हरियाणा सरकार ने महंगाई भत्ता 4% बढ़ाया, 1 जनवरी 2023 से अधिकारियों व कर्मचारियों मिलेगा लाभ

[ad_1]

हाइलाइट्स

हरियाणा सरकार ने कर्मियों का महंगाई भत्ता 4% बढ़ाया.
1 जनवरी 2023 से मिलेगा कर्मचारियों को बढ़ा हुआ डीए.
कर्मचारियों के हित में लिया जाएगा हर फैसला-मुख्यमंत्री.

चंडीगढ़. हरियाणा के अधिकारियों व कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) यानी डीए (DA) में प्रदेश सरकार ने 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है. वर्तमान में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 38 परसेंट मिल रहा है जिसे बढ़ाकर 42% कर दिया गया है. यह 1 जनवरी 2023 से प्रभावी होगा और जनवरी से मार्च तक का बकाया मई में दे दिया जाएगा. वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी ने यह आदेश जारी किया है.

गौरतलब है कि हरियाणा के सरकारी विभाग विभागों में कुल 4 लाख 45 हजार 346 स्वीकृत पद हैं. हालांकि, इनमें 2 लाख 62 हजार 849 पद ही भरे हुए हैं, जबकि 1 लाख 82 हजार 497 पद खाली है. इन पदों पर तैनात कर्मचारियों को सरकार के इस नए आदेश का लाभ मिलेगा. वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी के अनुसार, डीए बढ़ोतरी का पत्र जारी किया गया है इसके मुताबिक 1 जनवरी 2023 से डीए को मूल वेतन के मौजूदा 38% से बढ़ाकर 42% कर दिया गया है.

इस फैसले से कर्मचारी वर्ग को प्रदेश में बड़ी राहत मिलेगी
बता दें कि जिस तरह देश और प्रदेश में लगातार महंगाई बढ़ रही है, उसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने ये फैसला लिया है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कर्मचारियों के हित में उन्हें जो भी फैसला लेना पड़े वह बिल्कुल भी नहीं हिचकिचाएंगे.

यह भी बता दें कि साल में दो बार 1 जनवरी को और जून महीने में डीए में बढ़ोतरी करने का प्रावधान है. लेकिन, इस बार सरकार ने 3 महीने लेट अप्रैल में यह फैसला लिया है. हालांकि, जो कर्मचारियों को लाभ है वह 1 जनवरीस 2023 से ही मिलेगा.

[ad_2]

Source link