जिस स्कूल से पढ़े बिहार के चीफ सेक्रेटरी, वहीं का छात्र बना साइंस में स्टेट टॉपर, पिता बेचते हैं क्रीम-पाउडर

[ad_1]

अंकित कुमार सिंह/सीवान. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. इस रिजल्ट को समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने जारी किया. देश में सबसे पहले बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने ही 12वीं का रिजल्ट जारी किया है. साइंस स्ट्रीम में मृत्युंजय कुमार ने स्टेट टॉप किया है. मृत्युंजय ने इस परीक्षा में 96.20 फीसदी (481 अंक) लाए हैं. वह सीवान जिले के बड़हरिया प्रखंड के कोइरीगांवा के रहने वाले हैं. मत्युंजय ने जिस जेएम उच्च विद्यालय सह इंटर कॉलेज बड़हरिया से पास किया है, किसी जमाने में इसी स्कूल से हाल ही में रिटायर हुए बिहार के मुख्य सचिव अमीर सुबहानी ने भी स्कूलिंग की थी.

मैट्रिक में जिला, तो इंटर में बने स्टेट टॉपर
मृत्युंजय ने बताया कि मैट्रिक की परीक्षा में वे जिला टॉपर बने हैं, जबकि स्टेट में 15वां स्थान था. उन्होंने बताया कि वह 8 घंटे स्टडी करते थे. इसमें सबसे अधिक फोकस सेल्फ स्टडी पर रहता था. मृत्युंजय की प्रारंभिक शिक्षा दीक्षा गांव से ही हुई है. ये सीवान के पहले ऐसे युवा हैं, जिन्होंने साइंस टॉपर बनकर पूरे बिहार में परचम लहराया. रिजल्ट आने के बाद उन्हें बधाई और शुभकामना देने के लिए लोगों का हुजूम उनके घर पर उमड़ पड़ा. दूर-दराज से रिश्तेदार पहुंचकर उन्हें बधाई दे रहे हैं.

आईएएस अधिकारी बनने का है सपना
मृत्युंजय ने बताया कि उनका सपना IAS अधिकारी बनना है. वह अब इसकी तैयारी करेंगे. उन्होंने बताया कि उन्हें यकीन ही नहीं पूरा विश्वास था कि वह टॉपर बनेंगे. मृत्युंजय ने कहा कि वह जब भी पढ़ाई करने बैठता था, तो प्रेशर नहीं लेता था. बिंदास होकर पढ़ाई करता था और एग्जाम दिया. इसकी बदौलत ही आज इसका बेहतर परिणाम आया. आगे यह भी कहा कि अन्य जो भी विद्यार्थी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें रिलेक्स होकर पढ़ाई करनी चाहिए और टेंशन फ्री होकर एग्जाम देना चाहिए.

पिता बेचते हैं श्रृंगार का सामान
मृत्युंजय के पिता सुरेश कुमार बड़हरिया मार्केट में श्रृंगार की दुकान चलाते हैं. जबकि, मां ममता देवी गृहणी हैं. ये काफी साधारण परिवार से हैं. मृत्युंजय दो भाई और एक बहन हैं. वह भाइयों में सबसे बड़े हैं. पिता सुरेश कुमार ने बताया कि हम लोग काफी खुश हैं कि बेटे ने अपनी पढ़ाई के बदौलत पूरे बिहार में टॉप किया है.

Tags: Bihar News, Local18, Siwan news, Success Story

[ad_2]

Source link