ऐसा पहली बार हुआ है… रिजर्व डे में बारिश बिगाड़ेगी खेल या पूरे ओवर का होगा मैच? कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

[ad_1]

हाइलाइट्स

आईपीएल का फाइनल रिजर्व डे में शिफ्ट कर दिया गया है
गुजरात और चेन्नई की टीमें सोमवार को आमने सामने होंगी

नई दिल्ली. हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली मौजूदा चैंपियन गुजरात टाइटंस और महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली चेन्नई सुपरकिंग्स (GT vs CSK) के बीच आईपीएल फाइनल बारिश की वजह से रविवार को नहीं खेला जा सका. अब यह मुकाबला रिजर्व डे में शिफ्ट हो गया है. आईपीएल के इतिहास में पहली बार फाइनल रिजर्व डे (GT v CSK Fianl Reserve Day) में खेला जाएगा. आईपीएल के 16वें एडिशन का खिताबी मुकाबला अब सोमवार यानी 29 मई को नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में खेला जाएगा. अब सबके जेहन में यही सवाल है कि रिजर्व डे के दिन मौसम का कैसा मिजाज रहेगा?

अगर रिजर्व डे वाले दिन सबकुछ ठीक रहा तो टॉस शाम 7:00 बजे होगा जबकि मुकाबले में पहली गेंद शाम 7:30 बजे फेंकी जाएगी. हालांकि अहमदाबाद में सोमवार को भी बारिश के आसार हैं. इस दिन 40 प्रतिशत बारिश का अनुमान है. सोमवार को अधिकतम तापमान 39 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. रिजर्व डे के दिन यदि मैच रात 9:35 बजे भी शुरू होता है तब पूरे 20-20 ओवर का खेला जाएगा लेकिन यदि इसके के बाद खेल शुरू होता है तब ओवर्स की संख्या में कटौती हो सकती है.

गुरु हो तो ऐसा… खिताब की उम्मीद छोड़ चुका था खिलाड़ी… फिर कैसे रच डाला इतिहास? जानिए चैंपियन की जुबानी

भारी बारिश की वजह से रविवार को नहीं खेलाा जा सका फाइनल
मौसम विभाग ने पहले ही रविवार को बारिश की भविष्यवाणी की थी और भारी तादाद में यहां जुटे दर्शकों को खराब मौसम से निराशा हाथ लगी. टॉस के समय से आधा घंटा पहले यानी साढे छह बजे से ही बारिश शुरू हो गई और अगले ढाई घंटे में रूक रूककर होती ही रही. बारिश रात नौ बजे रूकी तो कवर हटा लिये गए जबकि 8.30 से दो सुपर सोपर भी काम कर रहे थे. इसके बाद हालांकि भारी बारिश आने से मैदानकर्मियों को फिर कवर बिछाने पड़े और वॉर्मअप के लिए उतरे खिलाड़ियों को बाहर जाना पड़ा. आउटफील्ड के जिन हिस्सों पर कवर नहीं था, वहां पानी जमा हो गया था. बारिश रूकने पर भी उसे सुखाने में एक घंटे से अधिक समय लगता.

ये है आईपीएल का नियम
आईपीएल के नियमों के अनुसार अगर मैच कटऑफ समय यानी 12 बजकर छह मिनट पर भी शुरू नहीं हो पाता तो फाइनल के लिए एक रिजर्व डे होता है. कटऑफ समय के भीतर शुरू होने पर प्रति टीम पांच ओवर का मैच होता.

Tags: Chennai super kings, Gujarat Titans, Hardik Pandya, IPL 2023, Ms dhoni

[ad_2]

Source link