5 संकेत बताते हैं कि कमजोर हो गई है आपकी इम्यूनिटी, चिंता छोड़िए, इन 6 तरीकों से दोबारा बढ़ाइए इम्यून पावर

[ad_1]

हाइलाइट्स

अधिक स्ट्रेस से आपकी इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाती है. स्ट्रेस कम करने के लिए ध्यान, प्राणायाम, योग आदि करना चाहिए.
डाइट से पर्याप्त पोषक तत्वों की प्राप्ति नहीं हो रही है तो आप विटामिन का सप्लीमेंट ले सकते हैं.

Symptoms of Weak Immunity: हर समय लाखों-करोड़ों सूक्ष्म जीव हमारे शरीर में जाते हैं और हजारों तरह से हमारे शरीर पर आक्रमण करते हैं. इसके बावजूद हम बीमार नहीं होते. क्या आप इसकी वजह जानते हैं. दरअसल, हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित है जिसे हम इम्यून सिस्टम कहते हैं. शरीर के हर मोर्चे पर इम्यूनिटी बाहरी आक्रमणकारी सूक्ष्म जीवों से हमारी रक्षा करती है. इम्यूनिटी हमारे शरीर में कोशिकाओं, टिशू, अंगों और कुछ केमिकल का एक जाल तैयार करता है और इस जाल में संक्रमण फैलाने वाले जीवाणुओं को फंसाकर मार देता है. यह तंत्र डब्ल्यूबीसी, लिंफ नोड्स, स्प्लीन, टोंसिल, बोन मैरो आदि के रूप में विकसित होता है. यानी ये सब मिलकर इम्यून सिस्टम बनाता है.

यदि हमारे अंदर इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है तो हमें कई तरह की बीमारियां लगने लगती है. हमें अक्सर सर्दी-जुकाम, बुखार, तनाव जैसी समस्याओं से गुजरना पड़ता है. इम्यूनिटी कमजोर होने की कई वजहें हो सकती हैं लेकिन इम्यूनिटी को हम लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव कर बढ़ा भी सकते हैं. मशहूर न्यूरो और स्पाइन सर्जन डॉ. विकास कुमार ने ट्विटर पर इसके कारण और इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय भी बताए हैं.

इम्यूनिटी कमजोर होने के संकेत

1. बार-बार सर्दी-जुकाम होना-यदि आपको बहुत जल्दी-जल्दी सर्दी-जुकाम लग जाए तो समझिए कि आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो रही है.

2.घावों का देर से भरना-कहीं कट-फट जाए और यह घाव जल्दी न भरे, घाव भरने में बहुत समय लगे तो यह आपकी इम्यूनिटी के कमजोर होने का नतीजा है.

3. कान में संक्रमण-कान में इंफेक्शन और खुजली भी कमजोर इम्यूनिटी की निशानी है.

4.पेट खराब होना-अगर बार-बार लगातार पेट खराब हो रहा है या पेट ठीक नहीं रहता तो आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो चुकी है.

5. तनाव-अगर आप अक्सर तनाव लेते हैं या लंबे समय से तनाव ले रहे हैं तो इससे आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो जाएगी.

इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय

1. हेल्दी डाइट-यदि आप हेल्दी डाइट लेंगे तो आपकी इम्यूनिटी यूं ही बढ़ जाएगी. हेल्दी डाइट के लिए हरी पत्तीदार सब्जियां, फल, अंडे, मटन आदि को शामिल करें. खाद्य पदार्थों में विटामिन सी, विटामिन डी, जिंक, सेलेनियम आदि होना चाहिए. इसके लिए साइट्रस फ्रूट जैसे कि नींबू, आंवला, सेब, संतरा, बैरीज आदि का सेवन करना चाहिए. इसके साथ ही मोटा अनाज, साबुत अनाज, फलीदार सब्जियों का भी भरपूर सेवन करें.

2.फिजिकल एक्टिविटी– रोजाना फिजिकल एक्टिविटी आपकी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करती है. इसके लिए आप योग, जॉगिंग, वॉकिंग आदि कर सकते हैं.

3. पर्याप्त नींद-अपनी इम्यून सिस्टम को हेल्दी रखने के लिए आपको पर्याप्त नींद लेनी चाहिए. आपको दिन में कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए.

4. स्ट्रेस कम करें– अधिक स्ट्रेस से आपकी इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाती है. इसलिए आपको स्ट्रेस कम करने के लिए ध्यान, प्राणायाम, योग आदि करना चाहिए.

5.हाइजीन को बनाएं- हाइजीन का खास ख्याल रखना आपको संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है.



6 विटामिन सप्लीमेंट्स
– यदि आपको डाइट से पर्याप्त पोषक तत्वों की प्राप्ति नहीं हो रही है तो आप विटामिन का सप्लीमेंट ले सकते हैं. इसके लिए डॉक्टर से संपर्क करना बेहतर रहेगा.

इसे भी पढ़ें-बार-बार ऊपर-नीचे क्यों हो जाता है ब्लड शुगर, आपकी ये 5 गलतियां हैं जिम्मेदार, एंडोक्राइनोलॉजिस्ट से लें जानकारी

इसे भी पढ़ें-दो सप्ताह के अंदर पेट की चर्बी को गलाना शुरू कर देगा यह जूस, गर्मी के साथ मोटापे पर भी वार, पीने का ये है सही तरीका

Tags: Health, Health tips, Immunity, Lifestyle

[ad_2]

Source link