IPL 2023 Auction: 500 रुपए के लिए मैच, उधार की किट से शुरुआत, अब आईपीएल में मिली करोड़ों की रकम

[ad_1]

नई दिल्ली. आईपीएल (IPL) ने कई क्रिकेटरों की जेब भरी है. टी20 लीग के नए सीजन के लिए ऑक्शन (IPL 2023 Auction) 23 दिसंबर को कोच्चि में हुआ. इसमें कई खिलाड़ियों पर करोड़ों की बोली लगी. इसमें बिहार के गोपालगंज से ताल्लुक रखने वाले मुकेश कुमार (Mukesh Kumar) भी शामिल हैं. उन्हें दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) ने 5.5 करोड़ रुपए में खरीदा है. इस दाएं हाथ के तेज गेंदबाज का बेस प्राइज 20 लाख रुपए था. यानी उन्हें कई गुना अधिक कीमत मिली. पिछले दिनों उन्हें साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए भारतीय टीम में जगह मिली थी. हालांकि उन्हें किसी भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला. 29 साल का गेंदबाज अब आईपीएल से अपने सपने को पूरा करना चाहता है.

मुकेश कुमार क्रिकेट में करियर बनाने के लिए 2012 में बंगाल आ गए थे. यहीं से उनके खेल की तस्वीर पूरी तरह से बदल गई. उनके पिता नहीं चाहते थे कि वे क्रिकेटर बने. वे ऑटो चलाते थे. उनकी 2019 में मृत्यु हो गई. मुकेश शुरुआत में 400 से 500 रुपए के लिए लोकल मैच खेलते थे. इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए उन्होंने कहा कि 2014 में क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल के ट्रायल ने सबकुछ बदल दिया. इस ट्रायल में वीवीएस लक्ष्मण, वकार यूनिस और मुथैया मुरलीधरन भी थे.
” isDesktop=”true” id=”5104329″ >

बंगाल टीम में मिली जगह
ट्रायल के बाद एक साल के भीतर उन्हें बंगाल टीम में जगह मिल गई. उन्होंने कहा कि हर किसी की तरह मुझे भी संघर्ष करना पड़ा, लेकिन अगर मुश्किल नहीं आती, तो मैं शायद यहां तक नहीं पहुंच पाता. एक वाकये को याद करते हुए उन्होंने बताया कि बंगाल के ही सीनियर क्रिकेटर मनोज तिवारी ने उन्हें बैट, पैट और ग्लब्स दिए थे. यानी बड़े लेवल पर उनकी शुरुआत उधार की किट से हुई थी. अब जबकि वे आईपीएल के लिए चुन लिए गए हैं. वे यहां से पीछे नहीं जाना चाहते.

IPL 2023 Auction: जिम्बाब्वे में पला-बढ़ा यह क्रिकेटर, 4 साल में आईपीएल का सबसे अमीर खिलाड़ी बना, बड़ा भाई ‘ZERO’

टी20 में इकोनॉमी 7 की
मुकेश कुमार ने अब तक 23 टी20 के मुकाबले खेले हैं. 24 की औसत से 25 विकेट लिए हैं. इकोनॉमी 7.20 की है. 12 रन देकर 3 विकेट बेस्ट प्रदर्शन है. उनके फर्स्ट क्लास करियर को देखें, तो उन्होंने 33 मैच में 123 विकेट लिए हैं. 40 रन देकर 6 विकेट बेस्ट प्रदर्शन है. 6 बार 5 विकेट लिए हैं. वहीं लिस्ट-ए के 24 मैच में उन्होंने 26 विकेट झटके हैं.

Tags: Delhi Capitals, IPL, IPL 2023, IPL Auction

[ad_2]

Source link