शरद पवार ने इस्तीफे पर विचार करने मांगा समय, आखिर NCP अध्यक्ष के लिए पार्टी में किस नाम पर हो रही चर्चा?

[ad_1]

मुंबई: सीनियर पॉलिटिकल लीडर शरद पवार (Sharad Pawar) ने कहा है कि वह राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (Nationalist Congress Party) के शीर्ष पद से अपने इस्तीफे (Sharad Pawar Resignation) पर पुनर्विचार करेंगे, जिसमें दो या तीन दिन का वक्त लग सकता है. लेकिन पार्टी के भीतर एक तबका पहले से ही उत्तराधिकारी के बारे में अपनी सोच बना ली है. एक मीडिया हाउस को दिए इंटरव्यू में पार्टी के वरिष्ठ नेता छगन भुजबल ने शरद पवार की बेटी और लोकसभा सदस्य सुप्रिया सुले को उनके उत्तराधिकारी के रूप में समर्थन दिया है.

छगन भुजबल ने कहा, ‘अजीत पवार को राज्य की देखभाल करनी चाहिए और सुप्रिया सुले को राष्ट्रीय राजनीति का ख्याल रखना चाहिए. अगर शरद पवार अध्यक्ष के रूप में जारी नहीं रहना चाहते हैं तो उन्हें अगला राष्ट्रीय अध्यक्ष होना चाहिए.” इससे पहले भुजबल ने कहा कि वे फिर से शरद पवार के साथ बातचीत करने गए थे. टीम में पवार के भतीजे अजीत पवार और प्रदेश अध्यक्ष और अन्य भी शामिल थे.

इस्तीफे पर विचार करने शरद पवार ने मांगा समय
छगन भुजबल ने कहा, ‘हमने शरद पवार से अनुरोध किया कि आप इस्तीफे को वापस लें. हम चाहते हैं कि आप पार्टी में रहें. वे शांत थे, लेकिन कहने के लिए कुछ नहीं था. फिर उन्होंने मुझे मीडिया को यह बताने के लिए कहा कि कोई बैठक नहीं है. दो-तीन दिनों के बाद यह समिति एक साथ बैठेगी और निर्णय होगा.’ हालांकि, पार्टी उपाध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने पत्रकारों को यह कहते हुए इस मुद्दे को कम करने की कोशिश की कि शरद पवार तब तक पार्टी प्रमुख बने रहेंगे जब तक वह पद से हटने के अपने फैसले पर पुनर्विचार नहीं करते हैं. तब तक उनके उत्तराधिकारी को चुनने के लिए कोई चर्चा नहीं होगी.

ये भी पढ़ें: Sharad Pawar Resignation: शरद पवार यूं ही नहीं कहलाते सियासत के महारथी, एक इस्तीफे से किए कई शिकार!

समाचार एजेंसी पीटीआई ने प्रफुल्ल पटेल के हवाले से कहा, ‘ पार्टी में कोई खाली स्थान नहीं है. शरद पवार अध्यक्ष बने रहें या नहीं, वह पार्टी की पहचान और आत्मा हैं.” प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि अगर स्थिति उत्पन्न होती है, तो समिति शरद पवार के उत्तराधिकारी के बारे में फैसला करेगी और निर्णय सर्वसम्मति से होगा. उन्होंने अपने फैसले पर विचार करने के लिए समय मांगा है. मंगलवार को पद छोड़ने की अपनी चौंकाने वाली घोषणा में शरद पवार ने एक समिति का नाम दिया था और उसे अपना उत्तराधिकारी चुनने का काम सौंपा था. प्रफुल्ल पटेल, जो समिति का हिस्सा हैं, पहले ही घोषित कर चुके हैं कि वे शीर्ष पद की दौड़ में नहीं हैं.

Tags: NCP chief Sharad Pawar, Sharad pawar, Supriya sule

[ad_2]

Source link