सावन में इन चीजों को डाइट में न करें शामिल, सेहत रहेगी दुरुस्त

[ad_1]

Sawan Health Tips: आमतौर पर सावन को बारिश का महीना कहा जाता है. सावन की शुरूआत के साथ ही आकाश में गरजते बादल और रिमझिम बारिश का भी आगाज हो जाता है. ऐसे में हर तरफ फैली हरियाली और बारिश का लुत्फ उठाने के लिए लोग टेस्टी डिश खाना भी पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सावन के महीने (Savan month) में सेहत को दुरुस्त रखने के लिए कुछ चीजों को डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए.

जानकारी के अनुसार सावन के पवित्र महीने में कुछ चीजों का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. यही कारण है कि सावन में स्वादिष्ट खाने से लेकर रोजमर्रा की डाइट में इस्तेमाल की जाने वाली कुछ चीजों को खाने से बचना चाहिए. तो आइए हम आपको बताते हैं उन चीजों के बारे में जिनका सेवन सावन में नहीं करना चाहिए.

सावन में न करें इन चीजों का सेवन

कच्चे दूध से रहें दूर
दूध का सेवन अमूमन सभी की डाइट का अहम हिस्सा होता है. हालांकि, आपको जानकर हैरानी होगी कि पोषक तत्वों से भरपूर कच्चे दूध का सेवन सावन में बिल्कुल नहीं करना चाहिए. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सावन में कच्चा दूध भगवान शिव को अर्पण किया जाता है. इसलिए सावन में कच्चा दूध नहीं पीना चाहिए. वहीं वैज्ञानिकों की मानें तो सावन में घास चरते समय गाय और भैंस घास में मौजूद कीड़ों को भी खा लेती हैं, जिससे दूध दूषित हो जाता है. ऐसे में सावन के दौरान कच्चा दूध पीने से बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Sawan Somvar Vrat 2022: ऐसे लोगों को नहीं रखना चाहिए सावन सोमवार व्रत, हो सकती है परेशानी

दही को कहें ना
दही को प्रोटीन का बेस्ट सोर्स माना जाता है. इसीलिए ज्यादातर लोग अपनी डाइट में दही को एड करना नहीं भूलते हैं. लेकिन सावन में दही से दूर रहना ही बेहतर रहता है. जहां दही को भी दूध से ही बनाया जाता है. वहीं सावन में दही जल्दी खराब भी हो जाती है. इसलिए सावन में दही नहीं खानी चाहिए. साथ ही दूध से बनी अन्य चीजों से भी परहेज करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Sawan 2022: श्रावण मास के दौरान किन कार्यों को करने की है मनाही, जानिए कारण

कढ़ी खाने से बचें
कढ़ी चावल कई लोगों का फेवरेट होता है. खासकर बारिश के मौसम में कई लोग कढ़ी चावल खाने के शौकीन होते हैं. हालांकि सावन में कढ़ी खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. दरअसल, कढ़ी को भी दही या छाछ से बनाया जाता है. जिससे दूध के दूषित कण कढ़ी में भी मिल जाते हैं.

ऐसे में कढ़ी खाने से आपके पेट में एसिडिटी, कब्ज और लूज मोशन की समस्या देखने को मिल सकती है. इसलिए सावन में कढ़ी का सेवन न करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health News, Health tips, Lifestyle, Sawan

[ad_2]

Source link