कंप्यूटर ऑपरेटर का बेटा बना आर्ट्स का टॉपर, सेल्फ स्टडी ने दिलाई सफलता, IAS बनने का है सपना

[ad_1]

सच्चिदानंद/पटना. आज बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी कर दिया है. आर्ट्स संकाय में तुषार कुमार ने पूरे राज्य में टॉप किया है. तुषार पटना के रहने वाले हैं और कॉलेज ऑफ कॉमर्स के नियमित छात्र हैं. रोज क्लास और चार घंटे की नियमित सेल्फ स्टडी करने के बाद आज तुषार इस मुकाम तक पहुंचे हैं. आपको बता दें कि तुषार को इस परीक्षा में 482 अंक यानि 96.4 फीसदी अंक मिले हैं. मैट्रिक एग्जाम में भी तुषार को 96 फीसदी अंक ही प्राप्त हुआ था. उस समय बोर्ड सीबीएसई था.

बनना चाहते हैं आईएएस
सीबीएसई से दसवीं में 96 फीसदी अंक लाने बाद तुषार ने बिहार बोर्ड का रुख किया. रोजाना कॉलेज आते थे और घर पर यूट्यूब से नियमित चार घंटे की पढ़ाई करते थे. तुषार ने लोकल 18 को बताया कि सबसे पहले उनको दोस्तों ने बताया कि तुम टॉप किए हो. मुझे तो भरोसा ही नहीं हुआ फिर लोकल 18 की खबर से पता चला कि मैं आर्ट्स का स्टेट टॉपर हूं.

इसके बाद घर से लेकर दोस्तों तक सब खुशी से झूम उठे. मुझे अच्छे मार्क्स का भरोसा था लेकिन टॉपर बनने का मैंने सपने में भी नहीं सोचा था. आपको बता दें कि तुषार इसी कॉलेज से जियोग्राफी में आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं. इसके बाद सिविल सर्विसेज की परीक्षा उत्तीर्ण कर आईएएस बनने का सपना आंखो मे सजाए हुए हैं.

यह भी पढ़ें : जिस स्कूल से पढ़े बिहार के चीफ सेक्रेटरी, वहीं का छात्र बना साइंस में स्टेट टॉपर, पिता बेचते हैं क्रीम-पाउडर

आखिरी दिनों में कैसे करी तैयारी
तुषार कुमार ने बताया कि वो नियमित क्लास आते थे और रोजाना चार घंटे सेल्फ स्टडी किया करते थे. NCERT बुक को फॉलो किया और यूट्यूब का प्रयोग डाउट क्लियर करने के लिए किया करता था. सोशल मीडिया से दूरी बना कर रखते थे ताकि सारा ध्यान पढ़ाई पर केंद्रित रहे. आपको बता दें कि तुषार के पिता मनेर ब्लॉक में कंप्यूटर ऑपरेटर की नौकरी करते हैं वहीं माता गृहणी हैं.

कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स का जलवा
पटना स्थित कॉलेज ऑफ कॉमर्स के तीन विद्यार्थियों का नाम टॉपर लिस्ट में है. इसको लेकर कॉलेज के प्राचार्य प्रो. डॉ. इंद्रजीत प्रसाद रॉय ने खुशी व्यक्त की. उन्होंने बताया कि संस्थान के तीन स्टूडेंट्स ने टॉप 3 में स्थान बनाकर कॉलेज का नाम ऊंचा किया है. पटना कॉलेज ऑफ कॉमर्स आर्ट्स एंड साइंसेज के प्रांगण में पढ़ने वाले कई छात्र पूर्व में सिविल सर्विसेज की परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं. तुषार ने इस परंपरा को बरकरार रखा है और कॉलेज का मान सम्मान ऊंचा किया है.

Tags: Bihar News, Local18, PATNA NEWS

[ad_2]

Source link