लिवर के कोने-कोने से चिपकी गंदगी को निकाल देंगे ये 4 सस्ते फूड, यकृत का फंक्शन हो जाएगा चकाचक, मन भी रहेगा खुश

[ad_1]

हाइलाइट्स

हार्वर्ड मेडिकल के अनुसार लिवर डिटॉक्स वाले प्रोडक्ट से लिवर को कोई खास फायदा नहीं होता है.
लिवर को हेल्दी बनाने के लिए हरी पत्तीदार सब्जियां बेहत उपयोगी है.

How to Make Liver Healthy: लिवर हमारे शरीर का सबसे बड़ा अंदरुनी अंग है. जितना बड़ा यह अंग है, उतना ही बड़ा इसका काम है. लिवर शरीर में 500 से ज्यादा तरह का काम करता है. लिवर पित्त का निर्माण करता है. पित्त कई तरह की प्रक्रियाओं के लिए जरूरी है. यह पेट में पाचन के दौरान बने टॉक्सिक मैटेरियल को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है. लिवर कुछ प्रोटीन, कोलेस्ट्रॉल, हार्मोन सहित कई महत्वपूर्ण चीजों को बनाता है जो शरीर के लिए जरूरी है. आजकल लिवर डिटॉक्स के नाम पर बाजार में बहुत चीजें आ गई हैं जिनके बारे में दावा किया जाता है इससे लिवर की सफाई होती है लेकिन हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के कई अध्ययनों में कहा गया है कि लिवर डिटॉक्स से कोई खास फायदा नहीं होता है. लिवर डिटॉक्स से ज्यादा लिवर को मजबूत बनाना जरूरी है और इसके लिए हेल्दी फूड लेना ज्यादा आवश्यक है.

हार्वर्ड मेडिकल की वेबसाइट में कहा गया है कि अगर हम हेल्दी फूड खाएंगे तो लिवर हेल्दी होगा और यह खुद ही अंदरी की गंदगी को निकाल देगा. इसलिए लिवर की सफाई के लिए भी कुछ अतिरिक्त प्रयास की जरूरत नहीं है बल्कि आसपास की चीजों से ही लिवर की सफाई हो जाती है.

इन चीजों से लिवर बनेगा मजबूत

1.फ्रूट-लिवर की मजबूती के लिए फ्रूट ज्यादा फायदेमंद है न कि लिवर डिटॉक्स प्रोडक्ट. अगर हम रोजाना कुछ न कुछ फ्रूट का सेवन करेंगे तो लिवर हेल्दी होगा जिससे लिवर की सफाई होती रहेगी. फ्रूट में ब्लू बेरी, स्ट्रॉबेरी, क्रेनबेरी, ग्रेपफ्रूट आदि ज्यादा फायदेमंद है.

2.साबुत अनाज-साबुत अनाज सेहत का खजाना है. साबुत अनाज डाइट्री फाइबर का खजाना है. हार्वर्ड हेल्थ के मुताबिक डाइट्री फाइबर कुछ कैंसर कोशिकाओं को रोकने में सक्षम है. अमेरिकन डाइट्री गाइडलाइन के मुताबिक एक कप साबुत अनाज का रोजाना सेवन करने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है.

3.हरी पत्तीदार सब्जियां-लिवर को हेल्दी बनाने के लिए हरी पत्तीदार सब्जियां बेहत उपयोगी है. हरी पत्तीदार सब्जियों में कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो लिवर को मजबूत करते हैं. ये सब्जियां ऑवरऑल हेल्थ के लिए बहुत ही जरूरी है. इससे शरीर में फ्री रेडिकल्स की कमी होती है जिसके कारण ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस कम होता है. इससे लिवर पर कम दबाव पड़ता है और लिवर मजबूत होता है.

4.बादाम-बादाम न केवल दिमाग के लिए फायदेमंद है बल्कि यह लिवर के लिए भी बहुत उपयोगी है. बादाम में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो लिवर को हेल्दी बनाता है. बादाम में पोलीसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है जो लिवर, किडनी, ब्रेन और हार्ट को हेल्दी बनाता है.

5.एयरोबिक एक्सरसाइज-हार्वर्ड हेल्थ के मुताबिक लिवर को मजबूत बनाने के लिए एक्सरसाइज भी जरूरी है. एयरोबिक एक्सरसाइज लिवर के लिए बहुत फायदेमंद है. एयरोबिक एक्सरसाइज में तेज गति से पैदल चलना, साइकलिंग और ज्यादा शारीरिक गतिविधियां शामिल है.

इसे भी पढ़ें-रक्त शर्करा को गलाने में करामाती हैं ये 3 औषधीय पत्ते, खाली पेट चबाने से अपने आप बनेगा इंसुलिन, रिसर्च में हुआ प्रूव

इसे भी पढ़ें-5 ताकतवर फूड जिसे हार्वर्ड भी मानता है जवानी का खजाना, रोज खाएंगे तो नस-नस में बरकरार रहेगी ताकत, ये है लिस्ट

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link