Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया पर पीले भोग के लिए तैयार करें केसर पेड़ा, आसान रेसिपी से बनाएं

[ad_1]

हाइलाइट्स

अक्षय तृतीया पर पीले रंग का भोग चढ़ाने का महत्व माना गया है.
अक्षय तृतीया पर भगवान परशुराम की जयंती मनाई जाती है.

केसर पेड़ा रेसिपी (Kesar Peda Recipe): अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) के विशेष अवसर के लिए भगवान को भोग लगाने के लिए केसर पेड़ा तैयार कर सकते हैं. इस दिन पीले रंग का भोग लगाने का विशेष महत्व माना जाता है, ऐसे में केसर पेड़ा प्रसाद के तौर पर बढ़िया विकल्प हो सकता है. बता दें कि अक्षय तृतीया को ही भगवान परशुराम की जयंती (Parashuram Jayanti) मनाई जाती है. आप अगर बाजार के बजाय घर पर तैयार किए प्रसाद का ही भोग लगाना चाहते हैं तो केसर पेड़ा को बेहद आसानी से तैयार कर सकते हैं. इसकी रेसिपी काफी सरल है.
मावा और केसर से तैयार होने वाला केसर पेड़ा सरलता से बनाया जा सकता है. आपने अगर कभी केसर पेड़ा को नहीं बनाया है तो हमारी बताई रेसिपी आपके काफी काम आ सकती है. आसान विधि का पालन कर भोग के लिए केसर पेड़ा तैयार कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: 10 मिनट में दही की लस्सी बनाना सीखें, तेज गर्मी में शरीर में घुल जाएगी ठंडक, टेस्ट की हर कोई करेगा तारीफ

केसर पेड़ा बनाने के लिए सामग्री
मावा (खोया) – 2 कप
केसर – 1/4 टी स्पून
दूध – 1 टी स्पून
चीनी पाउडर – 1/2 कप (स्वादानुसार)
इलायची पाउडर – 1/4 टी स्पून

केसर पेड़ा बनाने की विधि
अक्षय तृतीया पर भोग के लिए केसर पेड़ा बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले एक छोटी सी बाउल में 1 चम्मच दूध डालें और उसमें केसर डालकर अच्छी तरह से घोल लें. अब केसर के घोल को ढककर अलग रख दें. अब एक कड़ाही को मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. इसमें मावा मसलकर भुनने के लिए डाल दें. अब मावा को करछी की मदद से चलाते हुए 7-8 मिनट तक चलाएं. मावा को तब तक भूनना है जब तक कि उसका रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए. इसके बाद गैस बंद कर दें.

अब मिश्रण को एक थाली या ट्रे में निकालकर फैला दें और 15-20 मिनट के लिए अलग रख दें, जिससे मावा अच्छी तरह से ठंडा हो सके. मावा ठंडा हो जाने के बाद उसमें चीनी पाउडर और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद मिश्रण में केसर का घोल डालकर हल्के हाथों से मिला दें. अब मिश्रण को ढक दें और उसे आधा घंटे के लिए फ्रिज में रख दें.

इसे भी पढ़ें: गर्मी में बनाएं सत्तू का नमकीन शरबत, स्वाद के साथ मिलेगी भरपूर एनर्जी, 10 मिनट में होगा तैयार

तय समय के बाद मावा मिश्रण को फ्रिज से निकाल लें और उसे अच्छी तरह से मिलाते हुए आटा गूंथ लें. अब तैयार आटे के बराबर अनुपात में बांट लें. अब एक भाग को लेकर उसे पहले गोल करें फिर हाथ से हल्के से दबाकर पेड़े का आकार दें. इसी तरह एक-एक कर केसर पेड़े तैयार कर प्लेट में रखते जाएं. आखिर में पेड़े के ऊपर एक-दो केसर के धागे लगा दें. फिर इसे दोबारा क्लिंग रैप कर दें और 4-5 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें. जिससे पेड़े सख्त हो जाएं. अब भोग के लिए केसर पेड़े बनकर तैयार हैं.

Tags: Akshaya Tritiya, Food, Food Recipe, Lifestyle

[ad_2]

Source link