यशस्वी जायसवाल के कमाल और एडम जांपा के धमाल से राजस्थान की ‘रॉयल्स’ जीत, पहले नंबर पर पहुंचे

[ad_1]

हाइलाइट्स

यशस्वी जायसवाल ने 77 रन की पारी खेल टीम को बड़े स्कोर की नींव रखी
जायसवाल और जोस बटलर ने पहले विकेट के लिए 86 रन की साझेदारी की

नई दिल्ली. यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) के टी20 करियर की बेस्ट पारी और एडम जांपा (Adam Zampa) ने आईपीएल के 37वें मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स (RR v CSK) को 32 रन से हराकर 8 मैचों में अपनी 5वीं जीत दर्ज की. सीएसके की 8 मैचों में यह तीसरी हार है. इस हार के बाद महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपरकिंग्स पहले से तीसरे स्थान पर खिसक गई है. राजस्थान रॉयल्स 10 अंकों के साथ पहले नंबर पर पहुंच गई है. सीएसके की ओर से शिवम दुबे ने 52 रन की पारी खेली. राजस्थान की मौजूदा सीजन में चेन्नई पर यह दूसरी जीत है.

203 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई सुपरकिंग्स ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 170 रन बनाए. सीएसके की शुरुआत अच्छी रही. ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ और डेवोन कॉनवे ने पहले विकेट के लिए 42 रन जोड़े. कॉनवे 8 रन बनाकर आउट हुए वहीं ऋतुराज 3 रन से अपना अर्धशतक चूक गए. गायकवाड़ को 47 रन के निजी स्कोर पर एडम जांपा ने देवदत्त पडिक्कल के हाथों कैच कराया. अजिंक्य रहाणे कुछ खास कमाल नहीं कर सके और 13 गेंदों पर 15 रन बनाकर आउट हुए. अश्विन ने रायुडू को खाता भी नहीं खोलने दिया वहीं मोईन अली 23 रन बनाकर आउट हुए. राजस्थान की ओर से जांपा ने 3 जबकि अश्विन ने 2 विकेट चटकाए.

यह भी पढ़ें:WTC Final से पहले टीम इंडिया खेल सकती है प्रैक्टिस मैच, ईसीबी की शरण में BCCI, जवाब का इंतजार

VIDEO: पाकिस्तान जाकर कीवी बैटर ने हासिल की खोई फॉर्म, चौके से पूरी की सेंचुरी, ‘जख्मी शेर’ जैसे दहाड़े

राजस्थान रॉयल्स ने 5 विकेट पर 202 रन बनाए
इससे पहले ओपनर यशस्वी जायसवाल के अर्धशतक से राजस्थान रॉयल्स ने 5 विकेट पर 202 रन बनाए. जायसवाल ने 43 गेंद में आठ चौकों और चार छक्कों से 77 रन की पारी खेलने के अलावा जोस बटलर (27) के साथ पहले विकेट के लिए 86 जोड़कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई लेकिन इस जोड़ी के टूटने के बाद रॉयल्स की टीम राह से भटकती लग रही थी. ध्रुव जुरेल (15 गेंद में 34 रन, तीन चौके, दो छक्के) और देवदत्त पडिक्कल (13 गेंद में नाबाद 23, चार चौके) ने हालांकि पांचवें विकेट के लिए 20 गेंद में 48 रन की साझेदारी करके टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया.

संजू सैमसन ने टॉस जीतकर बैटिंग का लिया फैसला
रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद जायसवाल ने बटलर (27) के साथ मिलकर टीम को एक बार फिर तूफानी शुरुआत दिलाई. दोनों ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 64 रन जोड़े. जायसवाल शुरुआत से ही लय में दिखे. उन्होंने आकाश सिंह के शुरुआती दो ओवरों में छह चौके और एक छक्का जड़ा. बटलर ने भी तुषार देशपांडे और महेश तीक्षणा पर दो-दो चौके जड़े.

जायसवाल ने 26 गेंदों पर अर्धशतक जड़ा
जायसवाल ने रवींद्र जडेजा पर छक्के और फिर एक रन के साथ 26 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. तीक्षणा की गेंद पर विकेटकीपर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने बटलर का कैच छोड़ा. बटलर हालांकि इसका फायदा नहीं उठा पाए और अगले ओवर में जडेजा की गेंद पर लांग ऑन पर शिवम दुबे को कैच दे बैठे. उन्होंने 21 गेंद का सामना करते हुए चार चौके जड़े.

राजस्थान का 10वें ओवर में शतक पूरा हुआ
राजस्थान के रनों का शतक 10वें ओवर में पूरा हुआ. सैमसन को रन बनाने के लिए जूझना पड़ा और वह अंतत: 17 गेंद में 17 रन बनाने के बाद देशपांडे की गेंद पर लांग ऑन पर रुतुराज गायकवाड़ को कैच दे बैठे. देशपांडे ने इसी ओवर में जायसवाल को बैकवर्ड प्वाइंट पर अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराके रॉयल्स को दोहरा झटका दिया. उन्होंने 43 गेंद का सामना करते हुए आठ चौके और चार छक्के मारे. शिमरोन हेटमायर भी 10 गेंद में सिर्फ आठ रन बनाने के बाद महेश तीक्षणा की गेंद को विकेटों पर खेल गए जिससे टीम का स्कोर 17वें ओवर में चार विकेट पर 146 रन हो गया.

देवदत्त पडिक्कल और ध्रुव जुरेल ने दिखाए तेवर
बीच के ओवरों के सुपरकिंग्स के गेंदबाजों ने किफायती गेंदबाजी करते हुए रन गति पर अंकुश लगाया. देवदत्त पडिक्कल ने मथीसा पथिराना पर लगातार दो चौकों के साथ रन गति बढ़ाने का प्रयास किया. ध्रुव जुरेल ने 19वें ओवर में देशपांडे की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा. उन्होंने अगले ओवर में पथिराना की लगातार गेंदों पर भी छक्का और चौका मारा लेकिन फिर रन आउट हो गए. देशपांडे दो विकेट चटकाकर सुपरकिंग्स के सबसे सफल गेंदबाज रहे लेकिन उन्होंने चार ओवर में 42 रन खर्च किए. पथिराना ने चार ओवर में 48 जबकि आकाश सिंह ने दो ओवर में 32 रन लुटाए. दोनों को कोई विकेट नहीं मिला.

Tags: Chennai super kings, IPL 2023, Rajasthan Royals, Yashasvi Jaiswal

[ad_2]

Source link