इस फल की सब्जी ही नहीं फूल में भी हैं कई करामाती गुण, इम्यूनिटी होगी बूस्ट, 5 फायदे जान रह जाएंगे हैरान

[ad_1]

हाइलाइट्स

कद्दू प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैलोरी, आयरन,सोडियम, फाइबर व फोलेट जैसे पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत होता है.
कद्दू के फूल का सेवन करने से इम्यूनिटी में ग्रोथ होता है और पाचन तंत्र भी स्ट्रांग होता है.

Benefits Of Pumpkin Flowers: गर्मियों में खुद को सलामत रखना एक बड़ी चुनौती होती है. इस मौसम में सेहत से जुड़ी कई तरह की दिक्कत परेशानियां आती हैं. ऐसे में लोग कई तरह के नुस्खे आदि आजमाते हैं. हेल्दी भोजन करते हैं. कई तरह की हरी सब्जियों को डाइट में शामिल करते हैं. इन्हीं में एक होता है कद्दू (Pumpkin). कद्दू को सेहत का खजाना माना जाता है, क्योंकि यह प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैलोरी, आयरन,सोडियम, फाइबर व फोलेट जैसे पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत होता है. कद्दू को तो लोग कई तरह से खाते ही हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कद्दू के फूल भी सेहत के लिए बहुत करामाती होते हैं. ये खाने में भी बहुत टेस्टी लगते हैं. कई लोग घरों में इसकी पकौड़ियां भी खाते हैं. इसके सेवन से हमारी इम्यूनिटी में ग्रोथ होता है और पाचन तंत्र स्ट्रांग होता है. आइए श्याम शाह मेडिकल कॉलेज रीवा की न्यूट्रिशनिस्ट रश्मि गौतम से जानते हैं इसके 5 चमत्कारी लाभ.

कद्दू के फूल के 5 चमत्कारी लाभ

1. इम्यूनिटी बढ़ाए: कद्दू का फूल शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में बहुत कारगर होता है. इस फूल में कई विटामिन होने से हमारी इम्युनिटी बूस्ट होती है. कद्दू के फूल में मौजूद विटामिन सी, आयरन कई तरह की बीमारियों को दुरुस्त करने में भी मददगार होते हैं. आप चाहें तो इसकी पकौड़ियां बनाकर भी खा सकते हैं.

2.पाचन तंत्र  दुरुस्त: कद्दू के फूल का सेवन करने से पाचन तंत्र स्ट्रांग रहता है. इस फूल में पाया जाने वाला फाइबर इंटसटाइन को साफ कर कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाता है. साथ ही गैस की दिक्कत भी खत्म होती है. इसके अलावा कद्दू के फूल खाने से ज्यादा समय तक पेट भरा हुआ रहता है, जिससे बढ़ते वजन को रोकने में भी मदद मिलती है.

3. हड्डियां होंगी स्ट्रांग: कद्दू का फूल खाने से हड्डियां को मजबूती मिलती है. इस फूल कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कई हमारी हड्डियों को सहारा देने का काम करते हैं. इसके साथ ही कद्दू के फूल में पाया जाने वाला फास्फोरस दांतों को दुरुस्त रखने में बेहद करामाती होते हैं. इसके सेवन से मसूड़े भी हेल्दी रहते हैं.

ये भी पढ़ें:  World Thalassemia Day 2023: थैलेसीमिया पीड़ित समय पर कराएं उपचार, बच्चा रहेगा सलामत, जानें क्या होते हैं लक्षण
4. आंखें रखे सलामत: कद्दू की तरह इसका फूल भी विटामिन ए का अच्छा स्रोत है. इस फूल में विटामिन ए होने से आंखों की रोशनी बेहतर रहती है. साथ ही आंखों की नमी को बरकरार रखता है. इसके अलावा इस फूल को खाने से रतौंधी जैसी दिक्कतों से निजात मिलती है.

ये भी पढ़ें:  World Ovarian Cancer Day 2023: ओवेरियन कैंसर के 5 गंभीर लक्षण, भूलकर भी न करें नजरअंदाज, समय रहते कराएं इलाज

5. खांसी को रखे दुरुस्त: कद्दू के फूल कई तरह के प्रोटीन का अच्छा स्रोत माने जाते हैं. इसके फूलों में पाया जाने वाला विटामिन सी प्रतिरोधक क्षमताओं से लड़ने में मदद करता है. इसके चलते यह हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बेहद कारगर होता है. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने से खांसी जैसी दिक्कतें भी नहीं होती हैं.

Tags: Health benefit, Health News, Lifestyle

[ad_2]

Source link