स्वास्थ्य: फिट रहने के लिए वीकेंड की एक्सरसाइज फायदेमंद, जानिये इसे करने के तरीके

[ad_1]

हाइलाइट्स

JAMA ने एक सप्ताह में कुल 150 मिनट एक्सरसाइज करने के लिए बताया
रिसर्च में मुताबिक एक सप्ताह में कुल 150 मिनट एक्सरसाइज करने के लिए बताया गया

नई दिल्ली. अमेरिकी शोधकर्ताओं ने वीकेंड एक्सरसाइज करने वाले 350,000 लोगों को 10 सालों तक उनके गतिविधियों को मॉनिटर किया. जामा(JAMA) इंटरनल मेडिसिन जर्नल ने अपने निष्कर्ष में बताया कि एक्सरसाइज के सेशन के बजाय हम, एक्सरसाइज के प्रकार और उसके कुल मात्रा पर ध्यान देते हैं. उन्होंने अपने रिसर्च में, एक सप्ताह में  कुल 150 मिनट एक्सरसाइज करने के लिए बताया.  एक्सरसाइज के के प्रकार पर चर्चा करते हुए बतया कि तेज वाकिंग, साइकिलिंग, टेनिस डबल सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. NHS के एक रिपोर्ट में बताया गया कि आप वीकेंड में 75 मिनट के कठिन गतिविधि(एक्सरसाइज) कर सकते हैं जैसे कि रनिंग, स्विमिंग, फुटबॉल खेलना इत्यादि. 

जामा (JAMA) द्वारा किये गए रिसर्च में शामिल लोगों में से कुछ ने इसको सपताह भर में किया, किसी ने इसको पुरे हफ्ते करने के बजाय 1 या 2 सेशन में बाँट कर वीकेंड में कर लिया था. जिन्होंने सप्ताह में 150 मिनट एक्सरसाइज के लक्ष्य को  पुरे सप्ताह या फिर वीकेंड में पूरा कर लिया उनके मरने की जोखिम, उनके तुलना में कम हो गयी जिन्होंने 150 मिनट के लक्ष्य को पूरा नहीं किया था.

NHS ने अपने रिपोर्ट में लोगो को रोजाना फिजिकल एक्सरसाइज करने की सलाह दी है और लम्बे समय तक एक जगह पर बैठने से मना किया है. रिपोर्ट के मुताबिक ताकत वाली एक्सरसाइज जैसे कि योगा, पिलाटे(Pilate), बागवानी इत्यादि, निम्न कठिन शारीरिक गतिविधियां जिनको छोटे छोटे सेशन में किया जा सकता है-  ब्रेक करके कठिन एक्सरसाइज, सप्पिनिंग क्लास, भरी वजन उठाना, घाटियों पर तेज रफ़्तार में दौड़ना इत्यादि स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

सांस सम्बन्धी चर्चा करते हुए ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन की सीनियर कार्डियक नर्स जोआन व्हिटमोर ने कहा: “इस बड़े अध्ययन से पता चलता है कि जब व्यायाम करने की बात आती है, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसे कब करते हैं. इस अध्ययन का महत्वपूर्ण बात आप कितना शारीरिक गतिविधि करते है. या तो आप इसको वीकेंड में करे या फिर सप्ताह भर में  करे. महत्त्वपूर्ण बात ये है कि आपको सप्ताह भर में  कुल 150 मिनट की फिजिकल एक्सरसाइज करना है. “व्यायाम आपके स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है, आपके दिल के जोखिम को कम कर सकता है और दिल का दौरा और स्ट्रोक जैसी संचार संबंधी बीमारियों को कम कर सकता है” तेज और कठिन व्यायाम आपके दिल और साँस सम्बन्धी रोग को दूर करते है.

Tags: Health News

[ad_2]

Source link