आर्मी के लिए बना दी इतनी धांसू गाड़ी, खड़े पहाड़ पर भी चढ़ जाएगी, हथियार भी हो जाएंगे फिट

[ad_1]

हाइलाइट्स

Pravaig Veer एक मिलिट्री कैमोफ्लाज्ड थीम में आती है.
यह एक ओपन-डोर व्हीकल के रूप में दिखाई देती है.
साइड प्रोफाइल की बात करें तो पहिए काले रंग में दिए हैं.

नई दिल्ली. बेंगलुरु की EV स्टार्टअप कंपनी प्रवेग डायनामिक ने Auto Expo 2023 में Pravaig Veer EV से पर्दा उठा दिया है. इसकी खास बात यह है कि ये भारतीय आर्मी के इस्तेमाल के लिए डिजाइन की गई पहली इलेक्ट्रिक कार है, जो Hummer के बराबर है. हमर का उपयोग अमेरिकी सेना और दुनिया भर में कई अन्य सशस्त्र बलों द्वारा बड़े पैमाने पर किया जाता है.

कंपनी ने दावा किया है Pravaig Veer, Pravaig Defy SUV के चेसिस पर ही बनाई गई है. यह एक ऐसा प्लेटफार्म है, जिसे खरीदार की आवश्यकता के हिसाब से कई हथियारों और अन्य उपयोगिता उपकरणों के मोडिफाई किया जा सकता है. स्टार्टअप का यह भी दावा है कि प्रवेग वीर न केवल सैन्य बलों पर बल्कि राष्ट्रीय उद्यान अधिकारियों के साथ-साथ इसके संभावित खरीदारों पर फोकस करते हुए डिजाइन की गई है.

ये भी पढ़ें- 17 साल से भारत में मचा रही धूम, अब विदेश में बवाल काटने को तैयार ये बाइक, बहुत कम है दाम

दमदार है डिजाइन
इसके डिजाइन की बात करें तो Pravaig Veer एक मिलिट्री कैमोफ्लाज्ड थीम में आती है और कई अटैचमेंट्स के साथ एक ओपन-डोर व्हीकल के रूप में दिखाई देती है. कार का व्हीलबेस 3,030 मिमी के व्हीलबेस और इसका साइज काफी बड़ा है. फ्रंट में इसमें स्लीक एलईडी हैडलैंप्स और एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स हैं. कार्बन फाइबर बोनट बड़ा है और इसके ऊपर दोनों तरफ दो एयरलिफ्ट हुक मिलते हैं. चंकी बम्पर के ठीक नीचे सामने चार टन की विंच है.

सीधे पहाड़ पर भी चढ़ सकती है कार
1,950 मिमी चौड़ी यह इलेक्ट्रिक कार स्ट्रॉन्ग रोड प्रेजेंस के साथ आती है. एसयूवी में 34-डिग्री एप्रोच एंगल मिलेगा, जिससे यह खड़ी चढ़ाई पर भी आसानी से चढ़ जाएगी. साइड प्रोफाइल की बात करें तो पहिए काले रंग में दिए हैं और ये डिस्क ब्रेक ऑल-अलॉय वाले हैं. प्रवेग वीर के पहियों का डिजाइन बहुत ही आफ्टरमार्केट जैसा दिखता है. इसके टायर का साइज 18-इंच है. कोई दरवाजे नहीं हैं, लेकिन खुली जगह है, जिससे रहने वालों को वाहन के अंदर और बाहर जाने के लिए पर्याप्त जगह मिलती है.

Tags: Auto, Auto Expo, Auto News, Autofocus, Automobile, Electric Car, Electric vehicle, Electric Vehicles

[ad_2]

Source link