‘ईसाइयों की सभा…’ मॉस्को आतंकी हमले पर बोला ISIS, रूस ने जताया यूक्रेन पर शक तो जेलेंस्की ने क्या कहा? 10 बातें

[ad_1]

मास्को. रूस की राजधानी मॉस्को में एक बड़े कॉन्सर्ट हॉल के अंदर कुछ बंदूकधारियों की गोलीबारी में कम से कम 70 लोगों की मौत हो गई और 115 लोग घायल हुए हैं. रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रमुख मुराशको ने बताया कि घायलों में 60 की हालत गंभीर है. इन हमलावरों ने गोलीबारी के साथ यहां बम धमाके भी किए, जिससे कॉन्सर्ट हॉल में भीषण आग लग गई. इस आग की वजह से कॉन्सर्ट हॉल की छत ढह गई.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा देश के चुनावों में भारी जीत के बाद सत्ता पर अपनी पकड़ मजबूत करने के कुछ दिनों बाद यह भीषण हमला हुआ है. इस हमले में शामिल बंदूकधारियों का क्या हुआ? खबर लिखे जाने तक इस बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं मिल पाई है. वहीं अंतरराष्ट्रीय आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट ने सोशल मीडिया पर एक बयान जारी करते हुए इस हमले की जिम्मेदारी ली है.

इस्लामिक स्टेट ने एक बयान में कहा कि उसने मॉस्को के बाहरी इलाके क्रास्नोगोर्स्क में ‘ईसाइयों’ की एक बड़ी सभा पर हमला किया, जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए और घायल हो गए. हालांकि उसके इस दावे की प्रामाणिकता सत्यापित नहीं की जा सकी है.

दरअसल आईएसआईएस पिछले कुछ हफ्तों से रूस में सक्रिय है. इससे पहले 7 मार्च को रूस की शीर्ष सुरक्षा एजेंसी ने दावा किया था कि उसने इस्लामिक स्टेट सेल द्वारा मॉस्को में एक आराधनालय पर हमले को विफल कर दिया.

वहीं इसके कुछ दिन पहले रूसी अधिकारियों ने कहा था कि रूस के अस्थिर काकेशस क्षेत्र में इंगुशेटिया में गोलीबारी में आईएसआईएस के 6 कथित सदस्य मारे गए थे.

अभी तक हमलावरों के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं चल पाया है. हालांकि, अधिकारियों का दावा है कि हमलावरों ने सैनिकों की पोशाकें पहन रखी थीं. रूसी मीडिया और टेलीग्राम चैनलों पर पोस्ट किए गए वीडियो में बार-बार गोलीबारी की आवाजें सुनी जा सकती हैं.

एक वीडियो में दो लोगों को राइफल्स के साथ कार्यक्रम स्थल पर घूमते हुए दिखाया गया. वहीं असॉल्ट राइफलों से लैस 4 हमलावर वहां कॉन्सर्ट हॉल में चीख रहे लोगों को बिल्कुल नजदीक से गोली मार रहे थे.

उधर रूस की सुरक्षा परिषद के उपप्रमुख दिमित्री मेदवेदेव ने चेतावनी दी कि अगर यूक्रेन की संलिप्तता साबित हो जाती है, तो इसमें शामिल लोगों का पता लगाया जाएगा और उन्हें बिना किसी दया के मार दिया जाएगा.

इस बीच, यूक्रेन ने अपनी संलिप्तता से इनकार किया है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के सलाहकार मायखाइलो पोडोल्याक ने कहा कि उनके देश ने ‘कभी भी आतंकवादी तरीकों का इस्तेमाल नहीं किया है’.

.

FIRST PUBLISHED : March 23, 2024, 07:47 IST

[ad_2]

Source link