भारत के लिए खेलने था तो बोर्ड एग्जाम छोड़ा, हॉकी भी खेली, अब ‘रॉकस्टार’ दिल्ली को दिलाएगी WPL का खिताब

[ad_1]

हाइलाइट्स

WPL 2023 का फाइनल दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के बीच होगा
कप्तान मेग लैनिंग के अलावा एक और बैटर पर दिल्ली को चैंपियन बनाने की जिम्मेदारी

नई दिल्ली. वुमेंस प्रीमियर लीग के पहले सीजनका फाइनल (WPL 2023 Final) दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के बीच होगा. एक दिन पहले खेले गए एलिमिनेटर में मुंबई इंडियंस ने यूपी वॉरिय़र्स को हराकर फाइनल का टिकट कटाया. दिल्ली कैपिटल्स के लिए WPL के पहले सीजन में कप्तान मेग लैनिंग और शेफाली वर्मा ने तो अच्छी बल्लेबाजी की और टीम को फाइनल में पहुंचाने में अपना योगदान दिया. लेकिन, नीलामी में तीसरी सबसे महंगी भारतीय रहीं जेमिमा रोड्रिग्स बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाईं. उन्हें दिल्ली कैपिटल्स ने 2.2 करोड़ रुपये में खरीदा था. लेकिन, जेमिमा ने 8 मैच में 117 रन बनाए और एक भी अर्धशतक नहीं लगाया. लेकिन, अब फाइनल में उनसे टीम को बड़ी पारी की उम्मीद जरूर होगी.

जेमिमा रोड्रिग्स के क्रिकेटर बनने की कहानी बड़ी दिलचस्प है. उन्होंने 12वीं की बोर्ड परीक्षा सिर्फ इसलिए छोड़ दी थी ताकि टीम इंडिया के लिए डेब्यू कर पाएं. जेमिमा को 2018 में दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टीम में चुना गया था. उस दौरे पर उन्होंने अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था. अगले महीने यानी मार्च में जेमिमा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे डेब्यू किया था.

4 साल की उम्र में ही बल्ला थाम लिया था
जेमिमा ने 4 साल की उम्र से ही हाथ में बल्ला थाम लिया था और बेटी को अच्छी क्रिकेट ट्रेनिंग मिले, इसलिए परिवार भांडुप से बांद्रा शिफ्ट हो गया था. कम ही लोगों को ये मालूम है कि क्रिकेट के अलावा जेमिमा ने बचपन में हॉकी भी खेला है. पिता इवान स्कूल के दिनों से ही जेमिमा को कोचिंग दे रहे. जेमिमा भी अपनी कामयाबी का श्रेय अपने पिता को ही देती हैं और उन्हें अपना हीरो कहती हैं.

महाराष्ट्र के लिए हॉकी भी खेलीं हैं
जेमिमा रोड्रिग्स जब 13 साल की थीं, तो उन्हें अंडर-19 स्टेट क्रिकेट टीम के लिए चुना गया था. जेमिमा महाराष्ट्र की डर-17 और अंडर-19 हॉकी टीम के लिए भी खेली थीं. कम ही लोग ये बात शायद जानते होंगे कि जेमिमा स्मृति मंधाना के बाद घरेलू वनडे मैच में दोहरा शतक जड़ने वाली दूसरी महिला क्रिकेटर हैं. उन्होंने सौराष्ट्र के खिलाफ 163 गेंद पर 202 रनों की पारी खेली थी.

पहला प्यार था स्केटिंग, पिता-दादा की एक बात ने बना दिया क्रिकेटर, अब WPL में गुगली से कर रही बड़े-बड़ों की छुट्टी

टीम इंडिया के धाकड़ बैटर को सुबह उठाना मुश्किल, अलार्म भी हो जाता है फेल, ‘दीवानगी’ है वजह

जेमिमा ने टी20 वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन किया था
उन्हें पिछले साल महिला वनडे वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में चुना नहीं गया था. इसके बाद जेमिमा ने मुंबई के आजाद मैदान में कड़ी ट्रेनिंग की. अंडर-19 के लड़कों के साथ प्रैक्टिस की और भारतीय टीम में वापसी की. उन्होंने इस साल दक्षिण अफ्रीका में हुए टी20 वर्ल्ड कप में भारत के लिए शानदार बैटिंग की थी. जेमिमा ने टूर्नामेंट में स्मृति मंधाना (151 रन), ऋचा घोष (136 रन) के बाद सबसे अधिक रन बनाए थे. जेमिमा के बल्ले से 5 मैच में 129 रन निकले थे. अब WPL में दिल्ली कैपिटल्स को उनसे ऐसे ही चमकदार प्रदर्शन की उम्मीद होगी.

Tags: Delhi Capitals, Jemimah Rodrigues, Women’s Premier League, WPL 2023

[ad_2]

Source link