अरबों का मालिक है ये इम्पलॉयी, इसके आगे कुछ नहीं ऐपल और माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ, इतनी है दौलत

[ad_1]

हाइलाइट्स

फ्रैंक स्लूटमैन 3 कंपनियों का आईपीओ ला चुके हैं.
वह 5 साल की सेवा के बाद स्नोफ्लेक का सीईओ पद छोड़ रहे हैं.

नई दिल्ली. फ्रैंक स्लूटमैन क्लाउड फर्म स्नोफ्लैक के पूर्व सीईओ हैं. इनके पास करीब 3.7 अरब डॉलर या 30710 करोड़ रुपये की दौलत है. इस मामले में स्लूटमैन ने ऐपल के सीईओ टिम कुक और माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला को भी पीछे छोड़ दिया है. टिम कुक की नेटवर्थ 16600 करोड़ रुपये और नडेला तो अभी 1 अरब के भी मालिक नहीं हैं. हैरान करने वाली बात यहां ये है कि टेक इंडस्ट्री में किसी गैर-संस्थापक (जो कंपनी का संस्थापक या मालिक न हो) द्वारा इतनी संपत्ति बना लेना काफी बड़ी बात है. आपको बता दें कि फ्रैंक स्लूटमैन कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में बने रहेंगे.

स्लूटमैन ने स्नोफ्लेक और सर्विसनाउ इंक को लीड किया और इनकी अगुआई में दोनों कंपनियों का आईपीओ आया. इससे पहले उन्होंने डाटा स्टोरेज कंपनी डाटा डोमेन की भी अगुआई की थी. 2009 में इस कंपनी का ईएमसी कॉर्प में अधिग्रहण कर लिया था.

ये भी पढ़ें- देश के बड़े सरकारी बैंक पर CBI ने की छापेमारी, एकसाथ 62 ठिकानों पर रेड, क्या है मामला?

50 करोड़ डॉलर की गिरावट
स्लूटमैन ने पिछले महीने ही 29 फरवरी को पद छोड़ने का ऐलान कर दिया था. इसके बाद उनके द्वारा होल्ड किए गए स्टॉक में 18 परसेंट की गिरावट आई और उनकी नेटवर्थ 50 करोड़ डॉलर या 4150 करोड़ रुपये घट गई. पिछले साल सितंबर में, सॉफ्टवेयर कंपनी हाशीकॉर्प इंक के सीईओ डेविड मैकजनेट ने स्लूटमैन की प्रशंसा की थी. उन्होंने कहा था कि किसी कंपनी को बनाना कितना मुश्किल काम है और स्लूटमैन ने ये काम बार-बार किया है. डॉयचे बैंक एजी के एक विश्लेषक ब्रैड जेलनिक ने गुरुवार को एक नोट में लिखा, “स्लूटमैन का ट्रैक रिकॉर्ड बहुत अच्छा है और उन्हें निवेशकों द्वारा बहुत माना जाता है.

एक भारतीय लेगा उनकी जगह
65 वर्षीय स्लूटमैन का स्थान Google के पूर्व विज्ञापन प्रमुख श्रीधर रामास्वामी ले रहे हैं. उनके द्वारा बनाए गए एक स्टार्टअप नीवा को स्नोफ्लेक ने जून में 185 मिलियन डॉलर में खरीदा था जिसके बाद वह भी स्नोफ्लैक का हिस्सा बन गए थे. स्लूटमैन ने उनके बाद कंपनी से कई कर्मचारियों के निकल जाने की बातों को सिरे से खारिज किया है. उन्होंने कहा है कि यह उनका कोई निजी कल्ट नहीं है.

Tags: Apple CEO Tim Cook, Business news in hindi, Microsoft founder Bill Gates, Success Story

[ad_2]

Source link