शक्तिशाली सुपरफूड है शकरकंद, 5 फायदे जान दंग रह जाएंगे आप, अंग-अंग में ऑक्सीजन फ्लो को बढ़ाने में माहिर

[ad_1]

हाइलाइट्स

शकरकंद में बीटा कैरोटीन पाया जाता है तो आंखों की हेल्थ को मजबूत बनाने के लिए रामबाण है.
रिसर्च में यह साबित हो गया है कि शकरकंद में पाए जाने वाले तत्व कुछ प्रकार के कैंसर से लड़ने में बेहद कारगर है.

Health Benefits of Sweet Potato: देश में बहुतायात में उगाए जाने वाले शकरकंद बेहद शक्तिशाली सुपरफूड है. शकरकंद वो फूड है जिसमें हमारी जरूरत के लगभग सभी पौष्टिक तत्वों की एक साथ प्राप्ति हो जाती है. खाने में भी शकरकंद का स्वाद बेमिसाल है. आप चाहें तो इसे सिर्फ बॉयल कर खा सकते हैं या इसे कोयले में पका कर रोस्ट कर सकते हैं. शकरकंद में सबसे अधिक फाइबर पाया जाता है जिसके कारण डाइजेशन से संबंधित हर समस्याओं का निदान करता है. इसके अलावा कई तरह के विटामिंस, मिनिरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं.

200 ग्राम शकरकंद से 180 कैलोरी ऊर्जा मिल जाती है. इसके साथ ही इसमें 41 ग्राम कार्बोहाइड्रैट, 4 ग्राम प्रोटीन, 0.3 ग्राम फैट, 6.6 ग्राम फाइबर के साथ-साथ विटामिन ए, विटामिन सी, मैग्नीज, कॉपर, पेंटोथेनिक एसिड, विटामिन बी 6, पोटैशियम और नियासिन भी पाया जाता है.

शकरकंद के 5 बेमिसाल फायदे

1.ऑक्सीजन फ्लो को बढ़ाना-टीओआई की खबर के मुताबिक शकरकंद में पर्याप्त मात्रा में आयरन और फॉलेट होता है. आयरन हीमोग्लोबिन का महत्वपूर्ण भाग है. हीमोग्लोबिन में आयरन की कमी हो जाए तो यह ऑक्सीजन पहुंचाने का काम सही से नहीं कर पाता है. यही कारण है कि शकरकंद के सेवन से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ जाती है जिससे हीमोग्लोबिन के माध्यम से शरीर के अंग-अंग में ऑक्सीजन फ्लो भी बढ़ जाता है.

2. डाइजेशन बूस्ट-
जैसा कि पहले बताया जा चुका है कि शकरकंद में फाइबर बहुत होता है. दिलचस्प बात यह है कि शकरकंद में सॉल्यूबल और इनसॉल्यूबल दोनों तरह के फाइबर होते हैं. इस कारण यह आंत को कई तरह से मदद पहुंचाता है. शकरकंद में पाए जाने वाले कुछ फाइबर को बैक्टीरिया फर्मेंटेड कर देता है जिसके कारण शॉर्ट चेन फैटी एसिड बनता है जो आंत की लाइनिंग के लिए इंधन का काम करता है.

3.कैंसर से लड़ने वाली शक्ति-
हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक रिसर्च में यह साबित हो गया है कि शकरकंद में पाए जाने वाले तत्व कुछ प्रकार के कैंसर से लड़ने में बेहद कारगर है. शकरकंद में एंथोसाइनिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो ब्लैडर, कोलोन, स्टोमेक और ब्रेस्ट कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने नहीं देता है.

4.आंखों की रोशनी तेज करता-
शकरकंद में बीटा कैरोटीन पाया जाता है तो आंखों की हेल्थ को मजबूत बनाने के लिए रामबाण है. बीटा कैरोटीन विटामिन ए में बदल जाता है. यह आंखों में पाए जाने वाले लाइट डिटेक्टिंग रिसेप्टर को हेल्दी बनाता है.

5.ब्रेन फंक्शन को बूस्ट करता
-शकरकंद ब्रेन फंक्शन को बूस्ट करता है. एक अध्ययन में पाया गया कि शकरकंद में पाए जाने वाला एंथोसाइनिन दिमाग को फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज को रोकता है. साथ ही यह ब्रेन की कोशिकाओं में सूजन नहीं लगने देता है.

इसे भी पढ़ें- 5 चीजें यूरिक एसिड स्पाइक का चढ़ा देती हैं पारा, किडनी का भी हो जाता है बुरा हाल, बनाती हैं गंदगियां

इसे भी पढ़ें-शरीर में यूरिक एसिड मचाने लगी है खलबली? इस हरी पत्ती का जूस कर देगा काम तमाम, एम्स की रिसर्च में भी हुआ साबित

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link