इन 4 चीजों पर नहीं किया कंट्रोल, बढ़ता जाएगा आपका मोटापा, कभी कम नहीं होगा बेली फैट

[ad_1]

हाइलाइट्स

चीनी खाने से शरीर के हार्मोन में परिवर्तन होता है, जिससे मोटापा बढ़ता है.
कई तरह की दवाएं भी मोटापे को बढ़ाने में खास रोल निभा सकती हैं.

These Things Can Increase Obesity: मोटापा सबसे बड़ी हेल्थ प्रॉब्लम्स में से एक है, जिसकी वजह से व्यक्ति कई और तरह की बीमारियों का शिकार होता जाता है. मोटापे (Obesity) से छुटकारा पाने के लिए कई बार लोग काफी प्रयास करते हैं. लेकिन इसके बावजूद मोटापा कम होने की जगह बढ़ता जाता है. ऐसे में ये समझना मुश्किल हो जाता है कि आखिर वजन कम होने की जगह बढ़ता क्यों जा रहा है?

अगर लाख जतन के बावजूद आपका मोटापा लगातार बढ़ता जा रहा है तो बता दें कि इसके पीछे कई खास वजह और आपकी कुछ आदतें जिम्मेदार हो सकती हैं. आइए हेल्थलाइन डॉट कॉम के अनुसार, जानते हैं मोटापा बढ़ने के पीछे जिम्मेदार वजहों के बारे में.

जंक फूड
जंक फूड खाने की आपकी आदत आपके मोटापे की खास वजह है. जो ज्यादातर लोग कभी भी और किसी भी समय खाते रहते है. दरअसल, इन चीजों को इस तरह से तैयार किया जाता है, जो खाने में काफी टेस्टी लगती हैं, जिसके चलते लोग जंक फूड को अवॉइड नहीं कर पाते हैं. इतना ही नहीं लम्बे समय तक बिना ख़राब हुए स्टोर की गई ये चीजें ओवरइटिंग की वजह भी बनती हैं. इसके चलते मोटापा बढ़ता जाता है. ऐसे में जंक फूड खाने की अपनी इस आदत को आपको हर हाल में कंट्रोल करना होगा.

ये भी पढ़ें: कम समय में करना चाहते हैं वेट लॉस? एक्सपर्ट से जानें Sureshot टिप्स, साफ नजर आएगा फर्क

 दवाइयां
आजकल की लाइफ-स्टाइल में बहुत लोग बिना डॉक्टर के परामर्श के तरह-तरह की दवाओं का सेवन करते हैं. लेकिन कई औषधीय दवाओं के साइड इफेक्ट के तौर पर वजन बढ़ाने की दिक्कत भी हो सकती है. इनमें एंटीडिप्रेसेंट दवाएं और एंटीप्सायकोटिक्स शामिल हैं. ये दवाएं आपकी इच्छाशक्ति को कम नहीं करती हैं. बल्कि आपके शरीर और मस्तिष्क के कार्य को परिवर्तित करती हैं, जिससे चयापचय दर कम होती है और भूख बढ़ती है. इसलिए बिना बीमारी और बिना डॉक्टर की सलाह के दवाइयों का सेवन करने से बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें: वेट लॉस करने के लिए मेडिकल कंडीशन नहीं दे रही इजाज़त? एक्सपर्ट से जानें परफेक्ट तरीका, आसानी से घटा सकेंगे कई किलो वजन

शुगर
बहुत लोगों को मीठा खाने की लत होती है जिसके चलते दिन में कई बार न चाहते हुए भी मीठे का सेवन कर लेते हैं. अधिक मात्रा में चीनी खाने से आपके शरीर के हार्मोन और जैवरसायनिकता में परिवर्तन होता है. जिसकी वजह से आपका वजन बढ़ने लगता है. दरअसल चीनी आधा ग्लूकोज और आधा फ्रूक्टोज होती है. अधिक मात्रा में फ्रूक्टोज लेना इंसुलिन प्रतिरोध और बढ़े हुए इंसुलिन लेवल की वजह बन सकता है. इसलिए मीठा खाने की आदत को दूर रखना जरूरी है.

फूड एडिक्शन
बहुत लोगों को खाने की लत होती है और दिन हो या रात हर समय उनको कुछ न कुछ खाने का मन करता है. खासकर मीठी और फैट वाली चीजें. जिनकी लत शराब, कोकेन, निकोटीन और कैनबिस जैसी चीजों की तरह ही होती है. ऐसे लोग खाने-पीने पर अपना कंट्रोल खो देते हैं जिसकी वजह से मोटापा बढ़ता जाता है. ऐसे में खाने-पीने की चीजों की लत पर लगाम लगाना जरूरी है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Obesity

[ad_2]

Source link