लखनऊ जाने का बना रहे हैं प्लान ? 6 चीजों को जरूर करें ट्राई, वरना अधूरी रहेगी आपकी ट्रिप

[ad_1]

हाइलाइट्स

लखनऊ के लोकल फूड का स्वाद चखना आपके लिए शानदार अनुभव साबित हो सकता है.
रिवर फ़्रंट से गोमती नदी का खूबसूरत नजारा आपके सफर में चार चांद लगा सकता है.

How to Plan Lucknow Trip: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को नवाबों का शहर कहा जाता है. ऐसे में यूपी को एक्सप्लोर करने वाले लोग लखनऊ का लुत्फ उठाना नहीं भूलते हैं. हालांकि अगर आप लखनऊ (Lucknow trip) जाने का प्लान बना रहे हैं. तो कुछ कामों को अपनी लिस्ट में जरूर शामिल कर लें. वरना आपकी ट्रिप अधूरी ही रहेगी और आप चाहकर भी सफर का पूरा मजा नहीं उठा पाएंगे.

वैसे तो लखनऊ में घूमने की कई शानदार जगहें मौजूद हैं. वहीं लखनऊ के पकवान देश भर में काफी मशहूर हैं. हालांकि लखनऊ आने वाले पर्यटक अक्सर कुछ चीजों को मिस कर देते हैं. जिसके चलते आपके सफर का मजा अधूरा रह जाता है. तो आइए हम आपको बताते हैं लखनऊ की टू डू लिस्ट के बारे में, जिसे ट्राई करके आप ट्रिप को फुल एन्जॉय कर सकते हैं.

ऐतिहासिक इमारतों का दीदार
नवाबों का शहर लखनऊ शानदार ऐतिहासिक इमारतों के लिए जाना जाता है. ऐसे में लखनऊ की सैर के दौरान आप बड़ा इमामबाड़ा, रूमी दरवाजा और छोटा इमामबाड़ा का दीदार कर सकते हैं. वहीं बड़ा इमामबाड़ा में मौजूद भूल भुलैया आपकी ट्रिप का बेस्ट पार्ट साबित हो सकती है.

ये भी पढ़ें: हरियाणा में भी मौजूद हैं घूमने की बेहतरीन जगहें, 7 प्वाइंट्स को जरूर करें एक्सप्लोर, सफर रहेगा यादगार

चिकनकारी की शॉपिंग
लखनऊ का चिकन देश भर में काफी मशहूर है. ऐसे में लखनऊ की ट्रिप प्लान करते समय चिकनकारी वाले खूबसूरत कपड़े खरीदना ना भूलें. चिकन के सूट प्लाजो, स्कर्ट और कुर्ते-पाजामे खरीदकर आप अपनी ड्रेसिंग स्टाइल को आसानी से एन्हॉन्स कर सकते हैं.

स्ट्रीट फूड टेस्ट करें
लखनऊ के स्ट्रीट फूड चखे बिना आपके सफर का मजा अधूरा रह सकता है. ऐसे में बिरयानी, चाट, कबाब और अवधी क्यूजीन जैसे लजीज पकवानों का स्वाद आपकी ट्रिप को कंप्लीट करने का काम करता है.

हजरतगंज की सैर
हजरतगंज को लखनऊ का दिल कहा जाता है. ऐसे में लखनऊ की सैर के दौरान आप हजरतगंज को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं. यहां आप शॉपिंग करने के साथ-साथ लखनऊ के लोकल फूड का लुत्फ उठा सकते हैं. वहीं पास में मौजूद चिड़ियाघर का रुख करके आप कई खूबसूरत पशु-पक्षियों को भी निहार सकते हैं.

ये भी पढ़ें: पंजाब की ट्रिप कर रहे हैं प्लान, अमृतसर में 5 खूबसूरत जगहों की करें सैर, यादगार बन जाएगा सफर

कल्चर को समझें
लखनऊ के कल्चर में समूचे अवध की झलक देखने को मिलती है. ऐसे में लखनऊ घूमते समय आप स्टेट म्यूजियम यानी राजकीय संग्रहालय की सैर कर सकते हैं. यहां आपको प्राचीन कला से लेकर कलाकृतियों और मूर्तियों का अद्भुत कलेक्शन देखने को मिलेगा. साथ ही आप लखनऊ के कुछ कल्चरल इवेंट में भी हिस्सा ले सकते हैं.

गोमती नदी का नजारा
लखनऊ के बीच से निकलने वाली गोमती नदी शहर की सुंदरता में चार चांद लगा देती है. ऐसे में लखनऊ के सफर में आप ना सिर्फ गोमती रिवर फ्रंट और मरीन डाइव घूम सकते हैं. बल्कि गोमती नदी में बोट राइडिंग ट्राई करके अपनी ट्रिप को हमेशा के लिए यादगार बना सकते हैं.

Tags: Lifestyle, Tour and Travels, Travel

[ad_2]

Source link