माता-पिता से मांगे 3 साल, बहन के ससुराल में रहकर बना क्रिकेटर, रेप के आरोप में गया जेल, अब बना नंबर-1

[ad_1]

नई दिल्ली. नेपाल के लेग स्पिनर संदीप लमिछाने ने वनडे क्रिकेट में नया इतिहास रच दिया है. 22 साल का यह गेंदबाज सिर्फ 42 मैच में 100 विकेट के आंकड़े तक पहुंच गया. यह वर्ल्ड रिकॉर्ड है. ओमान के खिलाफ एक मुकाबले में लमिछाने ने 45 रन देकर 3 विकेट लिए और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया. इससे पहले वनडे में सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान के नाम था. उन्होंने 44 मैच में ऐसा किया था. संदीप लमिछाने का प्रदर्शन इसलिए भी खास है, क्योंकि पिछले दिनों उन पर रेप के आरोप लगे थे और इस कारण उन्हें महीनों तक जेल में रहना पड़ा. जेल से बाहर आने के बाद उन्होंने अपना बेहतरीन खेल जारी रखा.

संदीप लमिछाने के माता-पिता नहीं चाहते थे कि उनका बेटा क्रिकेटर बने. लेकिन बेटे ने उनसे 3 साल मांगे, ताकि खेल के अपने जौहर को दिखा सके. हालांकि एकेडमी में क्रिकेट गुर सीखने के लिए उन्हें घर छोड़ना पड़ा और वे अपनी बहन के ससुराल पहुंच गए. लमिछाने से पिछले दिनों क्रिकइंफो से बातचीत में बताया था कि मुझे शुरुआती दिनों में एकेडमी में कोच के साथ ज्यादा समय नहीं मिलता था, क्योंकि शाम 4 से 7 बजे तक के बीच बहुत लड़के होते थे. इसलिए मैं नेट्स में अधिक समय पाने के लिए दोपहर 12 बजे जाता था. मैं दूसरों से अलग दिखना चाहता था. मुझे अपने लक्ष्य के बारे में पता था. मैंने हर दिन 6-7 घंटे नेट पर बिताता था.

भाग्य से मिला वर्ल्ड कप खेलने का मौका
नेपाल 2016 में अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए खिलाड़ियों की तलाश कर रहा था. इसी दौरान कोच पबुदु दासनायके लमिछाने की एकेडमी पहुंच गए और यहीं से खिलाड़ी का भाग्य खुल गया. संदीप लमिछाने ने बताया कि यह मेरे लिए अविश्वसनीय था, क्योंकि एक समय वो था जब मुझे मौका नहीं मिल रहा था और अचानक मैं अंडर-19 वर्ल्ड कप के संभावितों में शामिल हो गया. मुझे पता था कि मुझे अभी लंबा रास्ता तय करना है, लेकिन सीनियर टीम के लिए खेलने की असली चुनौती वहीं से शुरू हुई.

14 विकेट लेकर मनवाया लोहा
संदीप लमिछाने ने अंडर-19 वर्ल्ड कप में 14 विकेट लिए. वे सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर रहे. इस दौरान आयरलैंड के खिलाफ उन्होंने 27 रन देकर 5 विकेट झटके थे. इसके बाद वे हाॅन्गकॉन्ग में टी20 टूर्नामेंट खेलने और ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज माइकल क्लार्क के साथ समय बिताया. इसके बाद उन्हें आईपीएल खेलने का मौका मिला और वे रिकी पोंटिंग की नजरों में आए. वे पाकिस्तान सुपर लीग से लेकर बिग बैश लीग तक में अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया.

टेस्ट खेलने का सपना बाकी
नेपाल अभी आईसीसी का पूर्ण सदसय नहीं है. ऐसे में उसे टेस्ट खेलने की मान्यता नहीं मिली है. संदीप लमिछाने टेस्ट खेलने के लिए उत्सुक हैं और यही उनका बड़ा सपना भी है. उन्होंने अब तक 42 वनडे में 15 की औसत से 102 विकेट लिए हैं. 11 रन देकर 6 विकेट बेस्ट प्रदर्शन है. इकोनॉमी 4 के आस-पास की है. 8 बार 4 और 3 बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया है. वे 44 टी20 इंटरनेशनल में भी 13 की औसत से 85 विकेट झटक चुके हैं. 9 रन देकर 5 विकेट सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. इकोनॉमी 6.40 की है.

खुद के नियम पर चलने वाला बैटर, टी20 में सिर्फ चौके-छक्के से एक नहीं जड़ चुका है 6 शतक, कोच तक से लिया पंगा

संदीप लमिछाने के ओवरऑल टी20 करियर की बात करें, तो 136 मैच में अब तक 18 की औसत से 193 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. नेपाल को जून-जुलाई में जिम्बाब्वे में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के क्वालिफायर में उतरना है. इसमें कुल 10 टीमें शामिल होंगी और टॉप-2 टीम को भारत में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वर्ल्ड कप में खेलने का मौका मिलेगा.

Tags: ICC, Nepal, Rashid khan

[ad_2]

Source link