यूरिक एसिड के मरीजों के लिए जहर बन सकते हैं 3 फूड्स, तुरंत बना लें दूरी, वरना बन जाएंगे किडनी के मरीज

[ad_1]

हाइलाइट्स

यूरिक एसिड के मरीजों को रेड मीट बिल्कुल नहीं खाना चाहिए.
अत्यधिक दालों का सेवन करने से भी यूरिक एसिड बढ़ सकता है.

Foods To Avoid in High Uric Acid: यूरिक एसिड की परेशानी इन दिनों बढ़ती जा रही है. हर उम्र के लोग इसकी चपेट में आकर मरीज बन रहे हैं. यूरिक एसिड हमारे लिवर में बनने वाला वेस्ट प्रोडक्ट होता है, जो किडनी से होते हुए पेशाब के रास्ते शरीर से बाहर निकल जाता है. इसकी मात्रा अगर नॉर्मल से ज्यादा हो जाए तो यह शरीर के छोटे-छोटे जॉइंट्स में जमा हो जाता है और गाउट की समस्या पैदा कर देता है. इसकी वजह से किडनी स्टोन की परेशानी हो सकती है. यूरिक एसिड को लंबे समय तक नजरअंदाज करने से किडनी फेलियर की नौबत भी आ सकती है. ऐसे में से कंट्रोल करना बहुत जरूरी है.

नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के यूरोलॉजी डिपार्टमेंट के सीनियर कंसल्टेंट डॉ. अमरेंद्र पाठक कहते हैं कि यूरिक एसिड की समस्या कई बार गलत खानपान की वजह से भी बढ़ सकती है. नॉनवेज या अन्य हाई प्रोटीन फूड्स का अत्यधिक सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड की समस्या बढ़ सकती है और गाउट की परेशानी भी पैदा हो सकती है. यूरिक एसिड के मरीजों को खान-पान का बेहद ध्यान रखना चाहिए और नियमित रूप से एक्सरसाइज करनी चाहिए. डॉक्टर की दी हुई दवाइयां भी समय पर लेनी चाहिए. समय-समय पर यूरिक एसिड का चेकअप भी कराना चाहिए.

ये फूड्स बढ़ा सकते हैं यूरिक एसिड

– डॉक्टर के मुताबिक यूरिक एसिड के मरीजों को नॉन-वेज से पूरी तरह दूरी बना लेनी चाहिए. इन फूड्स का सेवन करने से यूरिक एसिड तेजी से बढ़ सकता है और इसका असर किडनी पर भी हो सकता है. रेड मीट और सीफूड को यूरिक एसिड के मरीजों के लिए सबसे ज्यादा नुकसानदायक माना जा सकता है. दरअसल इन फूड्स में प्यूरिन की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे यूरिक एसिड का प्रोडक्शन बढ़ जाता है. इन फूड्स से गाउट का खतरा भी बढ़ सकता है.

यह भी पढ़ें- हाई कोलेस्ट्रॉल का बैंड बजा देगी यह लाल सब्जी, जूस पीने से होगा फायदा, सलाद बनाकर खाना भी लाभकारी

– सोडा, कोल्ड ड्रिंक्स, स्पोर्ट्स ड्रिंक्स, शुगरी जूस और जंक फूड्स का सेवन करने से भी यूरिक एसिड का स्तर तेजी से बढ़ सकता है.इन फूड्स और ड्रिंक्स में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे गाउट का खतरा बढ़ जाता है. यूरिक एसिड के मरीजों को अल्कोहल से भी दूरी बनानी चाहिए. इन चीजों के सेवन से आपकी ओवरऑल हेल्थ को भी काफी नुकसान पहुंच सकता है. ऐसे में हेल्दी डाइट ही लेनी चाहिए, जिसमें फल-सब्जियां भी शामिल हों.

यह भी पढ़ें- महिलाओं और पुरुषों को रोज कितनी खानी चाहिए सब्जियां? क्या आप सही मात्रा में कर रहे सेवन, यहां कर लें चेक

– एक्सपर्ट कहते हैं कि यूरिक एसिड के मरीजों के लिए हाई प्रोटीन और हाई फैट वाले फूड्स भी नुकसानदायक हो सकते हैं. इनका सेवन करने से भी यूरिक एसिड लेवल बढ़ने का खतरा होता है. यूरिक एसिड के पेशेंट्स को दालों का सेवन भी कम करना चाहिए. लो फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स को ही डाइट में शामिल करना चाहिए. हाई प्रोटीन डाइट यूरिक एसिड के लिए नुकसानदायक है.

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link