स्पिनर के चक्रव्यूह को भेदने में असफल रहे चैलेंजर्स, केकेआर ने आरसीबी को घर में दबोचा

[ad_1]

हाइलाइट्स

केकेआर ने आईपीएल 2023 दर्ज की पहली जीत
आरसीबी की मौजूदा सीजन की पहली हार है
शार्दुल ठाकुर ने 20 गेंदों पर जड़ा पचासा

नई दिल्ली. कोलकाता नाइटराइडर्स अपने घर में 1438 दिन बाद कोई आईपीएल मैच खेलने उतरी थी. नितीश राणा की टीम के सामने घर में जीत दर्ज करने की मुश्किल चुनौती थी. मुकाबला जीत के रथ पर सवार रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (KKR v RCB) से था. लेकिन बॉलीवुड अभिनेता और केकेआर के सह मालिक शाहरुख खान (Shahrukh Khan) के सामने कोलकाता के नाइटराडर्स ने गजब का प्रदर्शन किया. ऐतिहासिक ईडन गार्डंस स्टेडियम में केकेआर ने आरसीबी को धर दबोचा. केकेआर ने आईपीएल के 9वें मुकाबले में सितारों से सजी आरसीबी टीम को हराकर मौजूदा सीजन में 2 मैचों में अपनी पहली जीत दर्ज की. केकेआर के इस जीत में शार्दुल ठाकुर (Sharduk Thakur)और रिंकू सिंह के बाद उसके स्पिनर हीरो रहे जिन्होंने आरसीबी पर शुरू से लगाम लगाए रखा और अंत तक उसपर दबाव बनाए रखा.

वरुण चक्रवर्ती (4 विकेट) , सुनील नारायण (2 विकेट) और डेब्यूटेंट सुयश शर्मा (3 विकेट) ने ईडन में अपनी फिरकी की जाल में आरसीबी के सूरमा को आसानी से फंसा लिया. केकेआर की ओर से रखे गए 205 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरसीबी टीम 17.4 ओवर में 123 रन ही बना सकी और मुकाबला 81 रन से हार गई. दोनों टीमों का आईपीएल में यह 32वीं भिड़ंत थी. केकेआर 18 में विजयी रहा है जबकि आरसीबी को 14 मैचों में जीत मिली है. कोलकाता में आरसीबी के खिलाफ केकेआर की यह 11 मैचों में 7वीं जीत है.

आरसीबी के लिए कप्तान फाफ डु प्लेसी ने सबसे अधिक 23 रन बनाए जबकि विराट कोहली 21 रन बनाकर आउट हुए. माइकल ब्रेसवेल ने 19 रन का योगदान दिया. डेविड विली 10 रन बनाकर आउट हुए. दिनेश कार्तिक 9 रन बनाकर पवेलियन लौटे वहीं ग्लेन मैक्सवेल 5 रन बनाकर आउट हुए.

यह भी पढ़ें: ‘मैं भैया को खिला रहा था… हमें आखिरी तक डटे रहना था…’ रिंकू सिंह ने रणनीति का किया खुलासा

VIDEO: तैयार है दुल्हन तो… उर्वशी रौतेला के लिए पड़ोसी मुल्क से आया ऑफर, भारतीय एक्ट्रेस का पाक पेसर दीवाना!

केकेआर ने 7 विकेट पर 204 रन बनाए
कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने रहमनुल्लाह गुरबाज (57 रन) के बाद शार्दुल ठाकुर (68 रन) की तेज अर्धशतकीय पारी और रिंकू सिंह (46 रन) के साथ छठे विकेट के लिए उनकी 103 रन की साझेदारी के दम 7 विकेट पर 204 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. केकेआर का 12वें ओवर में स्कोर पांच विकेट पर 89 रन था जिसके बाद ठाकुर और रिंकु ने 47 गेंद में छठे विकेट के लिए शतकीय भागीदारी कर टीम को 200 रन के करीब पहुंचाया. ठाकुर ने संकटमोचक की भूमिका निभाते हुए अपनी 29 गेंद की पारी में नौ चौके और तीन छक्के जड़े और आईपीएल में अपना पहला अर्धशतक लगाया.

तीन बैटर को छोड़कर कोई भी दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका
इन तीनों बैटर्स के अलावा केकेआर का कोई भी खिलाड़ी दोहरे अंक तक नहीं पहुंचा. गुरबाज 44 गेंद का सामना किया जिसमें छह चौके और तीन छक्के जड़े थे. रिंकु ने भी ठाकुर का अच्छा साथ निभाते हुए 33 गेंद में दो चौके और तीन छक्के लगाये जिसमें 101 मीटर लंबा छक्का भी शामिल रहा. आरसीबी के लिए डेविड विली (2 विकेट) और कर्ण शर्मा (2 विकेट) ने एक ओवर में केकेआर को दोहरे झटके दिए लेकिन टीम के गेंदबाज ठाकुर की पारी पर लगाम नहीं कस सके.

शाहरुख खान पहुंचे स्टेडियम
बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद गुरबाज और वेंकटेश अय्यर (03) अपने घरेलू मैदान पर पारी का आगाज करने उतरे. बॉलीवुड वुड स्टार और केकेआर के सह मालिक शाहरुख खान भी अपनी टीम के प्रोत्साहन के लिए खचाखच भरे ईडन गार्डन्स स्टेडियम में मौजूद थे. गुरबाज ने तेज बल्लेबाजी करने की कोशिश में मोहम्मद सिराज के तीसरे ओवर में दो चौके जड़े. अपने पहले ओवर में केवल दो रन देने वाले विली ने अगले ओवर में एक खूबसूरत गेंद पर खराब फॉर्म में चल रहे अय्यर को बोल्ड कर घरेलू टीम को पहला झटका दिया और अगली ही गेंद पर क्रीज पर उतरे मंदीप सिंह के स्टंप उखाड़ दिए.

गुरबाज ने 38 गेंद पर जड़ा पचासा
कप्तान नितीश राणा क्रीज पर उतरे. गुरबाज ने इस दोहरे झटकों का कोई दबाव नहीं लिया. पावरप्ले में टीम ने दो विकेट गंवाकर 47 रन बना लिए थे. राणा भी चलते बने, उन्हें माइकल ब्रेसवेल ने विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच आउट कराया. केकेआर ने इसी ओवर में 50 रन पूरे किए. गुरबाज ने जिम्मेदारी से खेलते हुए नौंवे ओवर में ब्रेसवेल पर लांग आन में छक्का और डीप मिडविकेट पर चौका जड़ा. उन्होंने कर्ण शर्मा पर स्वीप शॉट पर छक्का जड़कर 38 गेंद में छह चौके और तीन छक्के से अपना अर्धशतक पूरा किया.

कर्ण शर्मा ने एक ओवर में झटके दो विकेट
केकेआर का स्कोर 10 ओवर के बाद तीन ओवर में 79 रन था। टीम की उम्मीदें गुरबाज पर टिकी थीं. पर कर्ण शर्मा ने अगले ओवर में केकेआर को दो झटके दे दिए जिससे मैच का रूख बदल गया. पहले गुरबाज उनकी गेंद पर शार्ट थर्ड मैन पर आकाशदीप के हाथों कैच आउट हुए और अगली गेद पर आंद्र रसेल लांग ऑफ पर विराट कोहली को आसान कैच देकर पवेलियन पहुंच गए. ठाकुर ने आते ही आक्रामकता बरती. उन्होंने आकाशदीप पर दो चौके और एक छक्के से 13वें ओवर में 19 रन जुटाये और इस दौरान केकेआर ने 100 रन पूरे किए.

शार्दुल ठाकुर ने आईपीएल में पहला अर्धशतक जड़ा
ठाकुर ने ब्रेसवेल पर लगाकार दो छक्के जड़े जिससे उनके और रिंकू के बीच 21 गेंद में 50 रन की साझेदारी भी पूरी हुई. ठाकुर ने हर्षल पटेल पर चौका जड़कर आईपीएल में अपना पहला अर्धशतक लगाया और 20 गेंद में छह चौके और तीन छक्के से 51 रन बनाकर वह इस सत्र में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने के मामले में जोस बटलर (20 गेंद) के साथ शामिल हो गए. फिर ठाकुर और रिंकू की बदौलत टीम ने अंतिम पांच ओवर में 64 रन जोड़े और दो विकेट गंवाए.

Tags: Faf du Plessis, KKR vs RCB, RCB vs KKR, Shardul thakur, Sunil narine, Varun Chakravarthy

[ad_2]

Source link