हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए रक्तचाप कम करने के 7 नेचुरल तरीके, आजमाकर देखें

[ad_1]

हाइलाइट्स

लहसुन भी एक नेचुरल तरीका है रक्तचाप को सामान्य बनाए रखने के लिए.
ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहे, इसके लिए जितना हो सके सब्जियों से तैयार जूस पिएं.

Natural Ways to Control High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर यानी उच्च रक्तचाप की समस्या से अधिकतर लोग आज ग्रस्त हो रहे हैं. हाई ब्लड प्रेशर को ही हाइपरटेंशन भी कहते हैं. महत्वपूर्ण आर्टरीज शरीर में ब्लड के प्रवाह को बनाए रखने का काम करती हैं. जब ये संकरी या पतली हो जाती हैं या इनमें कोई समस्या आ जाती है तो हार्ट को ब्लड पंप करने में अधिक मेहनत करनी पड़ती है. इसी कारण से ब्लड प्रेशर की समस्या शुरू होने लगती है. ब्लड प्रेशर खतरनाक रूप से बढ़ जाए तो यह जानलेवा साबित हो सकता है. सही समय में आर्टरीज में आई समस्या का इलाज ना किया जाए तो इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक आने की समस्या बढ़ सकती है. हाई ब्लड प्रेशर के कारण शरीर के कई अंगों को भी नुकसान पहुंच सकता है. न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को नेचुरल तरीके से नॉर्मल करने के कुछ टिप्स शेयर किए हैं. आइए जानते हैं उच्च रक्तचाप को किस तरह से नॉर्मल कर सकते हैं.

हाइपरटेंशन के कारण
न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी के अनुसार, हाई ब्लड प्रेशर के कई कारण हो सकते हैं जैसे अत्यधिक वजन होना, हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल होना, स्मोकिंग करने की आदत, अत्यधिक स्ट्रेस में रहना, हद से ज्यादा एल्कोहल का सेवन करना आदि. साथ ही आप लगातार बैठे रहते हैं, एक्सरसाइज नहीं करते, कार्ब्स का अधिक सेवन करते हैं, घर में हाई ब्लड प्रेशर होने का इतिहास, ये सब भी उच्च रक्तचाप के कारण बन सकते हैं. वैसे तो कुछ लोगों को इसे कंट्रोल करने के लिए दवाओं की जरूरत पड़ती है, लेकिन कुछ लोग इसे डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव लाकर भी कम कर सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने के नेचुरल तरीके
-अंजलि मुखर्जी ने अपनी पोस्ट में लिखा है, वजन कम करके, आवश्यक विटामिन और मिनरल्स को डाइट में शामिल करके और स्ट्रेस को मैनेज करके काफी हद तक आपको उच्च रक्तचाप से निपटने में मदद मिल सकती है.

Tags: Health, Heart Disease, Lifestyle



[ad_2]

Source link