सर्दियों में खाएं गाजर मूली का चटपटा अचार, खाने का बढ़ा देगा स्वाद, मिनटों में हो जाता है तैयार

[ad_1]

हाइलाइट्स

सर्दियों में गाजर और मूली सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है.
सलाद के अलावा गाजर मूली का अचार भी काफी पसंद किया जाता है.

गाजर मूली का अचार रेसिपी (Gajar Mooli Ka Achar Recipe): गाजर और मूली दोनों ही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. गाजर-मूली का अक्सर उपयोग सलाद में किया जाता है, लेकिन गाजर और मूली से अचार भी तैयार किया जा सकता है. गाजर मूली का अचार न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ा देता है बल्कि ये शरीर के लिए भी काफी लाभकारी होता है. गाजर और मूली दोनों ही पेट संबंधी बीमारियों में फायदेमंद होती हैं. आमतौर पर सर्दियों में कच्ची कैरी, नींबू या आंवले का अचार खाया जाता है. लेकिन इन अचार के मुकाबले गाजर-मूली का अचार भी कम नहीं है.

गाजर मूली का अचार बनाना आसान भी है और इसका चटपटा स्वाद खाने वाले को काफी भाता है. गाजर, मूली के अचार को दाल-राइस के साथ भी खाया जा सकता है. आइए जानते हैं गाजर मूली का अचार बनाने की सिंपल रेसिपी.

गाजर मूली का अचार बनाने के लिए सामग्री
गाजर (लंबी कटी) – 2 कप
मूली (लंबी कटी) – 2 कप
हरी मिर्च – 2
लहसुन – 3-4 कलियां
अदरक – 1/2 टी स्पून
कश्मीरी लाल मिर्च – 1 टेबलस्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
अमचूर – 1/2 टी स्पून
विनेगर – 3 टेबलस्पून
कलौंजी – 1/2 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
सरसों तेल – 1/4 कप
नमक – स्वादानुसार

अचार मसाले के लिए
मेथी दाना – 1/2 टी स्पून
जीरा – 1 टी स्पून
अजवाइन – 1/4 टी स्पून
सौंफ – 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
राई – 1 टेबलस्पून

इसे भी पढ़ें: पंजाबी फूड पसंद करते हैं तो बनाएं प्याज वाला कुलचा, नहीं भूल पाएंगे गज़ब का स्वाद, जान लें सिंपल रेसिपी

गाजर मूली का अचार बनाने की विधि
गाजर, मूली का अचार बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही लें और उसमें खड़े मसाले (राई, जीरा, धनिया बीज, सौंप, अजवाइन और मेथीदाना) डालकर धीमी आंच पर ड्राई रोस्ट करें. मसालो को तब तक भूनें जब तक कि इनमें से खुशबू आनी शुरू ने हो जाए. इसके बाद गैस बंद कर दें और मसालों को मिक्सर की मदद से दरदरा पीस लें. अचार में डालने के लिए मसाला तैयार हो गया है. इसे निकालकर एक बाउल में रख लें.

अब कड़ाही में तेल डालें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करें जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें कलौंजी और चुटकीभर हींग डाल दें. फिर लहसुन, बीच में से चिरी मिर्च और अदरक को डालकर सभी चीजों को हल्का सा भून लें. इसके बाद कटी हुई मूली और गाजर डालकर अच्छे से मिक्स कर 1 मिनट तक पकाएं. गाजर, मूली तब तक फ्राई करें जब तक कि ये हल्की सिकुड़ न जाएं. इसके बाद फ्लेम धीमी करें और अचार मसाला डालकर मिक्स करें.

इसे भी पढ़ें: How to Make Multigrain Roti: विंटर में मल्टीग्रेन रोटी आपको रखेगी एनर्जेटिक, आसान है बनाने का तरीका

गाजर,मूली के साथ अचार मसाला अच्छी तरह से मिलाने के बाद इसमें लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, अमचूर और स्वादानुसार नमक डालकर मिलाएं और अचार को 1 मिनट तक और पकने दें. इसके बाद गैस बंद कर दें. अब अचार में विनेगर मिला दें. विनेगर से अचार में खट्टापन आएगा और ये प्रिजर्वेटिव का काम भी करेगा. सभी सामग्रियां एक बार और अच्छी तरह से मिलाने के बाद स्वाद से भरा गाजर-मूली का अचार बनकर तैयार है. इसे एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

[ad_2]

Source link