आलू के छिलके में हैं ऐसे न्‍यूट्रिएंट्स जो काजू-बादाम में भी नहीं, बिना छीले बनाएं सब्‍जी, हार्ट और स्किन पर दिखेगा चमत्‍कार

[ad_1]

Potato Peel Benefits: आलू ऐसी सब्‍जी है जो भारत में सबसे कॉमन है और आए दिन घरों में बनती है. हालांकि ज्‍यादातर लोग अपने घरों में आलू को छीलकर और उसका छिलका उतारकर ही इस्‍तेमाल करते हैं. इस दौरान छिलके को फेंक दिया जाता है लेकिन आपको जानकर आश्‍चर्य होगा कि जिस आलू के छिलके को आप फेंक रहे हैं वह दरअसल न्‍यूट्रिएंट्स का पॉवर हाउस है. छिलके में इतने पोषण तत्‍व मौजूद होते हैं जितने कि काजू बादाम या मेवाओं में भी नहीं होते. वैज्ञानिकों की मानें तो आलू को बिना छिलका उतारे ही खाना चाहिए. आइए जानते हैं इसके बारे में..

सेंट्रल पटेटो रिसर्च स्‍टेशन पटना में वैज्ञानिक रहे शंभु कुमार बताते हैं कि आलू के छिलके में आयरन, पोटेशियम, मैग्‍नीशियम, कैल्शियम, कॉपर, फॉस्‍फोरस और जिंक पाया जाता है. वहीं लाल आलू के छिलके में तो एंथोसायनिन पिगमेंट एंटी ऑक्‍सीडेंट, विटामिन सी और बी कॉम्‍पलेक्‍स और क्‍लोरोजेनिक एसिड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अगर आप छिलका सहित आलू खाते हैं तो आपके शरीर में ये तत्‍व भी पहुंचते हैं.

क्‍या हैं फायदे?
शंभु कुमार कहते हैं कि अगर आप आलू का छिलका उतारकर खाते हैं तो आप कई चीजों का नुकसान कर रहे होते हैं. वहीं छिलके के साथ आलू खाने से इसमें मौजूद न्‍यूट्रिएंट्स आपके हार्ट की हेल्‍थ के लिए बेहद फायदेमंद हैं. साथ ही पोटेशियम और विटामिन सी ब्‍लड प्रेशर को बढ़ने से रोकते हैं और बोन डेंसिटी को को मेनटेन करते हैं. छिलके का एंटीबैक्‍टीरियल गुण फेनोलिक और एंटी ऑक्‍सीडेंट्स त्‍वचा के कालेपन और दाग-धब्‍बों को भी दूर करते हैं. छिलके में मौजूद आयरन एनीमिया से बचाता है और फाइबर कब्‍ज को दूर करता है.

किस छिलके को न खाएं
हमेशा ध्‍यान रखें कि अगर हरा आलू है तो हरे आलू के छिलके को ही नहीं बल्कि उस आलू को भी न खाएं. आलू के प्रकाश में आने से ग्‍लूको अलकलाइड्स का निर्माण हो जाता है जो कि जहरीला तत्‍व है. यह न आग पर पकता है और न ही पचता है. यह आलू स्‍वास्‍थ्‍य को नुकसान पहुंचाता है. इसलिए हमेशा आलू को अपने भोजन में छिलके साथ ही शामिल करें.

Tags: Health News, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link