बहुत देर तक या जल्दी से नहाकर निकलने की आदत से हो सकती है प्रॉब्लम, जानिए कितने मिनट तक नहाना है सही

[ad_1]

नहाना हमारे रूटीन का एक ज़रूरी हिस्सा है, ताकि हम बॉडी हाइजीन मेंटेन कर सकें. यूं तो नहाना सभी को अच्छा लगता है, क्योंकि वह हमें फ्रेश महसूस करने में मदद करता है, लेकिन कुछ लोग होते हैं, जिन्हें बार-बार या लंबे समय तक नहाना पसंद होता है. वे बाथरूम में नहाने जाते हैं, तो जल्दी से निकलने का नाम ही नहीं लेते. उन्हें लगता है कि हम काफी साफ-सुथरा रहते हैं, इसलिए हमें नहाने में देर होती है.

हेल्थलाइन के अनुसार व्यक्ति को  5-10 मिनट तक नहाना चाहिए. दरअसल पानी में काफी ज़्यादा समय बिताना सेहत और स्किन के लिए अच्छा नहीं होता कई लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि कितनी देर नहाना सेहत के लिए सही है. अगर आप भी गर्मी या चिपचिपाहट से बचने के लिए काफी देर तक नहाते हैं, तो आइए जानते हैं देर तक नहाने के नुकसान.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज में लापरवाही से बढ़ जाता है शुगर लेवल, इन बातों का रखें ध्यान

कितनी देर तक नहाना सही रहता है?
औसतन 8 मिनट तक नहाना चाहिए. अगर कोई व्यक्ति नहाने में समय ज़्यादा समय ले रहा है, तो उसे अधिकतम 15 मिनट ही नहाना चाहिए. 5 से 10 मिनट तक नहाना सबसे बेहतर माना जाता हैं. इस समय अवधि में स्किन को उतना पानी मिल जाता है, जितने की उसे ज़रूरत होती है. इससे ज़्यादा या 5 मिनट से कम नहाने के कुछ नुकसान देखने को मिल सकते हैं.

लंबे समय तक नहाने के साइड इफेक्ट्स
-स्किन डिहाइड्रेट हो सकती है.
-स्किन के नेचुरल ऑयल स्किन से निकल सकते हैं.
-पोर्स ओपन हो सकते हैं, जिससे स्किन का मॉइश्चर कम होने लगता है.
-लंबे समय तक नहाने के बाद मॉइश्चरइज़र का इस्तेमाल ज़रूर करें, ताकि त्वचा को पोषण मिलता रहे.

ये भी पढ़ें: देर रात को भूख लग जाती है? इन फूड्स को खाने से मिलेगा पोषण

कम समय में नहाने के साइड इफेक्ट्स
लंबे समय तक नहाने से ही नहीं बल्कि कम समय तक नहाने से भी स्किन की समस्याएं देखने को मिल सकती हैं. इस से बॉडी ओडोर का रिस्क बढ़ सकता है. स्किन अच्छे से क्लीन नहीं होती है, जिससे स्किन इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है. बॉडी हाइजीन मेंटेन करने में प्रॉब्लम आती है. जल्दी-जल्दी नहाने के चक्कर में हम बॉडी को ठीक तरह से साफ नहीं करते हैं, जिसकी वजह से बैक्टीरिया त्वचा पर बने रहते हैं और कई तरह की समस्याओं की वजह बन सकते हैं. 

Tags: Lifestyle

[ad_2]

Source link