अधिक ब्लैक लेमन टी खतरनाक! हार्ट-किडनी की बढ़ाएगा मुश्किलें, अगर है यह बीमारी तो भूलकर भी न करें सेवन

[ad_1]

Black Lemon Tea Side Effects: दुनिया भर में करोड़ो लोग चाय प्रेमी हैं. चाय के भी कई प्रकार हैं, जैसे ब्लैक टी, ब्लैक लेमन टी, ग्रीन टी और न जानें कितनी तरह की चाय आपको अलग-अलग जगहों पर मिल जाएंगी. भारत में ज्यादातर लोग दिन में 2-3 कप चाय पीना पसंद करते हैं और ये उनकी आदत भी है. एक स्वस्थ व्यक्ति अगर 1-2 कप चाय पी ले तो कोई नुकसान नहीं है . लेकिन अगर कोई इससे ज्यादा चाय पीता है तो यह परेशानी का कारण बन सकता है. हालांकि आज हम ब्लैक लेमन टी के बारे में बात करेंगे जिसे काफी हेल्दी भी माना जाता है. आइए जानते हैं कि यह आपके लिए कितना हेल्दी है और इसके क्या साइड इफेक्ट्स हैं…

नरिंदर मोहन हॉस्पिटल एंड हार्ट सेंटर मोहन नगर में डाइटिशियन स्वाति बिश्नोई के मुताबिक ब्लैक लेमन टी कम कैलोरी वाला ड्रिंक माना जाता है. इस ड्रिंक के कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं. इसमें पॉलीफेनोल्स, फ्लेवोनोइड्स और अन्य पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट शामिल हैं, जो बीमारियों से बचाते हैं. हालांकि भरपूर मात्रा में विटामिन सी होने के कारण इसका असर किडनी और लीवर पर पड़ सकता है. आपको प्रतिदिन 75 से 90 मिलीग्राम विटामिन सी की आवश्यकता होती है. यह हमें भोजन से प्राप्त करना होता है, अगर हम दिनभर में ब्लैक लेमन टी पी रहे हैं तो इसकी मात्रा अधिक हो सकती है, जो हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों के लिए अच्छी नहीं है.

अधिक मात्रा में विटामिन सी शरीर में टूट जाता है और ऑक्सालेट में बदल जाता है. जिससे शरीर में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है और यह किडनी में पथरी के रूप में सामने आती है. इतना ही नहीं, विटामिन सी के अधिक सेवन से लिवर, गठिया और किडनी की बीमारियां हो सकती हैं. बहुत अधिक विटामिन सी लेने से किडनी की कार्यप्रणाली प्रभावित हो सकती है. अधिक मात्रा में ब्लैक लेमन टी लेने से कैफीन से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. ज्यादा कैफीन के कारण चिंता, घबराहट, हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर जैसी समस्या हो सकती है. एसिड रिफ्लक्स या खट्टी डकार की स्थिति में ब्लैक लेमन टी नहीं लेनी चाहिए ये हार्ट बर्न और एसिड रिफ्लक्स को बढ़ा सकता है.

.

FIRST PUBLISHED : March 28, 2024, 12:16 IST

[ad_2]

Source link