WTC Final Day 3 Review: रहाणे-शार्दुल के अर्धशतकों ने फॉलोऑन से बचाया, ऑस्ट्रेलिया ने कसा शिकंजा, मुश्किल में टीम इंडिया

[ad_1]

हाइलाइट्स

भारतीय टीम पहली पारी में 296 रन पर ढेर हो गई
ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 173 रन की बढ़त मिली
रहाणे और शार्दुल ने अर्धशतकीय पारी खेली

नई दिल्ली. भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच जारी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC Final 2023) मैच का तीसरे दिन अनुभवी बैटर अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane)  और ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने चमक बिखेरी. दोनों ने अपने अपने अर्धशतक पूरे किए. लगभग 19 महीने बाद टेस्ट मैच खेलने उतरे रहाणे ने वापसी मैच की पहली पारी में शानदार बैटिंग की. बेशक वह 11 रन से अपना शतक चूक गए लेकिन दाएं हाथ के बैटर ने अपनी बेजोड़ पारी से आलोचकों को करारा जवाब दिया है. रहाणे और शार्दुल की शतकीय साझेदारी के दम पर भारत फॉलोऑन बचाने में सफल रहा. मैच रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है. चौथा दिन बेहद अहम रहने वाला है.

भारत की पहली पारी 296 रन पर ढेर हो गई. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 469 रन बनाए थे. कंगारू टीम को पहली पारी में 173 रन की बढ़त मिली. तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 4 विकेट के नुकसान पर 123 रन बना लिए हैं. उसकी कुल बढ़त अब 296 रन की हो गई है. मार्नस लैबुशेन 41 रन बनाकर नाबाद लौटे वहीं कैमरन ग्रीन 7 रन बनाकर खेल रहे हैं.

पहली पारी के शतकवीर हेड दूसरी पारी में सस्ते में लौटे पवेलियन
ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही. ओपनर डेविड वॉर्नर एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए. उस्मान ख्वाजा के रूप में ऑस्ट्रेलिया ने दूसरा विकेट गंवाया. ख्वाजा का विकेट 24 के कुल स्कोर पर गिरा. उमेश ने ख्वाजा और सिराज ने वॉर्नर को आउट किया. स्टीव स्मिथ ने 34 रन का योगदान दिया जबकि पहली पारी के शतकवीर ट्रेविस हेड दूसरी पारी में 18 रन बनाकर आउट हुए. रवींद्र जडेजा ने 2 विकेट लिए वहीं सिराज और उमेश ने एक एक विकेट लिया.

यह भी पढ़ें:‘लॉर्ड’ शार्दुल ठाकुर का धमाल, अजिंक्य रहाणे संग ओवल में जमाया रंग, कंगारू गेंदबाजों को खूब छकाया

4 पेसर्स की जरूरत नहीं थीं, टेस्ट का चौथा और 5वां दिन भी… हरभजन सिंह ने टीम इंडिया पर कसा तंज

रहाणे और शार्दुल ने 7वें विकेट पर 109 रन जोड़े
अजिंक्य रहाणे (89) और शार्दुल ठाकुर (51) के बीच सातवें विकेट के लिए 109 रन की साझेदारी हुई .भारत को पहली पारी में 296 रन पर समेटने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने टी ब्रेक तक अपनी दूसरी पारी में एक विकेट पर 23 रन बना लिए थे . लंच के बाद दूसरे ओवर में ही कप्तान पैट कमिंस की गेंद पर कैमरून ग्रीन ने शानदार कैच लपककर रहाणे की यादगार पारी को खत्म किया . उन्होंने 129 गेंद में 11 चौके और एक छक्का लगाया . दूसरे छोर से शारदुल ने बेहतरीन तरीके से उनका साथ निभाया .

शार्दुल ने 108 गेंद पर पचासा जड़ा
रहाणे के बाद कमिंस ने उमेश यादव (पांच) को बोल्ड कर तीसरी सफलता हासिल की . क्रीज पर आए मोहम्मद शमी ने अगले ओवर में स्कॉट बोलैंड के खिलाफ दो चौके लगाए . शार्दुल ने इसके बाद कमिंस की गेंद पर दर्शनीय स्ट्रेट ड्राइव और कवर ड्राइव पर चौके लगाकर 108 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. वह हालांकि अपनी पारी को ज्यादा आगे नहीं बढ़ा पाए और ग्रीन की गेंद पर विकेटकीपर एलेक्स कैरी को आउट कराया. मिचेल स्टार्क ने शमी (13) को विकेट के पीछे लपकवा कर भारत की पारी को खत्म किया . इस तरह लंच ब्रेक तक छह विकेट पर 260 रन बनाने वाली भारतीय टीम ने दूसरे सत्र में महज 36 रन जोड़ के बाकी के चारों विकेट गंवा दिए .

केएस भरत दिन की दूसरी ही गेंद पर आउट हुए
ऑस्ट्रेलिया के लिए कमिंस ने तीन जबकि ग्रीन, स्टार्क और बोलैंड ने दो-दो विकेट लिए . मोहम्मद सिराज ने दूसरी पारी में भी शानदार गेंदबाजी की . उन्होंने चौथे ओवर में डेविड वॉर्नर को चलता करने के बाद दो बार मार्नुस लैबुशेन को छकाया. दोनों बार गेंद लैबुशेन के शरीर पर लगी . टीम इंडिया ने दिन की शुरुआत 5 विकेट पर 151 रन से आगे से की और पहले सत्र में उसे इकलौता झटका श्रीकर भरत (पांच रन) के रूप में लगा. भरत बीते दिन के अपने स्कोर में कोई इजाफा किए बिना दिन की दूसरी गेंद पर स्कॉट बोलैंड का दूसरा शिकार बने. रहाणे ने 55वें ओवर में ग्रीन की गेंद पर दो रन लेकर टेस्ट क्रिकेट में 5000 रन पूरे करने वाले 13वें भारतीय बने. इस पारी से पहले उनके नाम 82 टेस्ट में 4931 रन थे.

रहाणे और शार्दुल को मिल 3 जीवनदान
रहाणे और शार्दुल ने इसके बाद मजबूत जज्बे से बल्लेबाजी की. दोनों को तीन जीवनदान भी मिले लेकिन शुरुआती आधे घंटे के खेल में कप्तान पैट कमिंस और बोलैंड की शानदार गेंदबाजी के सामने दोनों को कई बार चोटिल हुए. बोलैंड की गेंद पर तीसरे स्लिप में उस्मान ख्वाजा ने शार्दुल का आसान कैच टपका दिया. इस गेंदबाज के अगले ओवर में गेंद ने शार्दुल के बल्ले का किनारा लिया लेकिन यह स्लिप के क्षेत्ररक्षकों के दूर से चौके के लिए चली गई. भारतीय पारी के 42वें ओवर में कमिंस की गेंद पर शार्दुल दो बार चोटिल हुए. दोनों बार गेंद उनके दायें हाथ पर लगी और टीम के फिजियो को मैदान पर आना पड़ा.

Tags: Ajinkya Rahane, India vs Australia, Pat cummins, Shardul thakur, WTC Final

[ad_2]

Source link