रोज़ करती हैं मेकअप, तो जानें लिप ग्लॉस और फाउंडेशन समेत इन कॉस्मेटिक से हो सकती है स्किन प्रॉब्लम

[ad_1]

हाइलाइट्स

ज़्यादा ब्लीच करने से त्वचा से नमी खत्म होती है
केमिकल वाले काजल से आंखों में हो सकती है जलन

Harmful Make-up Products: अक्सर हम खूबसूरती बढ़ाने के लिए अपने चेहरे पर कई तरह के मेकअप प्रोडक्ट्स यूज़ करते है. कई लोग सुंदर दिखने के लिए कुछ समय के गैप में ब्यूटी पार्लर भी जाते हैं. हालांकि उन्हें पता होना चाहिए कि कॉस्मेटिक में मौजूद केमिकल्स हमें बीमार बनाते हैं. कुछ प्रोडक्ट्स ऐसे भी हैं, रोज़ इस्तेमाल करना हमारी स्किन को नुकसान पंहुचा सकता है. ऐसे में हमें ये कोशिश करनी चाहिए कि अपनी स्किन टाइप के हिसाब से ही मेकअप प्रोडक्ट चुनें. आज हम आपको ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बारे में बताएंगे जिसके आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है.

लिप ग्लॉस और लिपिस्टिक – अगर आप लिप ग्लॉस का डेली इस्तेमाल करती हैं, तो यह आपके लिए हानिकारक हो सकता था. लिप ग्लॉस और लिप लाइनर में कैडमियम, एल्युमिनियम, क्रोमियम, लेड जैसे हानिकारक केमिकल्स होते हैं, जो आपके होंठ की त्वचा को ड्राई कर सकते हैं.  लिपस्टिक में पाया जाने वाला मिनरल ऑइल से असली स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं, जिससे स्किन सेल्‍स के डेवलपमेंट और फंक्शनिंग में रुकावट आ सकती है.

इसे भी पढ़ें : सावन में इस बार हाथों में मेहंदी नहीं, ट्राई करें आलता के ये लेटेस्ट डिजाइन

ब्लीच – ब्लीच में कई तरह के केमिकल पाए जाते हैं, इसलिए वो चेहरे के रंग को अचानक से निखार देती है. हालांकि ब्लीच का अधिक इस्तेमाल चेहरे के नेचुरल ऑयल को खत्म कर उसे बेजान बना सकती है. इसलिए महीने में एक से ज़्यादा बार इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

काजल – आंखों को खूबसूरत और बड़े दिखाने वाले काजल अगर केमिकल से बने हों, तो इनका रेगुलर इस्तेमाल आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है. काजल में मौजूद केमिकल से ड्राई आई, आंखों में जलन जैसी समस्या हो सकती है. ऐसे में अगर आप काजल लगाना पसंद करती हैं, तो घर पर बना नेचुरल काजल ही लगाएं.

ये भी पढ़ें: गुड लुक्स के लिए बालों में सिंथेटिक हेयर एक्सटेंशन का इस्तेमाल करती हैं तो इस तरह करें इसकी देखभाल

नेल पेंट- लड़कियां नाखूनों को सुंदर और खूबसूरत बनाने के लिए नेल पेंट लगाती हैं, लेकिन इस दौरान बरती गई लापरवाही भारी पड़ सकती है. अगर आप सस्ते नेल पेंट का इस्तेमाल करती हैं, तो यह आपके नाखून को कमजोर और पीला बना देता है. साथ ही अगर आप एक नेल पेंट को बिना मिटाए उसके ऊपर दोबारा नेल पेंट लगाना एक ऐसी आदत है जो नाखूनों को बेकार कर देती है.

फाउंडेशन या सीसी क्रीम- चेहरे पर निखार लाने के लिए कई लड़कियां रोजाना फाउंडेशन या सी सी क्रीम का इस्तेमाल करती हैं. इन क्रीम में मौजूद केमिकल हानिकारक तो होते ही हैं, साथ ही साथ अगर सोने से पहले इसे अच्छे से साफ ना किया जाए, तो इस क्रीम से चेहरे पर दाग-धब्बे या पिंपल्स हो जाते है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle

[ad_2]

Source link