ने जीती झारसुगुड़ा विधानसभा सीट
ओडिशा में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) ने झारसुगुड़ा विधानसभा सीट अपने पास बरकरार रखी और इसके उम्मीदवार दीपाली दास ने भाजपा उम्मीदवार तन्खाधर त्रिपाठी को 48,721 मतों से हराया. मेघालय के पूर्वी खासी हिल्स में सोहियोंग उपचुनाव में यूडीपी के सिन्शर कुपर रॉय लिंगदोह थबाह ने एनपीपी के समलिन मालनगियांग को 3422 मतों से हराया. निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, जालंधर सीट पर आप के सुशील रिंकू ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस की करमजीत कौर चौधरी को 58,691 मतों के अंतर से हराया. जालंधर सीट कौर के पति और कांग्रेस सांसद संतोख सिंह चौधरी के जनवरी में निधन के बाद रिक्त हुई थी.

जालंधर उपचुनाव जीती आम आदमी पार्टी
दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रिंकू की ”अभूतपूर्व जीत” की सराहना करते हुए कहा कि यह पंजाब में भगवंत मान सरकार के अच्छे काम का नतीजा है. आप के मुख्यालय में जालंधर उपचुनाव के बारे में बातचीत करते हुये दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उनकी पार्टी के उम्मीदवार ने वहां जीत हासिल की है, जो पिछले 50 साल से कांग्रेस का गढ़ था. केजरीवाल ने कहा, ‘हम काम की राजनीति करते हैं और अपने काम के लिए लोगों से वोट मांगते हैं और लोगों ने भगवंत मान सरकार के कार्य पर ठप्पा लगा दिया है कि हम आपके साथ हैं…यह एक बड़ा संदेश है.’

जीत से खुश हुए अरविंद केजरीवाल, पंजाब सरकार के काम की तारीफ की
केजरीवाल के साथ मौजूद मान ने कहा कि उपचुनाव के रुझान दर्शाते हैं कि पंजाब में उनकी सरकार द्वारा अब तक किए गए कार्यों पर लोगों ने ‘सकारात्मक मुहर’ लगा दी है. स्वार सीट सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान के बेटे और दो बार के विधायक अब्दुल्ला आजम को 15 साल पुराने एक मामले में सजा सुनाये जाने के बाद उनकी सदस्यता रद्द होने के चलते रिक्त हुई थी. चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, अपना दल (सोनेलाल) के शफीक अहमद अंसारी ने उपचुनाव में कुल मतदान का 50 प्रतिशत से अधिक वोट हासिल किया.

पूर्व मंत्री की हत्‍या के कारण खाली हुई थी सीट, उनकी बेटी को पार्टी ने बनाया उम्‍मीदवार
अपनी जीत के बाद दीपाली ने कहा, ‘यद्यपि मैंने अपने पिता को खो दिया, लेकिन नवीन पटनायक जी से पिता की तरह आशीर्वाद और समर्थन मिला.’ दीपाली ओडिशा के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री नबा किशोर दास की बेटी हैं, जिनकी जनवरी में कथित तौर पर एक पुलिस अधिकारी द्वारा हत्या कर दी गई थी जिसके कारण उपचुनाव कराना पड़ा. मेघालय में 27 फरवरी को राज्य के बाकी हिस्सों में कराए गए विधानसभा चुनाव से पहले यूडीपी उम्मीदवार एचडीआर लिंगदोह के निधन के कारण उपचुनाव कराना पड़ा.

Tags: AAP, Apna Dal, Bypolls, Lok Sabha Bypolls

[ad_2]

Source link