9 साल के बच्‍चे ने IPL के मैच देख बगीचे में सीखा क्रिकेट…आज बन गया लीग का सबसे महंगा खिलाड़ी

[ad_1]

हाइलाइट्स

इंग्‍लैंड के ऑलराउंडर को पंजाब ने 18.50 करोड़ रुपये में खरीदा
आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने सैम करेन
साउथ अफ्रीका के ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस को पीछे छोड़ा

नई दिल्‍ली. इंडियन प्रीमियर लीग 2023 (IPL 2023) के लिए शुक्रवार को कोच्चि में चल रहे मिनी ऑक्‍शन में लीग के इतिहास का सबसे बड़ा रिकॉर्ड बन गया. नीलामी में एक युवा खिलाड़ी को इतनी बड़ी रकम मिली जो आज तक दुनिया के किसी नामचीन क्रिकेटर को मयस्‍सर नहीं हुई थी. इंग्‍लैंड के 24 साल के ऑलराउंडर सैम करेन (Sam Curran)  को पंजाब किंग्स (PBSK) ने 18.5 करोड़ रुपये में खरीदा. लंबी ब‍िडिंग के बाद ऑक्शनर ह्यूज एडमीड्स ने जैसे ही सोल्‍ड आउट कहा पंजाब टीम के ओनर नेस वाडिया इस कदर खुश नजर आए जैसे कोई जंग जीत ली हो. चेन्‍नई सुपर किंग्‍स (CSK) ने सैम को अपने पाले में लाने के लिए पुरजोर कोशिश की थी.

2008 में जब आईपीएल का पहला सीजन हुआ था तब सैम करेन 10 साल के भी नहीं हुए थे. क्रिकेटर बनने का ख्‍वाब देखने वाले सैम ने आईपीएल का पहला सीजन टीवी पर देखा था…तब क्‍या पता था यह बच्‍चा 2023 में इसी लीग का सबसे महंगा खिलाड़ी बन जाएगा. आईपीएल के दौरान दिए इंटरव्‍यू में सैम करेन ने कहा था, ‘जब आईपीएल शुरू हुआ तब मैं 9 साल का था. अपने घर के बैकयार्ड में पिता के साथ क्रिकेट खेला करता था. मैं उस वक्‍त खेल सीख रहा था और टीवी पर आईपीएल में बड़े स्‍टार को गेंद को हिट करते, विकेट लेते और शानदार फील्डिंग करते देखता था.

IPL Auction 2023: केन विलियमसन को हुआ 12 करोड़ का घाटा, अब इस जर्सी में आएंगे नजर

अपने ही कप्‍तान को पीछे छोड़ा

आईपीएल ऑक्‍शन में सैम करेन का बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये थे और इस ऑलराउंडर को उससे 9 गुना ज्‍यादा कीमत मिली. इंग्‍लैंड के बेन स्‍टोक्‍स को चेन्नई सुपर किंग्स ने 16.25 करोड़ में और हैरी ब्रुक को सनराइजर्स हैदराबाद ने 13.25 करोड़ रुपये में खरीदा. सैम करेन इस मामले में अपने कप्‍तान पर भारी पड़े. सैम से पहले आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी साउथ अफ्रीका के ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस थे. उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ रुपये में खरीदा था. आईपीएल में भारत की तरफ से अब तक सबसे महंगे खिलाड़ी युवराज सिंह रहे हैं जिन्‍हें, डेक्कन चार्जर्स ने 16 करोड़ रुपये में खरीदा था. इंग्‍लैंड को 2022 का टी20 वर्ल्‍ड कप दिलाने में सैम करेन की अहम भूमिका थी. फाइनल मैच में प्‍लेयर ऑफ द मैच के साथ ही वह टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी बने थे.

Tags: IPL, IPL 2023, Punjab Kings, Sam Curran

[ad_2]

Source link