इंडियन मदर्स की 7 कॉमन हैबिट्स, हर मां कर सकती है आसानी से रिलेट, सभी बच्चों को सुनने पड़ते हैं ये डायलॉग्स

[ad_1]

हाइलाइट्स

किसी भी समय मां को फोन करने पर पहला सवाल खाने पर ही पूछा जाता है.
बच्चे की शादी करवाना हर मां की जिंदगी का बड़ा टास्क होता है.

Relationship Tips: मां से बेहतर खयाल बच्चों का शायद ही कोई रखता होगा. मां बच्चों को जितना प्यार और दुलार देती है. उतना दुनिया में कोई नहीं दे सकता है. वहीं बच्चा चाहे कितना भी बड़ा हो जाए. मां हमेशा (Relationship tips) बच्चे को बचपन की तरह ही ट्रीट करती है.

वहीं ज्यादातर मदर्स बच्चों की कुछ चीजों को लेकर हमेशा टेंशन में रहती हैं. तो आइए आज हम आपको बताते हैं मां की कुछ कॉमन हैबिट्स के बारे में, जिनसे हर मां खुद को आसानी से रिलेट कर सकती है.

ये भी पढ़ें: दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहे समलैंगिक रिश्ते, भारत में 20 करोड़ तक हो सकती है संख्या ! डॉक्टर से जानें इसकी वजह

खाना खाने पर सवाल
बच्चे के खाने को लेकर मां अक्सर चिंता में रहती है. अगर बच्चे आधी रात को भी मां से कोई जरूरी बात करने के लिए फोन करते हैं. तो मां का पहला सवाल यही होता है कि बेटा तूने खाना खाया? वहीं बच्चे को जबरदस्ती आलू के पराठे में ढेर सारा घी लगाकर खिलाने के बाद भी मां कहती है कि डाइटिंग करने की कोई जरूरत नहीं है.

बुरी नजर लगने का डर
हर मां के लिए उसका बच्चा दुनिया में सबसे बेस्ट होता है. ऐसे में मां को हमेशा डर लगा रहता है कि कोई उसके बच्चे को बुरी नजर ना लगा दे. मां के मुंह से नजर वाली लाइनें आपने भी कई बार सुनी होगी. बच्चे का वजन कम होने से लेकर प्रमोशन ना होने या प्यार हो जाने पर मां का एक ही डायलॉग होता है, पक्का किसी ने बुरी नजर लगा दी है.

फोन पर शक
बेशक आजकल की लाइफस्टाइल में बच्चों को अपना प्राइवेट स्पेस चाहिए होता है. मगर मां की बच्चों के फोन पर पैनी नजर रहती है. वहीं मौका मिलते ही मां फोन के कॉल लॉग्स, मैसेजेस और चैट पढ़ने से भी नहीं चूकती हैं. हालांकि मां ऐसा सिर्फ इसलिए करती है क्योंकि उसे अपने बच्चों की फिक्र होती है.

ढेर सारे सवाल
भारतीय मां और जीपीएस में कई चीजें कॉमन है. मसलन जीपीएस आपकी लोकेशन ट्रैक करता है. तो वहीं घर से निकलने से पहले आपको मां के ढेर सारे सवालों के जवाब देने पड़ते हैं. बच्चा कब, कहां और किस काम से जा रहा है. मां को हमेशा सबकुछ पता रहता है.

ये भी पढ़ें: 1-2 नहीं, 7 तरीके से हो सकता है प्‍यार, साइकोलॉजी किसे मानता है परफेक्‍ट लव, हैरान कर देगी जानकारी

इमोशनल ब्लैकमेल
इंडियन मदर्स बच्चों को इमोशनल ब्लैकमेल करने में भी उस्ताद होती हैं. मां को अच्छी तरह से पता रहता है कि बच्चे की ना को हां में कैसे बदलना है. वहीं इमोशनल ब्लैकमेल करने के कुछ डायलॉग सभी मदर्स के एक जैसे होते हैं. मसलन, तुम मेरे लिए इतना छोटा सा काम नहीं कर सकते?, ये सुनने से पहले भगवान ने मुझे उठा क्यों नहीं लिया?, क्या तुम नहीं चाहते कि हम मरने से पहले अपने पोते पोतियों के साथ खेल लें.

शादी की जिद
मां की इस आदत से हर बैचलर इत्तेफाक रखता होगा. आमतौर पर मां की नजर में बच्चे की शादी करना जिंदगी का सबसे बड़ा टास्क है. बच्चा एक बार अपने पैरों पर खड़ा हो जाए. तो मां रिश्तों की लाइन लगा देती है. वहीं अगर बच्चे ने शादी करने से इंकार किया, तो मां अपने जमाने के शादी के किस्से सुनाने लगती है.

दूसरों से तुलना
भारतीय मां की एक और अनोखी खासियत है. मां अक्सर बच्चे को बेहतर बनाने की कोशिश में उसकी तुलना दूसरों से करने लगती है. जिससे बच्चे के आत्मविश्वास की भी धज्जियां उड़ जाती है. आखिरकार बच्चा फाइनल एग्जाम में कितने भी अच्छे नम्बर ले आए. लेकिन अगर वो शर्मा जी के लड़के से कम हैं तो बच्चे को मां की डांट सुननी ही पड़ेगी.

Tags: Child Care, Lifestyle, Parenting

[ad_2]

Source link