आंख में आ जाएंगे आंसू, जब सुनेंगे इस DSP अधिकारी की कहानी, पैसे के लिए छोड़नी पड़ी थी पढ़ाई

[ad_1]

नरेश पारीक/चूरू:- पुलिस और प्रसाशनिक सेवा में जाने का सपना आज प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले लाखों युवा और युवतियां देखते हैं. लेकिन ये सपना उन चुनिंदा लोगो का ही पूरा होता है, जो बड़ी शिद्दत से अपने सपनों को पूरा करने के लिए रातों की नींद गवां देते हैं. ऐसी ही संघर्ष से भरी एक पुलिस ऑफिसर जयप्रकाश अटल की कहानी है, जिनके पास अपने सपनों को सच करने के लिए सिवाए मेहनत के और कुछ भी नहीं था. 10वीं और 12वीं में स्कूल टॉप करने वाले चूरू डीएसपी जयप्रकाश अटल बताते हैं कि उनके पिता दिहाड़ी मजदूर और मां गृहणी थी.

10वीं से लेकर 12वीं तक की पढ़ाई गांव के सरकारी स्कूल में हुई और दोनों में वह टॉपर रहे. अटल बताते हैं कि वह पढ़ाई में काफी होनहार थे. ऐसे में उन्होंने 11वीं में साइस का चुनाव किया था. उन्होंने 12वीं के बाद नर्सिंग के लिए आवेदन कर दिया, लेकिन फीस के पैसे नहीं होने पर नर्सिंग नहीं हो पाई. अटल ने लोकल 18 को बताया कि 12वीं के बाद घर की आर्थिक स्थिति सही नहीं होने के चलते कुछ सालों के लिए उनकी आगे की पढ़ाई बंद हो गई. लेकिन उन्होंने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी जारी रखी, जिसके बाद साल 2006 में उनका चयन लैब टेक्नीशियन के पद पर हुआ. उसके बाद उन्होंने कॉलेज में प्राइवेट दाखिला लिया और जॉब के साथ ग्रेजुएशन कम्प्लीट किया.

शादी के बाद पत्नी ने किया प्रेरित
डीएसपी जयप्रकाश अटल बताते हैं कि साल 2011 में उनकी शादी हुई और शादी के बाद दो बच्चे हुए. अटल बताते हैं कि शादी और दो बच्चों के होने के बाद उन्हें माता-पिता और पत्नी पुष्पा ने काफी प्रेरित किया और साल 2013 में उन्होंने पहली बार RAS की परीक्षा दी, लेकिन सफलता नहीं मिली. फिर साल 2016 में RAS का एग्जाम दिया और SC कैटिगरी में 23वीं रैंक के साथ डीएसपी बने. अटल गांव के पहले ऐसे युवा थे, जो इस मुकाम तक पहुंचे.

नोट:- पहले दोस्ती..फिर इश्क, गोरी मेम को भाया राजस्थान का देसी छोरा, 5 साल पहले ऐसे हुई थी मुलाकात

 माफियाओं पर कसी थी लगाम
जोधपुर कमिश्नर जयप्रकाश अटल को बतौर डीएसपी ACP की पोस्ट मिली, जहां उन्होंने बजरी माफियाओं पर ताबड़तोड़ कार्रवाई की और अवैध नशे के कारोबार पर लगाम कस करोड़ों रुपए का जुर्माना वसूला और डीजीपी डिस्क से सम्मानित हुए.

Tags: Churu news, Local18, Rajasthan news, Success Story

[ad_2]

Source link