धोनी ने ईशान किशन को लेकर की थी बड़ी भविष्यवाणी, कोच ने दोहरे शतक के बाद किया खुलासा

[ad_1]

हाइलाइट्स

ईशान किशन ने बांग्लादेश के खिलाफ दोहरा शतक जड़ा.
ईशान किशन ने 113 गेंदों में 210 रनों की शानदार पारी खेली.
अपनी पारी में ईशान किशन ने 24 चौके और 10 छक्के जड़े.

नई दिल्ली. युवा बल्लेबाज ईशान किशन बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे और अंतिम वनडे मैच में शानदार फॉर्म में थे. भारत ने शनिवार को चटगांव के जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम में तीन मैचों की सीरीज में एक सांत्वना जीत दर्ज की, जो काफी शानदार रही. 24 वर्षीय खिलाड़ी इस दौरान तेजतर्रार फॉर्म में थे. उन्होंने 131 गेंदों पर 210 रन बनाकर भारत को 50 ओवरों में आठ विकेट पर 409 रन तक पहुंचाने में मदद की. 410 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश को 34 ओवर में 182 रन पर आउट कर दिया गया. इस मैच में भारत ने 227 रनों से जीत हासिल की. ईशान किशन की इस शानदार पारी के बाद उनके कोच ने बिहार के बल्लेबाज के लिए धोनी की प्रशंसा को याद किया.

ईशान किशन के कोच उत्तम मजूमदार ने विकेटकीपर-बल्लेबाज की ट्रेनिंग के बारे में जानकारी दी और यह भी खुलासा किया कि महेंद्र सिंह धोनी ने बल्लेबाज के भारत के लिए पदार्पण से क्या कहा था. ईशान ने बांग्लादेश के खिलाफ अपने दोहरे शतक के दौरान 24 चौके और 10 छक्के जड़े. इस मैच में विराट कोहली ने भी 91 गेंदों में 113 रन की पारी खेली, जिसमें 11 चौके और 2 छक्के शामिल रहे. मजूमदार ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से कहा, ”ईशान के भारत में पदार्पण करने से पहले ही, मुझे पता है कि एमएस उनसे कहते थे कि अगर उनके जैसा प्रतिभाशाली खिलाड़ी देश के लिए लंबे समय तक नहीं खेलता है, तो वह किसी और के साथ नहीं बल्कि खुद के साथ अन्याय करेंगे.”

पूर्व चयनकर्ता बोले, शिखर धवन की टीम इंडिया में कोई जगह नहीं, अगर स्कोर…

मजूमदार ने कहा कि किशन के बड़े भाई भी एक प्रतिभाशाली क्रिकेटर थे, लेकिन उन्हें मेडिकल डिग्री के लिए खेल का त्याग करना पड़ा. उन्होंने कहा, ”उनके बड़े भाई राज किशन बहुत ही प्रतिभाशाली क्रिकेटर थे, लेकिन तब माता-पिता को यह निर्णय लेने की जरूरत थी कि एक लड़का खेल को आगे बढ़ाएगा और दूसरा शिक्षा को. इसलिए बड़े होने के नाते राज ने बलिदान दिया और मेडिकल डिग्री हासिल की.”

उन्होंने आगे कहा, ”जब पहले दिन ईशान प्रशिक्षण के लिए आया, वह इतना छोटा था, कि मैंने उसे अंडर आर्म बॉल खिलाई और वह बच्चा सही कवर ड्राइव खेला. जिस क्षण मैंने छह साल के बच्चे के कुछ कवर ड्राइव देखे, मैंने प्रणव जी से कहा, आपका बेटा खास है और अगर वह भारत के लिए नहीं खेलता है तो वह दुर्भाग्यशाली होगा.”

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के लिए इमोशनल हुए विराट कोहली, बोले- कोई ट्रॉफी, कोई खिताब…

ईशान किशन ने तीसरे वनडे के दौरान अपनी पारी में 10 छक्के लगाए, जिसमें पुल, कुछ ड्राइव और शानदार दूरी भी शामिल थी. कोच ने कहा, ”आपने उन 10 छक्कों को देखा और आपने महसूस किया होगा कि इतने छोटे फ्रेम के बावजूद वह किस तरह की ताकत पैदा करते हैं. यह रातोंरात नहीं हुआ है. ऐसे महीनों के प्रशिक्षण होंगे, जब वह दो सत्रों में बल्लेबाजी करते थे और प्रतिदिन कम से कम 500 से 600 गेंदें नेट पर खेलते थे. उनमें से कम से कम 200 गेंदें डेडिकेटेड पावर-हिटिंग के बारे में थीं.”

कोच ने आगे कहा, ”मैं उससे लगातार बड़े शॉट खेलने को कहता और वह तब तक नहीं रुकता, जब तक वह सही शॉट नहीं लगा लेता. वह केवल 24 वर्ष का है, लेकिन उसने काफी उतार-चढ़ाव देखे हैं. वह मानसिक रूप से काफी मजबूत हैं. मैं हमेशा उनसे कहता हूं कि जो बीत गया वह इतिहास है. मेरे लिए अतीत कभी मायने नहीं रखता और मैं हमेशा ईशान से यही कहता हूं.”

Tags: India vs Bangladesh, Ishan kishan, Ms dhoni, Team india

[ad_2]

Source link