सचिन जैसा कोई नहीं…गेंदबाजी में भी नहीं है मास्‍टर ब्‍लास्‍टर का कोई तोड़, 27 साल से अटूट ये महारिकॉर्ड

[ad_1]

हाइलाइट्स

सचिन तेंदुलकर के नाम वनडे में गेंदबाजी में दर्ज है महारिकॉर्ड
मास्टर ब्लास्टर ने इस उपलब्धि को दो बार हासिल किया है

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने वैसे तो बल्लेबाजी में कई रिकॉर्ड बनाए हैं लेकिन गेंदबाजी में उनके नाम एक ऐसा महारिकॉर्ड दर्ज है जिसे आज तक दुनिया का कोई भी गेंदबाज तोड़ना तो दूर बराबरी भी नहीं कर सकता है. दाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज सचिन ने यह रिकॉर्ड एक बार नहीं बल्कि दो बार बनाया है. 27 साल पहले सचिन के वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में बनाया गया यह रिकॉर्ड आखिर है क्या, इसे जानने के लिए लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

इंटरनेशनल क्रिकेट में सौ शतकों का महारिकॉर्ड बनाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) विश्व के इकलौते ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट के 50वें यानी आखिरी ओवर में 2 बार 6 या इससे कम रन का बचाव किया है. तेंदुलकर ने पहली बार यह कारनामा साल 1993 में किया था. उन्होंने तब साउथ अफ्रीका के खिलाफ हीरो कप में 6 रन को सफलता पूर्वक डिफेंड किया था और अपनी टीम को 2 रन से जीत दिलाई थी.

हेजलवुड करैबियाई टीम पर अकेले पड़े भारी, विंडीज पर पारी की हार का खतरा, ऑस्ट्रेलिया को तीसरे दिन मिलेगी बड़ी जीत!

न्यूजीलैंड करेगा वार या पाकिस्तान का करेगा पलटवार, इंडिया में कब और कहां देखें चौथा टी20 लाइव मुकाबला

मास्टर ब्लास्टर पार्ट टाइम गेंदबाजी करते थे
टेस्ट और वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सचिन तेंदुलकर ने 1996 में भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टाइटन कप में आखिरी ओवर में 6 रन का सफलतापूर्वक बचाव किया था. यह उपलब्धि हासिल करने वाले सचिन दुनिया के इकलौते खिलाड़ी हैं. सचिन बैटिंग के साथ साथ स्पिन गेंदबाजी भी करते थे. वह पार्टटाइम गेंदबाजी करते थे. सचिन ने कई मौकों पर टीम को ब्रेकथ्रू दिलाई है. सचिन ने टेस्ट में 51 जबकि वनडे इंटरनेशनल में 49 शतक जड़े हैं. मास्टर ब्लास्टर के 100 इंटरनेशनल शतकों को विराट कोहली तोड़ सकते हैं.

सचिन ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में विकेट चटकाए हैं
200 टेस्ट खेलने वाले सचिन ने 15921 रन बनाने के साथ साथ ऑफ ब्रेक गेंदबाजी से 46 विकेट चटकाए हैं जबकि वनडे में 18426 रन बनाने वाले छोटे कद के सचिन ने गेंदबाजी में 154 शिकार किए हैं. सचिन के नाम टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भी एक विकेट दर्ज हैं.

Tags: Sachin tendulkar, Team india

[ad_2]

Source link