वर्ल्‍ड कप हॉकी में सभी मुख्यमंत्रियों को न्यौता देंगे नवीन पटनायक, कोरोना प्रोटोकॉल का रखा जाएगा ध्‍यान

[ad_1]

हाइलाइट्स

ओडिशा में होने वाले हॉकी वर्ल्‍ड कप को लेकर हुई सर्वदलीय बैठक
केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान सहित अन्‍य राजनीतिक दलों के नेता हुए शामिल
देश भर के मुख्‍यमंत्रियों सहित अन्‍य को न्‍यौता भेजने पर हुआ निर्णय

नई दिल्‍ली. ओडिशा में 2023 में होने वाले वर्ल्‍ड कप हॉकी (Hockey World Cup) की तैयारियां अब जोर पकड़ने लगीं हैं. इसे सफल बनाने के लिए चल रही तैयारियों और ओडिशा को दुनिया भर मे प्रमोट करने के लिए भुवनेश्वर में राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Naveen patnaik) ने एक सर्वदलीय बैठक बुलायी. बैठक में केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान समेत कांग्रेस विधायक दल के नेता नरसिंह मिश्रा, सीपीआई, और बीजेडी के नेता भी शामिल हुए. बैठक शुरु होते ही नवीन बाबू ने पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार से लगातार मिल रही मदद और प्रोत्साहन के लिए धन्यवाद दिया. बैठक में मंथन इस बात को लेकर हुआ कि ऐसे क्या कदम उठए जाएं जिससे ये विश्व कप यादगार बन जाए.

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ये सलाह दी कि देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को विश्व कप हॉकी में आने का व्यक्तिगत रुप से न्यौता दिया जाए. इस पहल का सभी दलों ने समर्थन किया. इस बात पर सहमति बनी कि ओडिशा से एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल सभी राज्यों का दौरा करेगा और सभी मुख्यमंत्रियों को वर्ल्ड कप में विशिष्ट अतिथि बनने के लिए निमंत्रण देगा. नवीन पटनायक के नेतृत्व में ओडिशा ने राष्ट्रीय खेल ह़ॉकी को आगे बढ़ाने का जिम्मा उठाया है, उसकी सबने तारीफ भी की.

देश भर के स्कूलों में अब से विश्व कप हॉकी को प्रमोट किया जाएगा
उधर केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने बैठक में ऐलान कर दिया देश भर के स्कूलों में अब से विश्व कप हॉकी को प्रमोट किया जाएगा. प्रधान के कहा कि ये बड़ा ही अनूठा मौका है जब एक ही देश और एक ही राज्य लगातार दो बार विश्व कप हॉकी का आयोजन कर रहा है. ये कहानी पाठ्य पुस्तकों में जोड़ी जाएगी ताकि देश भर के स्कूल के छात्र अपनी पुस्तकों में पढ़ पाएंगे. धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि सर्वदलीय बैठक से ये भी अपील जाए कि भुवनेश्वर और राउरकेला में स्वच्छता अभियान शुरु हो ताकि वर्ल्‍ड कप के दौरान ये दोनों शहर सफाई की मिसाल बन कर उभरें. धर्मेन्द्र प्रधान की एक सलाह और जिस पर सबने सहमति जतायी वो ये था कि ओडिशा के हथकरघा उद्योग में बने कोटपद शॉल को और लोकप्रिय बनाने के लिए सभी टीमों और अतिथियों को तोहफे में भेंट किया जाए.

कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा सुनिश्चित
जी-20 का दौर है इसलिए नवीन बाबू की सर्वदलीय बैठक में इसका जिक्र भी उठा. ओडिशा में जी-20 से जुड़ी हुई 3 बैठकें होने वाली है. इसलिए धर्मेन्द्र प्रधान ने नवीन बाबू से अपील की कि ओडिशा सरकार भी इसमें पूरा सहयोग दे. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी कहा कि कोरोना के बढ़ते खतरे को आंकते हुए विश्‍व कप और जी-20 बैठक के दौरान तमाम कोरोना संबंधी प्रोटोकॉल का पूरा पालन सुनिश्चित किया जाएगा.

Tags: Covid Protocol, Hockey World Cup, Naveen patnaik

[ad_2]

Source link