इस पेड़ का फूल दुर्लभ, पत्ते, फल, छाल बेहद चमत्कारी, इन 5 बीमारियों को जड़ से खत्म करने की ताकत

[ad_1]

कैलाश कुमार/बोकारो. अक्सर आपने लोगों को कहते सुना होगा ‘गूलर के फूल’ हो गए हो. इस मुहावरे का अर्थ होता है कि आजकल कम दिखते हो. मान्यता है कि गूलर का फूल दुर्लभ है. लेकिन, इस पेड़ का फूल ही नहीं, बल्कि पत्ते, छाल, फल भी चमत्कारी हैं. आयुर्वेद ने तो गूलर के पेड़ को सेहत के लिए बड़ा ही फायदेमंद बताया है. गूलर का पेड़ उत्तर से लेकर दक्षिण भारत में हर जगह मिल जाता है. झारखंड में इसे डुमुर भी कहा जाता है.

बोकारो के वरिष्ठ आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. राजेश पाठक ने Local 18 को बताया कि गूलर का फल, पत्ते, छाल बड़े ही लाभदायक हैं. फल में प्रचुर मत्रा में विटामिन बी 2, कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन और पोटेशियम होता है. यह फल रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ कई बीमारियों को दूर करने में सहायक है. अगर आप गूलर का फल खाते हैं तो आपकी इम्यूनिटी हमेशा मजबूत रहेगी.

गूलर इन 5 बीमारियों के लिए रामबाण

सिर दर्द: गूलर की पत्तियों में औषधीय तत्व पाए जाते हैं जो सिर दर्द से राहत प्रदान करते हैं. ऐसे में अगर आप गूलर के साफ स्वच्छ पत्तों का पीसकर एक गिलास पानी में एक चम्मच गूलर की पत्तियों रस और शहद मिलाकर पिएं तो सिरदर्द से राहत मिलती है.

सूजन की समस्या: पैर में दर्द और सूजन की समस्या से पीड़ित मरीज गूलर के पेड़ की छाल को पीसकर सूजन वाले जगह प्रयोग करें तो सूजन की समस्या दूर होती है, क्योंकि गूलर के पेड़ की छाल में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करने में सहायक होते हैं.

रक्तस्राव (ब्लीडिंग): गूलर के फल में पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, आयरन और पोटेशियम रक्तस्राव को कम करने में मदद कर करते हैं. इसके सेवन से अधिक रक्तस्राव की समस्या दूर की जा सकती है.

यूरिन इन्फेक्शन: गूलर के फल में पाए जाने वाले औषधीय गुण संक्रमण को कम करने में मदद करते हैं. साथ ही गूलर में मौजूद विटामिन सी संक्रमण से बचाव करते हैं. इसके लिए सब्जी के रूप में गूलर का सेवन करने से यूरिन इंफेक्शन से राहत मिलती है.

बवासीर: बवासीर की समस्या से जूझ रहे मरीज गूलर के फल को सुखाकर उसको पीसकर पाउडर बना लें. फिर रोज सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में एक चम्मच पाउडर, मिश्री के साथ मिलाकर पीने से बवासीर के दर्द और सूजन से राहत मिलती है.

Tags: Bokaro news, Health benefit, Jharkhand news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link