IPL 2023 Auction: ‘जूनियर जडेजा’ को CSK ने खरीदा, दो दिन पहले ही जड़ा शतक

[ad_1]

हाइलाइट्स

निशांत सिंधु 60 लाख रुपये में बिके हैं.
सिंधु 20 लाख के बेस प्राइज में आए थे.

नई दिल्ली. आईपीएल दुनिया भर के बेस्ट खिलाड़ियों को अपना दम दिखाने का मौका देता है. इस टूर्नामेंट में उभरते हुए खिलाड़ियों को भी अपनी प्रतिभा साबित करने का मौका मिलता है. आईपीएल 2023 की नीलामी हो गई है और इस मिनी ऑक्शन में एक बार फिर से कई युवा खिलाड़ियों को मौका मिला है. इन्हीं में से एक हैं- निशांत सिंधु, जिन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने 60 लाख रुपये में अपने खेमे में शामिल किया है. सिंधु एक ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं, जिन्होंने आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप और डोमेस्टिक क्रिकेट में खुद को बार-बार साबित किया है. यही वजह है कि उन्हें ‘जूनियर जडेजा’ भी कहा जा सकता है. सिंधु टीम इंडिया के स्टार ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा को अपना आदर्श मानते हैं. ऐसे में उन्हें ‘जूनियर जडेजा’ कहना और भी सही हो जाता है.

20 लाख रुपये के बेस प्राइज के साथ आए निशांत सिंधु ने दो दिन पहले ही हरियाणा के लिए रणजी ट्रॉफी मुकाबले में 110 रन की पारी खेली है. इसके साथ ही उन्होंने 3 विकेट भी झटके. बॉक्सिंग की ट्रेनिंग शुरू करने के बाद सिंधु ने क्रिकेट की दुनिया में कदम रखा. निशांत के पिता सुनील स्टेट लेवल बॉक्सर हैं. ऐसे में सिंधु की शुरुआत भी बॉक्सिंग से ही हुई थी. लेकिन हरियाणा के पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर अश्विनी कुमार की अकादमी में शामिल होने के बाद उन्हें क्रिकेट से प्यार हो गया.

IPL 2023: सनराइजर्स हैदराबाद ने जिस पर खर्च किए करोड़ों, उसकी गर्लफ्रेंड की स्माइल पर आप भी हो जाएंगे फिदा

सिंधु की कप्तानी में हरियाणा जीत चुका है अंडर-16 विजय मर्चेंट ट्रॉफी
रोहतक के निशांत सिंधु सुर्खियों में तब आए, जब उन्होंने 2017 में पटियाला में आयोजित अंडर-14 ध्रुव पांडव ट्रॉफी में हरियाणा के लिए 290 रन बनाए और 24 विकेट हासिल किए. इसके बाद उन्हें तुरंत हरियाणा अंडर-16 टीम में शामिल कर लिया गया. 2017-18 की विजय मर्चेंट ट्रॉफी में उन्होंने 280 रन बनाए और 16 विकेट लिए. उनका बेस्ट 2018-19 की विजय मर्चेंट ट्रॉफी में सामने आया, जहां सिंधु ने 572 रन बनाए और 23 विकेट हासिल किए. उनकी कप्तानी में ही हरियाणा ने फाइनल में झारखंड को हराकर खिताब अपने नाम किया था.

वीनू मांकड़ ट्रॉफी भी जीत चुके हैं सिंधु
2021 में स्पिन-गेंदबाजी ऑल-राउंडर निशांत सिंधु ने अंडर-19 वीनू मांकड़ ट्रॉफी में हरियाणा का नेतृत्व किया और टूर्नामेंट को जीता थी. यह अंडर-19 क्रिकेट में उनका पहला खिताब रहा. फाइनल में निशांत ने 64 रन की पारी खेली थी. हरियाणा ने वीनू मांकड़ ट्रॉफी में एक भी गेम नहीं गंवाया था और सिंधु बल्ले और गेंद दोनों से प्रभाव छोड़ने में सफल रहे थे. बाएं हाथ के स्पिनर ने 37.38 की औसत से 299 रन बनाने के अलावा 13.16 की शानदार औसत से 12 विकेट भी झटके थे.

IPL 2023: पहली बार ऑक्शन में शामिल कंगारू क्रिकेटर की गर्लफ्रेंड को देख याद आ जाएगी अमिताभ-जया की जोड़ी

अंडर-19 वर्ल्ड कप के हीरो भी हैं निशांत सिंधु
निशांत सिंधु इस साल की शुरुआत में आईसीसी अंडर-19 विश्व कप 2022 में भारत के महत्वपूर्ण सदस्यों में से एक थे, जहां ‘ब्वॉयज इन ब्लू’ ने इंग्लैंड को हराकर रिकॉर्ड पांचवीं अंडर-19 वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीती थी. निशांत ने फाइनल में महत्वपूर्ण अर्धशतक बनाया था, जिसने भारत को एक मुश्किल लक्ष्य का पीछा करने में जरूरी मदद की थी. अंडर-19 वर्ल्ड कप के दौरान कप्तान यश ढुल के कोविड-19 पॉजिटिव होने के बाद निशांत भी संक्रमित हो गए थे. लेकिन उन्होंने वापसी की और फाइनल में भारत को जीत दिलाने में मदद की.

” isDesktop=”true” id=”5102693″ >

बता दें कि जब आईपीएल 2023 की नीलामी में 18 साल के निशांत सिंधु के नाम की घोषणा की गई थी, तो चेन्नई सुपर किंग्स से पहले कोलकाता नाइट राइडर्स और ने उनमें रुचि दिखाई थी. केकेआर ने युवा खिलाड़ी पर 40 लाख की बोली लगाई थी, लेकिन सीएसके ने 60 लाख रुपये की बोली लगाकर निशांत को अपने खेमे में शामिल कर लिया.

Tags: Chennai super kings, Csk, IPL 2023, IPL Auction, Ms dhoni

[ad_2]

Source link