इन 6 नेचुरल फूड्स को 1 सप्ताह कर लिया सेवन तो शरीर से हाई यूरिक एसिड लेवल होगा तेजी से कम, घटेगा गाउट, सूजन का जोखिम

[ad_1]

Foods to Reduce Uric acid in Body: क्या आपके शरीर में यूरिक एसिड (Uric acid) का लेवल काफी बढ़ गया है? यदि हां, तो इसे जितनी जल्दी हो कंट्रोल कर लें, क्योंकि यूरिक एसिड का बढ़ना घातक हो सकता है. यह एक केमिकल है, जो शरीर में तब बनता है, जब यह प्यूरिन तोड़ता है. हमारा शरीर प्यूरीन बनाता है और कुछ खाद्य पदार्थों में भी ये पाया जाता है. यदि आप प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करेंगे तो शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने लगता है. ऐसे में उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ, डेयरी उत्पाद, मीठी ब्रेड, झींगा मछली, रेड मीट, केकड़ा आदि खाने से बचना चाहिए. इन सभी में पर्याप्त मात्रा में प्यूरीन होता है. यूरिक एसिड बढ़ने से गाउट (Gout) के होने का खतरा भी रहता है. यूरिक एसिड को कम करने से गाउट का खतरा कम हो सकता है. फ्लेयर्स को रोकने में भी मदद मिल सकती है. यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए आप कुछ नेचुरल चीजों का सेवन कर सकते हैं.

शरीर में अधिक यूरिक एसिड तेजी से क्रिस्टल बनाता है, जो आपके जोड़ों में जम जाता है. इससे सूजन और दर्द होता है. ऐसे में जब आप कम प्यूरीन वाला आहार अपनाते हैं तो शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने में मदद मिल सकती है. यूरिक एसिड के स्तर को कम करने से नए क्रिस्टल को बनने से रोकने में मदद मिल सकती है, जिससे गाउट के जोखिम को कम किया जा सकता है.

नेचुरल तरीके से यूरिक एसिड कम करने के उपाय
1. मेडिकलन्यूजटुडे में छपी एक खबर के अनुसार, यूरिक एसिड लेवल को कम करने के लिए प्यूरीन से भरपूर फूड्स का सेवन बंद कर दें. जैसे ही शरीर प्यूरीन को तोड़ता है, यूरिक एसिड का प्रोडक्शन बढ़ जाता है. प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थों के चयापचय की प्रक्रिया अतिरिक्त यूरिक एसिड के उत्पादन का कारण बनती है, जिससे गाउट हो सकता है. ऐसे में आप टूना, सार्डिंस, हाई फैट फूड्स जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स, रेड मीट, स्वीटब्रेड, शुगरी फूड्स, बीवरेज, एल्कोहल जैसे बियर, चिकन, क्रैब, झींगा मछली कम से कम खाएं.

2. कुछ फूड्स में प्यूरीन की मात्रा कम होती है जैसे पास्ता, आलू, चावल, ब्रेड, पीनट बटर, लो फैट और फैट-फ्री डेयरी प्रोडक्ट्स, कुछ फल और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं.

3. बहुत अधिक शराब और शर्करा युक्त पेय जैसे सोडा और मीठे जूस का सेवन करने से गाउट विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है. शराब और मीठे पेय डाइट में अतिरिक्त कैलोरी एड करते हैं, जिससे संभावित रूप से वजन बढ़ता है. मेटाबॉलिज्म संबंधी समस्याएं होती हैं, जिससे यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है.

इसे भी पढ़ें: शरीर में तेजी से बढ़ रहा है यूरिक एसिड का मीटर, खाना शुरू कर दें ये 6 नेचुरल फूड, सूजन, जोड़ों का दर्द भी होगा कम

4. कुछ स्टडी में ये बात सामने आई है कि विटामिन सी युक्त नेचुरल चीजों के सेवन से ब्लड यूरिक एसिड लेवल कम होता है. हालांकि, इस बात को साबित करने के लिए अभी और रिसर्च करने की जरूरत है. कुछ सप्लीमेंट जैसे विटामिन सी, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फॉलिक एसिड आदि फायदा पहुंचा सकते हैं.

5. चेरी के सेवन से भी इंफ्लेमेशन कम किया जा सकता है. इसमें मौजूद प्रॉपर्टीज से ऐसा संभव है. यूरिक एसिड लेवल कम करने के लिए आप चेरी का सेवन कर सकते हैं. साथ ही आप स्ट्रॉबेरी, ब्लू बेरी के सेवन से भी यूरिक एसिड लेवल कंट्रोल कर सकते हैं. इनसे बना जूस, स्मूदी पिएं.

6. हाई फाइबर डाइट रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं. विभिन्न तरह के खाद्य पदार्थों में फाइबर मौजूद होता है, जिनमें शामिल हैं साबुत अनाज, फल, सब्ज़ियां आदि.

7. यूरिक एसिड को कम करने के लिए सबसे अच्छा पेय पदार्थ है पानी. द अर्थराइटिस फाउंडेशन के अनुसार, पीने का पानी सिस्टम से यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद कर सकता है. शरीर को हाइड्रेटेड रखना जरूरी है. इसके अलावा आप गर्म पानी में नींबू मिलाकर भी पी सकते हैं. इससे शरीर क्षारीय (alkaline) होगा, जिससे यूरिक एसिड का लेवल कम हो सकता है.

Tags: Eat healthy, Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link