आज की डेट में सुधारें ये 5 गंदी आदतें, जिंदगी में कभी नहीं बनेंगे कब्ज के मरीज, वैज्ञानिकों ने दिया फॉर्मूला

[ad_1]

हाइलाइट्स

कब्ज से बचने के लिए फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए.
कॉन्स्टिपेशन को नजरअंदाज करने से बवासीर की समस्या हो सकती है.

How To Relieve Constipation: वर्तमान समय में कब्ज की समस्या काफी विकराल होती जा रही है और लोगों को इससे राहत पाने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. आम बोलचाल की भाषा में कब्ज को पेट साफ न होने की समस्या माना जाता है. कब्ज लंबे समय तक रहे तो इससे बवासीर, फिशर समेत कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. आमतौर पर खराब खानपान की वजह से कब्ज की परेशानी होती है, लेकिन इसकी कई अन्य वजह भी हो सकती हैं. कुछ गलत आदतें भी कब्ज की वजह बन सकती हैं. ऐसे में इन आदतों को तुरंत सुधारना चाहिए.

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया (UCSF) की रिपोर्ट के मुताबिक कब्ज होने पर लोगों का मल बड़ी आंत से धीमी गति से बाहर निकलता है. मल का तरल पदार्थ शरीर में अवशोषित हो जाता है और मल कठोर हो जाता है. ऐसी कंडीशन में मल त्याग करने के लिए काफी जोर लगाना पड़ता है और लोगों को काफी परेशानी होती है. इस समस्या को कब्ज कहा जाता है. जब किसी व्यक्ति को 3 महीने से ज्यादा तक लगातार यह समस्या रहे तो इसे क्रोनिक कॉन्स्टिपेशन माना जाता है. ऐसे लोगों को इलाज करना चाहिए वरना बवासीर का खतरा बढ़ जाएगा. कब्ज कई मामलों में हार्ट अटैक की वजह बन सकती है.

आज ही बदलें ये 5 गलत आदतें

– अक्सर अनहेल्दी खानपान की वजह से कब्ज की समस्या हो जाती है. ऐसे में लोगों को जंक फूड, ऑयली और ज्यादा मसालेदार खाने से बचना चाहिए. बाहर का ज्यादा खाना खाने से आप इस परेशानी के मरीज बन सकते हैं. खान-पान को सुधारने से कब्ज का खतरा दूर हो सकता है.

– कम नींद लेने की वजह से भी कब्ज की समस्या हो सकती है. अगर आप रोज देर रात तक जागते हैं, तो यह आदत तुरंत बदलने की जरूरत है. समय पर सोने से कब्ज की समस्या से बचा जा सकता है.

– लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठकर काम करने से और बिना फिजिकल एक्टिविटी वाली लाइफस्टाइल से कब्ज की परेशानी हो सकती है. अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो तुरंत अपनी आदत बदलें और रोज कम से कम 30 मिनट तक एक्सरसाइज या वॉक जरूर करें.

– अत्यधिक एंजायटी और तनाव की वजह से आपको कब्ज की समस्या हो सकती है. ऐसे में आपको अपना तनाव मैनेज करना चाहिए और मेंटल हेल्थ को सुधारना चाहिए. लंबे समय तक तानव और एंजायटी रहने से कब्ज के अलावा डिप्रेशन की नौबत आ सकती है.

– ज्यादा उम्र के लोगों में अक्सर कब्ज की समस्या देखी जाती है. उम्र बढ़ने के साथ लोगों को अपनी डाइट और एक्सरसाइज का ध्यान जरूर रखना चाहिए. समय-समय पर डॉक्टर से मिलना चाहिए और सलाह लेनी चाहिए.

कब्ज से बचने का रामबाण तरीका

वैज्ञानिकों की मानें तो कब्ज से बचने के लिए लोगों को फाइबर से भरपूर फूड्स खाने चाहिए और पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए. मौसमी फल और सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए. नियमित रूप से एक्सरसाइज करनी चाहिए और अपने स्ट्रेस को मैनेज करना चाहिए. इसके अलावा साबुत अनाज का सेवन करना भी कब्ज के मरीजों के लिए लाभकारी हो सकता है. अगर पेट साफ ना हो या किसी अन्य तरह दिक्कत हो तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

यह भी पढ़ें- पेट साफ करने में चमत्कारी है यह पीला फल, कोने कोने में जमी गंदगी कर देगा क्लीन, फायदे कर देंगे हैरान

यह भी पढ़ें- दवा का बाप है यह हरा पत्ता, फ्री में ब्लड शुगर करेगा कंट्रोल, डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद चमत्कारी

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link