स्कूल जाने के लिए रोज चलाई 30 किमी. साइकिल, अब 882 करोड़ की कंपनी के मालिक, दुनिया मांगती निवेश पर इनसे सलाह

[ad_1]

हाइलाइट्स

मधु केला छत्तीसगढ़ से बीकॉम करने के बाद मुंबई पहुंचे.
एमबीए करने के बाद स्टॉक मार्केट में अपने करियर की शुरुआत की.
दिवंगत निवेशक राकेश झुनझुनवाला को मधु केला अपना गुरु मानते हैं.

Succes Story: हर कामयाब आदमी के साथ हमेशा एक लंबा संघर्ष जुड़ा रहा है. हमारे देश में नेता, अभिनेता से लेकर कई उद्योगपतियों की ऐसी सक्सेस स्टोरी है, जो लाखों युवाओं के लिए प्रेरणा है. इस लिस्ट में मुधुसुदन केला या मधु केला का नाम भी शामिल है. इस दिग्गज निवेशक की कहानी किसी फिल्म के कलाकार से कम नहीं है. फाइनेंशियल मार्केट में बुलंदियों पर पहुंचने से पहले मधु केला ने जिंदगी में बड़ा संघर्ष देखा.

छत्तीसगढ़ के छोटे-से गांव से आने वाले मधु केला का बचपन और शुरुआती पढ़ाई गांव में हुई और फिर वहां से निकलकर वे सीधे मुंबई पहुंचे और फिर स्टॉक मार्केट में अपनी खास पहचान बनाई. आइये जानते हैं मधु केला ने कैसे तमाम संघर्षों के बाद यह बड़ी कामयाबी पाई.

ये भी पढ़ें- 40 साल पहले छोड़ी IAS की नौकरी, सरकार की ना सुनकर दिल की सुनी, एक फैसले ने पलट दी तकदीर

छत्तीसगढ़ के गांव से दलाल पथ का सफर
मधुसूदन केला (Madhusudan Kela) शेयर मार्केट के दिग्गज निवेशक और एमके वेंचर्स के फाउंडर हैं. छत्तीसगढ़ के छोटे-से गांव से निकलकर उन्होंने मुंबई के फाइनेंशियल मार्केट में अपनी अलग पहचान बनाई. वह छत्तीसगढ़ के कुरुद में पले-बढ़े, उस समय इस गाँव की आबादी 10,000 थी.

मधु केला रोजाना कॉलेज जाने के लिए 30 किलोमीटर तक साइकिल चलाते थे. बीकॉम करने के बाद वह मुंबई पहुंचे. हिंदी माध्यम से पढ़ाई करने वाले मधु केला ने मुंबई के प्रतिष्ठित केजे सोमैया मैनेजमेंट कॉलेज से मास्टर ऑफ मैनेजमेंट की डिग्री ली.

ये भी पढ़ें- डॉक्टरी और कलेक्टरी दोनों रास नहीं आई, इस IAS को बिजनेस पसंद आया, नौकरी छोड़ खड़ी कर दी 15,000 करोड़ की कंपनी

नौकरी छोड़ शुरू की अपनी कंपनी
MBA करने के बाद उन्होंने CIFCO और Sharekhan के साथ इक्विटी रिसर्च में काम किया. वह वित्तीय फर्म मोतीलाल ओसवाल से जुड़े और 1996 में UBS ग्रुप में शामिल हुए. विभिन्न ब्रोकरेज और फंड हाउस के साथ काम करके उन्होंने स्टॉक मार्केट से निवेशकों को जबरदस्त रिटर्न दिलाया.

उन्होंने आम तौर पर छोटी और मिड कैप कंपनियों में निवेश किया और जबरदस्त रिटर्न हासिल किया. खास बात है कि ये सभी कंपनियां मल्टी बैगर साबित हुईं. 2009 के बाद उन्होंने फार्मा सेक्टर पर फोकस किया और वहां भी कामयाबी पाई. मधु केला दिवंगत निवेशक राकेश झुनझुनवाला को अपना मार्गदर्शन करने और उनके निवेश कौशल को निखारने का श्रेय देते हैं.

जनवरी 2018 में अपनी खुद की कंपनी एमके वेंचर्स लॉन्च की. फिलहाल वे कंपनी के प्रबंध निदेशक हैं. मनीकंट्रोल के मुताबिक मधु केला की नेटवर्थ 882 करोड़ रुपए है और उनकी 6 होल्डिंग कंपनियां हैं. मधु केला ने हाल ही में रेप्रो इंडिया के 4.75 लाख शेयर खरीदे थे.

Tags: Business news in hindi, Investment and return, Stock market, Success Story

[ad_2]

Source link