हिमाचल प्रदेश की हसीन वादियों में है घूमने का प्लान, जरूर बनाएं लोसर गांव, अद्भुत है यहां का नज़ारा

[ad_1]

हाइलाइट्स

यह गांव लाहौल और स्पीति जिले का एक बेहद खूबसूरत गांव है.
यहां बड़ी संख्‍या में सैलानी एडवेंचर्स एक्टिविटीज में हिस्‍सा लेने आते हैं.

Himachal Pradesh Losar Village: वैसे तो हिमाचल की खूबसूरती, यहां के हर क्षेत्र में नजर आती है, लेकिन कुछ नजारे हैं जहां लोग एक नहीं, कई कई बार आना पसंद करते हैं. हिमाचल का ऐसा ही एक खूबसूरत गांव है लोसर. जी हां, यह गांव हिमाचल प्रदेश में लाहौल और स्पीति जिले का एक बेहद खूबसूरत गांव है. यहां पर्यटक देश ही नहीं, विदेशों से भी पहुंचते हैं और यहां की प्रकृति को देखकर  मंत्रमुग्‍ध हो जाते हैं.

कहां है ये जगह
लोसर गांव  समुद्र तल से 4000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यह गांव स्पीति के अंतिम छोर पर बसा है जो भारत और चीन के बॉर्डर से सटा हुआ है. लोसर ट्रेकर्स और हाइकर्स के बीच काफी लोकप्रिय है.

इसे भी पढ़ें : इंडिया की 5 बेहतरीन हनीमून डेस्टिनेशन, इनके आगे विदेश भी है फीका, सालों से कपल्स की है पहली पसंद

मून लेक है खास
लोसर गांव में अगर आप जाएं तो यहां का मून लेक (Moon Lake) की सैर जरूर करें. इस झील को देखने के लिए देश के कोने-कोने से सैलानी हर साल पहुंचते हैं. पहाड़ों और वैलियों के बीच स्थित यह झील सैलानियों को बेहद आकर्षित करती है. यहां की खूबसूरती का नजारा वाकई कमाल का है. नीले रंग के पानी की ये झील सैलानियों के लिए यहां की बेस्‍ट जगहों में से एक मानी जाती है.

कब जाना अच्‍छा
सर्दियों में यह जगह और भी दुर्गम हो जाती है और चारों तरफ बर्फ की चादर नजर आती है. यही वजह है कि विंटर में यह जगह दर्शकों के लिए बंद रहती है. अगर आप यहां का नजारा लेना चाहते हैं तो गर्मियों में जाने का प्‍लान बनाएं. यहां बड़ी संख्‍या में सैलानी एडवेंचर्स एक्टिविटी में हिस्‍सा लेने आते हैं.

रोमांचक है यहां जाने का रास्‍ता
लोसर तक पहुंचने का रास्ता काफी दुर्गम और रोमांच से भरा है. अगर आपको हिमाचल प्रदेश में एक रोमांचक सफर करने का शौक है तो आप लोसर  जरूर जाएं. आप यहां लोसर महोत्सव के समय भी आने का प्‍लान बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें: ऋषिकेश जाएं तो 7 चीजों को जरूर करें ट्राई, तभी सफर बनेगा यादगार

आसपास की जगहें
आपको बता दें कि लोसर से काजा की दूरी करीब 57 किलोमीटर है. यहां सैलानी ट्रैकिंग और स्नो राइडिंग का मजा लेने पहुंचते हैं. यह गांव दरअसल लोसर और पीनो नामक दो नदियों के मुहाने पर बसा है. यहां की प्राकृतिक खूबसूरती लद्दाख से मिलती जुलती है.यहां आप खूबसूरत पहाड़ियां, पहाड़ी नदियां, दूर तक फैली वादियों का नजारा ले सकते हैं. यहां पहुंचने के लिए सैलानियों को कुंजम दर्रा पार करना होता है. इस तरह वाकई अगर आप नेचर लवर हैं और अब तक हिमाचल के इस गांव में नहीं आए हैं तो अगले कुछ दिनों में यहां आने का प्‍लान जरूर बनाएं.

Tags: Lifestyle, Travel

[ad_2]

Source link